A
Hindi News खेल क्रिकेट ओलंपिक 2024 की धमाकेदार शुरुआत, श्रीलंका से भिड़ेगी टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ओलंपिक 2024 की धमाकेदार शुरुआत, श्रीलंका से भिड़ेगी टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 सीरीज का अपना पहला मैच आज खेलेगी। वहीं महिलाओं के एशिया कप का फाइनल मैच भारतीय महिला टीम और श्रीलंकाई महिला टीम के बीच खेला जाएगा। दूसरी ओर पेरिस में ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: ओलंपिक 2024 की शुरुआत ओपनिंग सरेमनी से साथ हो गई है। भारत की ओर से ओपनिंग सेरेमनी में कुल 78 एथलीटों ने हिस्सा लिया। अब 27 जुलाई से भारतीय एथलीट अपने-अपने खेल में एक्शन में नजर आएंगे। इस बार भारत को ज्यादा मेडल की उम्मीद है। हॉकी में आज टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। बात करें क्रिकेट के बारे में तो, अमेरिका में खेले जा रहे MLC 2024 के फाइनल के लिए दो टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ आज टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगी। महिलाओं के एशिया कप में भारत का सामना होस्ट श्रीलंका से होगा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ओपनिंग सेरेमनी के साथ ओलंपिक की शुरुआत

पेरिस ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी में 129 सालों के खेलों के इस महाकुंभ में पहली बार नाव पर राष्ट्रों की परेड का आयोजन कराया गया। फ्रांस की राजधानी में 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कुल 206 देश के 10500 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। इसमें भारत के कुल 117 एथलीट्स का दल शामिल है। ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले ग्रीस देश के एथलीट्स आए। राष्ट्रों की ये परेड करीब 6 किलोमीटर की थी। सारे एथलीट्स सीन नदी पर नावों के सहारे शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचेंगे जहां ओपनिंग सेरेमनी का फाइनल शो के लिए पहुंचे। वहीं भारत का ओलंपिक दल 84वें नंबर पर इस परेड में एंटर किया। भारतीय ओलंपिक दल के फ्लैग बियरर स्टार शटलर पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल थे। वहीं राष्ट्रों की परेड में आखिर में फ्रांस का दल आया।

ओलंपिक में का पहला दिन आज

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी होने के बाद अब 27 जुलाई खेलों के महाकुंभ का भी आगाज हो गया है। जिसमें पहले दिन विभिन्न खेलों के इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। भारत की तरफ से भी ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने गए 117 एथलीट्स के दल में से कई एथलीट 27 जुलाई को एक्शन में दिखाई देंगे। भारत आज के दिन शूटिंग, रोइंग, टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, हॉकी और मुक्केबाजी जैसे खेलों में एक्शन में नजर आएगा।

हॉकी में न्यूजीलैंड से होगा भारत का सामना

ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय मेंस हॉकी टीम पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। भारत की हॉकी टीम ओलंपिक इतिहास की सबसे सफल टीम है। उन्होंने इस खेल में कुल 8 गोल्ड मेडल भारत के लिए जीता है। अपने 9वें ओलंपिक गोल्ड मेडल की तलाश में जुटी भारतीय मेंस हॉकी टीम ओलंपिक 2024 में अपने अभियान की शुरुआत 27 जुलाई, शनिवार को करेगी। जहां उनका सामना न्यूजीलैंड की टीम से होगा। हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम इंडिया में पांच खिलाड़ी हैं जो इस बार ओलंपिक में डेब्यू करेंगे। कप्तान तीसरी बार ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। भारत ने पिछले ओलंपिक में बॉन्ज मेडल जीता था।

शूटिंग में आज होगा मेडल गेम

ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो गई है। रंगारंग कार्यक्रम के साथ भारत के एथलीट भी पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान भारत के कुल 78 एथलीट ने परेड में हिस्सा लिया। भारत आज यानी कि 27 जुलाई को कई खेलों में हिस्सा लेगा। इनमें से एक खेल ऐसा है जिसमें भारत आज ही मेडल जीत सकता है। यह खेल कोई और नहीं बल्कि शूटिंग है। इस बार भारत ने शूटिंग में अपने सबसे बड़े दल को भेजा है। ऐसे में इस खेल से फैंस को काफी उम्मीदें भी हैं। आज भारत को 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट में मेडल मिल सकता है। पहले इस खेल का क्वालीफाइंग राउंड खेला जाएगा। जिसके बाद टॉप 10 टीमें अगले राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी इसके बाद टॉप 10 टीमों के बीच मेडल के लिए जंग होगी। जहां टॉप 3 टीमों के मेडल दिया जाएगा। ऐसे में भारत की निगाहें अपने सबसे अच्छे शुरुआत पर होंगी। 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट में भारत की दो टीमें हिस्सा ले रही हैं।

ओलंपिक 2024 में भारत के सबसे युवा रेफरी बनेंगे साई अशोक

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से 117 एथलीट्स के दल के अलावा मुक्केबाजी के इवेंट में भारत के पूर्व खिलाड़ी को अधिकारी की जिम्मेदारी मिली है। भारत के पूर्व इंटरनेशनल बॉक्सिंग खिलाड़ी साई अशोक पेरिस ओलंपिक में इस इवेंट में रेफरी की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। वहीं साई अशोक भारत की तरफ से एक अधिकारी के रूप में ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सबसे युवा भारतीय बनेंगे। ओलंपिक के इतिहास में साल 1904 के बाद साई अशोक चौथे भारतीय होंगे जिनको रेफरी की भूमिका की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

ओलंपिक के पहले दिन एक्शन में नजर आएंगे टेनिस के तीन स्टार खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार हैं। भारत की ओर से टेबल टेनिस में सुमित नागल, रोहन बोपन्ना और श्रीराम बालाजी जैसे एथलीट एक्शन में नजर आएंगे। वहीं ओलंपिक खेलों के ओपनिंग सेरेमनी के बाद पहले दिन यानी कि 27 जुलाई को टेनिस के तीन वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी भी एक्शन में होंगे। यह तीन खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और कार्लोस अल्काराज हैं। यह तीनों स्टार खिलाड़ी शनिवार को पेरिस के रोलां गैरा में कोर्ट पर उतरेंगे।

महिला एशिया कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला ​क्रिकेट टीम ने एशिया कप 2024 के फाइनल में शानदार तरीके से एंट्री मार ली है। पहले सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 10 विकेट से हराकर ​भारत ने विरोधी टीम को चारोखाने चित्त कर दिया। पहले गेंदबाजों ने बांग्लादेश को एक मामूली से स्कोर पर रोक दिया और उसके बाद बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी कर टीम को फाइनल का टिकट दिला ही दिया। 

भारत और श्रीलंका के बीच होगा महिला एशिया कप का फाइनल

महिला टी20 एशिया कप के फाइनल में जहां भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को 10 विकेट से करारी मात देने के साथ अपनी जगह को पक्का कर लिया था तो वहीं अब उसकी भिड़ंत खिताबी मुकाबले में श्रीलंका की महिला टीम से होगी। इस टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंकाई टीम की भिड़ंत पाकिस्तान से हुई जिसमें उन्होंने 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करने के साथ फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का किया। अब भारत और श्रीलंका के बीच 28 जुलाई को महिला टी20 एशिया कप 2024 का फाइनल मुकाबला दांबुला के स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज आज

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई यानी कि आज से हो रही है। इस सीरीज के लिए नए कप्तान के साथ टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है। हाल ही में वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। ऐसे में बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव को टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया था। सूर्या की कप्तानी में भारत अपना पहला मैच पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगा।

MLC के फाइनल में पहुंची ये दो टीम

अमेरिका में खेला जा रहे मेजर क्रिकेट लीग अपने आखिरी चरण में है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स और वॉशिंगटन फ्रीडम के बीच खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन 29 जुलाई को किया जाएगा। यह इस टूर्नामेंट का दूसरा सीजन है। पिछली बार एमआई न्यूयॉर्क ने फाइनल मुकाबला जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। ऐसे में इस बार एक नया विनर मिलेगा। सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स ने टेक्सास सुपर किंग्स की टीम को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

Latest Cricket News