A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत को ओलंपिक के तीसरे दिन नहीं मिला कोई मेडल, मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत को ओलंपिक के तीसरे दिन नहीं मिला कोई मेडल, मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: ओलंपिक 2024 के कारण खेल जगत से कई खबरें सामने आई हैं। दूसरी ओर क्रिकेट के बारे में बात करें को एशिया कप 2025 के आयोजन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Olympics 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY ओलंपिक में मनिका बत्रा का कमाल

Sports Top 10 News: ओलंपिक 2024 में भारतीय एथलीट लगातार मेडल जीतने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मेडल की तलाश में उन्हें अभी निराश हाथ लगी है। मनु भाकर के अलावा किसी भी अन्य एथलीट ने ओलंपिक में अभी तक मेडल नहीं जीता है। उम्मीद लगाई जा रही है कि खेल के चौथे दिन भारत मेडल जीत सकता है। दूसरी ओर क्रिकेट के बारे में बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में खेलेगी। जहां उनका टारगेट श्रीलंकाई टीम को क्लीन स्वीप करना होगा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के तीसरे मुकाबले का आयोजन 30 जुलाई यानी कि आज किया जाएगा। जहां दोनों टीमें पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबला खेलेंगी। आपको बता दें कि टीम इंडिया ने इस सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों को पहले ही जीतकर 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। वहीं अब सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया की निगाहें क्लीन स्वीप पर होंगी।

भारत में खेला जाएगा एशिया कप

वनडे एशिया कप 2023 का खिताब भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर जीता था। अब भारत मेंस एशिया कप 2025 की मेजबानी करेगा, जो 2026 में देश में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले होगा। एशियाई क्रिकेट परिषद ने इसकी घोषणा की है। वहीं बांग्लादेश 2027 में वनडे फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा क्योंकि 2027 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे विश्व कप खेला जाना है। 

वाशिंगटन फ्रीडम ने जीता MLC का खिताब

मेजर लीग क्रिकेट को नया चैंपियन मिल गई है। इस लीग का फाइनल मैच वाशिंगटन फ्रीडम और सैन फ्रांसिस्‍को यूनिकॉर्न्‍स की टीमों के बीच खेला गया। स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली वाशिंगटन फ्रीडम ने एक तरफा अंदाज में फाइनल मैच जीता और खिताब अपने नाम किया। फ्रीडम ने खिताबी मुकाबले में सैन फ्रांसिस्‍को यूनिकॉर्न्‍स को 96 रन से धूल चटा दी। वाशिंगटन फ्रीडम की जीत के हीरो कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और मार्को यानसन रहे।

फाइनल में पहुंचे मनु भाकर और सरबजोत सिंह

भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला मेडल लाने वाली स्टार शूटर मनु भाकर से एक और मेडल की उम्मीद अब जाग गई है। इस बार मनु भाकर अकेली नहीं हैं, उनके साथ सरबजोत सिंह ने भी शानदार निशाना साधा और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में एंट्री कर ली है। हालांकि अभी मेडल पक्का नहीं हुआ है। मनु भाकर और सरबजोत की जोड़ी मेडल पक्का करने से बाल बाल चूक गई। अगर जरा सा निशाना और ठिकाने पर लगता तो मेडल पक्का हो जाता। इतना नहीं, भारत के पास गोल्ड और सिल्वर भी जीतने का चांस होता, लेकिन अब वह ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला खेलेंगे।

मेडल से चूके अर्जुन बाबुता

ओलंपिक 2024 के तीसरे दिन भारत को कम से कम एक मेडल की उम्मीद थी। यह मेडल कोई और नहीं बल्कि अर्जुन बाबुता 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में जीत सकते थे, लेकिन एक छोटी की गलती के कारण वह मेडल से चूक गए और देश के हाथ निराशा लगी। मेडल न जीतने के कारण वह काफी निराश नजर आए। दरअसल वह बहुत कम अंतर से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गए और चौथे स्थान पर रहे। वह मनु भाकर के बाद ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले दूसरे एथलीट बन सकते थे। उन्होंने इवेंट खत्म होने के बाद कहा कि निश्चय ही निराशाजनक, बहुत निराशाजनक। लेकिन आज जो है, वही है। कहीं न कहीं, मैं भाग्य में विश्वास करता हूं। यह मेरा दिन नहीं था।

लक्ष्य सेन की पहली जीत नहीं की जाएगी काउंट

भारत के स्टार बैडमिंटन प्लेयर लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना पहला मुकाबला जीत गए थे, लेकिन अब पता चला है कि उसे काउंट ही नहीं किया जाएगा। इससे भारत को एक करारा झटका लगा है। हालांकि ये सब कुछ नियमों के अनुसार ही किया जा रहा है। जिस ​विरोधी को लक्ष्य सेन ने हराया है, उसने चोट के कारण अपना नाम इस टूर्नामेंट से वापस ले लिया है। ऐसे में इस मुकाबले को काउंट नहीं किया जाएगा। उन्होंने इस मुकाबले में अर्जेंटीना के खिलाड़ी को हराया था। हालांकि उन्होंने अपने अगले मुकाबले में बेल्जियम के खिलाड़ी को हरा दिया।

क्वार्टर फाइनल में पहुंची सात्विक-चिराग की जोड़ी

सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी पेरिस ओलंपिक 2024 में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इन दोनों से ही भारतवासियों को मेडल की उम्मीद है। इन दोनों ने ही अपना पहला मुकाबला जीता था। फिर उनका मैच जर्मनी के मार्क लैम्सफस और मार्विन सेडेल था। लैम्सफस की चोट के कारण जर्मनी की जोड़ी पीछे हट गई। इसके बाद मैच रद्द कर दिया गया। सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 40वीं रैंकिंग वाले लुकास कोरवी और फ्रांस के रोनन लाबार  के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके बाद कोरवी और लाबार की जोड़ी को इंडोनेशिया के मुहम्मद रियान अर्दियांतो और फजर अल्फियान ने हराया है। इंडोनेशिया की जोड़ी के आगे फ्रांस की डबल्स जोड़ी टिक नहीं पाई और मुकाबला हार गई। इससे दो हार के बाद फ्रांस की जोड़ी बाहर हो गई है और चिराग-सात्विक को क्वार्टर फाइनल में जगह मिल गई है। 

हॉकी में भारत ने खेला ड्रॉ

पेरिस ओलंपिक 2024 के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम का अर्जेंटीना के खिलाफ मुकाबला एक-एक से ड्रॉ रहा है। एक समय भारतीय हॉकी टीम हार की ओर बढ़ती हुई दिखाई दे रही थी, लेकिन फिर हरमनप्रीत सिंह के गोल की वजह से टीम इंडिया मैच ड्रॉ करवा पाई है। उन्होंने मैच में तब गोल किया जब आखिरी को कुछ मिनट बचे हुए थे। इससे पहले पेरिस ओलंपिक के ग्रुप मैच में ही भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था।

आयरलैंड से भिड़ेगी भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक 2024 में शानदार शुरुआत की है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत और अर्जेंटीना के खिलाफ ड्रॉ के बाद भारतीय टीम आयरलैंड से मैच खेलेगी। इस मुकाबले का आयोजन 30 जुलाई को किया जाएगा। आयरलैंड को अपने पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। आयरलैंड का भी यह तीसरा ग्रुप स्टेज मुकाबला होने जा रहा है। उन्हें अपने पिछले दोनों मैच में हार मिली है। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाफ वह वापसी की तलाश में होंगे।

फिर से विवादों में आई सीन नदी

सीन नदी के पानी का स्तर खराब होने से ओलंपिक ट्रायथलन की तैराकी इवेंट के लिए तैयारी लगातार दूसरे दिन रद्द कर दी गई है। आयोजकों ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार को इस इवेंट के शुरू होने पर ट्रायथलीट इस नदी में तैराकी कर सकेंगे। वर्ल्ड ट्रायथलन, उसकी मेडिकल टीम और शहर प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि अगले 36 घंटों में धूप खिलने और तापमान बढ़ने से पानी की गुणवत्ता बेहतर होगी। विश्व ट्रायथलन ने पानी की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक के बाद तैराकी का अभ्यास रद्द करने का फैसला किया।

Latest Cricket News