A
Hindi News खेल क्रिकेट महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का धमाकेदार आगाज, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का धमाकेदार आगाज, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान और बांग्लादेश ने जीत से अपने अभियान का आगाज किया। पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराया जबकि बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को 16 रनों से मात दी।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : @T20WORLDCUP स्पोर्ट्स टॉप 10 न्यूज

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए 3 अक्टूबर का दिन बेहद खास रहा। महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का धमाकेदार अंदाज में आगाज हुआ। पाकिस्तान ने श्रीलंका को मात देकर जीत से अपने अभियान का आगाज किया जबकि बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को मात देकर कीर्तिमान रचा। वहीं, पाकिस्तान के उस्मान कादिर ने अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर सभी को चौंका दिया। ईरानी कप में अभिमन्यु ईश्नरन ने शानदार शतक जड़ते हुए सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा। 

रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा

भारत ने इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया और आईसीसी ट्रॉफी के लंबे इंतजार को भी खत्म किया। टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में लगातार 10 मुकाबलों को जीता था, लेकिन अहमदाबाद में मिली एक हार ने टीम इंडिया और भारतीय फैंस की पूरी उम्मीदों को खत्म कर दिया था। रोहित शर्मा इस मुकाबले के बाद बेहद निराश नजर आए थे। मैदान पर उनके आंखों में आंसू भी देखा गया था। रोहित शर्मा इसी बीच अहमदनगर में एक क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। जहां उन्होंने बड़ी संख्या में मौजूद फैंस से कहा कि वह बहुत अच्छी मराठी नहीं बोलते हैं, लेकिन फिर भी वह बोलने की कोशिश करेंगे। उन्होंने मराठी में आगे कहा कि उनके लिए वर्ल्ड कप जीतना सबसे बड़ा लक्ष्य था। वर्ल्ड कप जीतने के बाद उन्हें ऐसा लगा कि जैसे नया जीवन मिल गया है।

बांग्लादेश ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

महिला टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की महिला टीम ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले को उनकी टीम ने 16 रन से जीता है। इस मैच को जीतते ही बांग्लादेश की टीम ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। बांग्लादेश ने पिछले 4 वर्ल्ड कप से एक भी मैच नहीं जीता था। उन्होंने अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ 1 अप्रैल 2024 को जीता था। ऐसे में 10 सालों के बाद उनकी टीम ने इस खास पल को एक बार फिर से देखा है। उनकी टीम अपने इस अच्छे लय को अगले मुकाबले में भी बनाए रखना चाहेगी। हालांकि उनके लिए अगला मैच आसान नहीं होगा। अगले मुकाबले में उनका सामना 5 अक्टूबर को इंग्लैंड से होगा।

न्यूजीलैंड से होगा टीम इंडिया का सामना

T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होने जा रहा है। टूर्नामेंट में यह दोनों टीमों का पहला मैच होगा। इस मैच का आयोजन शुक्रवार 04 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा। भारतीय टीम इस मुकाबले से पहले कमाल के फॉर्म में नजर आ रही है। टीम इंडिया इस मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले अपने दोनों वॉर्मअप मैचों को जीता है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम कुछ खास फॉर्म में नहीं है। उन्हें हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने क्लीन स्वीप किया है। 

बाबर आजम के इस्तीफा देने पर भड़का दिग्गज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। कमजोर टीमों से हारने के बाद अब कप्तान भी पाकिस्तान टीम का साथ छोड़ रहे हैं। बाबर आजम ने 2 अक्टूबर को व्हाइट बॉल की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया जिससे पाकिस्तान क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया। बाबर ने कप्तानी छोड़ने के पीछे की वजह का भी खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वह अपनी बैटिंग पर पूरा ध्यान लगाना चाहते हैं, इसलिए कप्तानी छोड़ रहे हैं। बाबर के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद से पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने नंबर-1 ODI बल्लेबाज को जमकर सुनाया है। उन्होंने बाबर आजम के कप्तानी छोड़ने की टाइमिंग पर भी सवाल उठाए हैं।

टीम से कोहली और पंत का नाम गायब

11 अक्टूबर से रणजी ट्रॉफी की शुरुआत होने जा रही है जिसके लिए सभी टीमों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। दिल्ली की टीम भी 11 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। वहीं, दूसरे मैच में दिल्ली का सामना तमिलनाडु से होगा। इन दोनों ही मैचों के लिए दिल्ली ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। दिल्ली ने इससे पहले रणजी ट्रॉफी के लिए 84 सदस्यीय संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी जिसमें विराट कोहली और ऋषभ पंत को शामिल किया गया था। लेकिन अब पहले दो मैचों के लिए चुने गए 18 खिलाड़ियों की लिस्ट में कोहली और पंत का नाम नहीं है। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने ये जानकारी दी। रणजी ट्रॉफी के आगाज के साथ ही भारतीय टीम घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त हो जाएगी। ऐसे में कोहली और पंत को दिल्ली की 18 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

मुकेश ने आधी टीम को निपटाया

बांग्लादेश को हराने के बाद अब टीम इंडिया अपने घर में न्यूजीलैंड का सामना करेगी। इस सीरीज से पहले मुकेश कुमार ने गेंद से ऐसा कमाल कर दिया है जिससे वह सुर्खियों में आ गए हैं। दरअसल, लखनऊ के इकाना स्टेडियम में ईरानी कप का आयोजन हो रहा है जिसमें मुकेश कुमार रेस्ट ऑफ इंडिया यानी शेष भारत की ओर से खेल रहे हैं। इस मैच में मुकेश ने मुंबई की आधी टीम को आउट कर सनसनी मचा दी है। भारत-न्यूजीलैंड सीरीज से पहले इस तरह का शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है। मुकेश ने मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, आयुष म्हात्रे, हार्दिक तमोरे, शम्स मुलानी और जुनैद खान को अपना शिकार बनाया। 

पाकिस्तान की धमाकेदार शुरुआत 

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और श्रीलंका की महिला टीम के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को पाकिस्तान की महिला टीम ने अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तानी टीम ने इस मैच को 31 रनों से जीता है। पाकिस्तान ने इस लो स्कोरिंग मुकाबले को अपने शानदार गेंदबाजी के दमपर जीता है। पाकिस्तान की जीत में उनके गेंदबाजों का रोल काफी अहम रहा। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान की वर्ल्ड कप में काफी शानदार शुरुआत हुई है। एशिया की चैंपियन टीम श्रीलंका से फैंस को काफी ज्यादा उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने पहले मैच में काफी ज्यादा निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट 

पाकिस्तान के खिलाड़ी उस्मान कादिर ने अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। उस्मान कादिर ने पाकिस्तान के लिए टी20 और वनडे खेले हैं, हालांकि टेस्ट खेलने का मौका उन्हें नहीं मिल पाया। उस्मान कादिर पाकिस्तान के ही पूर्व दिग्गज स्पिनर रहे अब्दुल कादिर के बेटे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी बात लिखते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने लिखा है कि आज वह पाकिस्तान क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने लिखा कि वह अपने दिल से आभार व्यक्त करना चाहते हैं। अपने देश का प्रतिनिधित्व करना उनके लिए बहुत बड़ा सम्मान रहा है। 

BGT के पहले मिला नया ओपनर

भारतीय क्रिकेट में टीम इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाएगा। इस सीरीज के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी समस्या तीसरे ओपनर की है। दरअसल इस वक्त रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में ओपन कर रहे हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टीम इंडिया को एक तीसरे ओपनर की भी जरूरत होगी। जो किसी इंजरी जैसी समस्या के दौरान ऑस्ट्रेलिया में ओपनर की भूमिका निभा सके। अब भारतीय टीम को एक ऐसा ही खिलाड़ी मिल गया है। जो इन सभी समस्या को दूर कर सकता है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि अभिमन्यु ईश्वरन हैं।

फातिमा सना ने 22 साल की उम्र में रचा कीर्तिमान

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार अंदाज में आगाज किया। कप्तान फातिमा सना के ऑलराउंड प्रदर्शन और स्पिनरों के दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंका को शारजाह में 31 रनों से मात दी। इस तरह पाकिस्तान की टीम महिला T20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का शानदार आगाज करने में कामयाब रही। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गई लेकिन उसके स्पिनरों ने श्रीलंका के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बना दिया। नतीजा ये हुआ कि श्रीलंका की टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 85 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की इस जीत में कप्तान फातिमा सना का अहम योगदान रहा जिन्होंने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया।  फातिमा सना ने 20 गेंद पर 30 रन की पारी खेली और फिर 10 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।

Latest Cricket News