A
Hindi News खेल क्रिकेट रिजवान बने पाकिस्तान के नए कप्तान, अफगानिस्तान ने पहली बार जीता इमर्जिंग एशिया कप का खिताब; खेल की 10 खबरें

रिजवान बने पाकिस्तान के नए कप्तान, अफगानिस्तान ने पहली बार जीता इमर्जिंग एशिया कप का खिताब; खेल की 10 खबरें

मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तानी टीम का लिमिटेड ओवर्स का नया कप्तान बनाया गया है। उन्हें बाबर आजम की जगह ये बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

मोहम्मद रिजवान और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मोहम्मद रिजवान और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

बाबर आजम की जगह पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान को लिमिटेड ओवर्स का नया कप्तान बनाया है। वह ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे पर टीम की कमान संभालेंगे। दूसरी तरफ इमर्जिंग एशिया कप 2024 का खिताब अफगानिस्तान-ए ने श्रीलंका-ए को हराकर जीत लिया है। अफगानिस्तान के लिए सेदिकुल्लाह अटल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने 55 रनों की पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला है। 

PCB ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2024-25 इंटरनेशनल सीजन के लिए अपने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान कर दिया है। इसमें 25 पुरुष क्रिकेटर्स को 12 महीने का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है। खुर्रम शहजाद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद अली, मोहम्मद इरफान खान और उस्मान खान को पहली बार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है। इन सभी पांचों प्लेयर्स को डी कैटेगरी में रखा गया है।

शाहीन अफरीदी का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में हुआ डिमोशन

तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पीसीबी के साल 2024-25 के नए प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट में डिमोशन को नाम सामना करना पड़ा है। उनका टेस्ट के साथ टी20 में भी काफी खराब प्रदर्शन देखने को मिला और वह विकेट लेने में नाकाम रहे हैं। पीसीबी के प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट में शाहीन अफरीदी को कैटेगिरी ए में शामिल किया था, इस बार उन्हें बी कैटेगिरी में जगह दी गई है। वहीं इससे पहले उनसे कप्तानी भी छीन ली गई थी। 

दीवापली वाले दिन भी भारतीय प्लेयर्स करेंगे ट्रेनिंग

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 01 नवंबर को खेला जाने वाले टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार टीम मैनेजमेंट ने सभी खिलाड़ियों के लिए ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन की जगह नेसेसरी ट्रेनिंग सेशन रखने का फैसला लिया है। टीम इंडिया के खिलाड़ी 30 और 31 अक्टूबर को प्रैक्टिस करेंगे। सभी खिलाड़ियों को इस प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेना होगा। यानी कि दीपावली वाले दिन भी टीम इंडिया के खिलाड़ी छुट्टी नहीं ले सकेंगे।

मोहम्मद रिजवान बने पाकिस्तान के लिमिटेड ओवर्स के कप्तान 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से ठीक पहले बाबर आजम को पाकिस्तान ने अपना कप्तान बना दिया। इस दौरान कुछ पुराने खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी हुई थी, लेकिन इसका पाकिस्तान क्रिकेट को कोई फायदा नहीं हुआ और टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई। इस वर्ल्ड कप के कुछ ही दिन के बाद बाबर ने फिर से कप्तानी छोड़ी दी। अब उनकी जगह मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तान का नया लिमिटेड ओवर्स का कप्तान बनाया गया है। 

भारतीय महिला टीम को दूसरे वनडे मैच में मिली हार

दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जहां उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 259 रन बनाए। इस दौरान न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान सोफी डिवाइन ने सर्वाधिक रन बनाए। सोफी डिवाइन ने इस मुकाबले 86 गेंदों पर 79 रन बनाए। वहीं सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स ने 58 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय महिला टीम 47.1 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले को 76 रनों से जीता। 

टीम इंडिया को खलेगी शमी की कमी: एंड्रयू मैकडोनाल्ड

ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने कहा कि जिस तरह से हमारे बल्लेबाज मोहम्मद शमी के स्वभाव, उनकी लाइन और लेंथ, उनके काम करने के तरीके के बारे में बात करते हैं, उसे देखकर यही लग रहा है कि मोहम्मद शमी का सीरीज से बाहर होना टीम इंडिया के लिए बड़ी क्षति है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह को भी उनकी कमी खलेगी। 

अफगानिस्तान ने जीता इमर्जिंग एशिया कप का खिताब

श्रीलंका ए की टीम ने फाइनल में टॉस जीता और उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। श्रीलंका ए की टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 133 रन बनाए और अफगानिस्तान ए को जीत के लिए 134 रनों का टारगेट दिया। इसके जवाब में अफगानिस्तान ए की टीम ने 18.1 ओवर में इस टारगेट चेज कर लिया और 7 विकेट से मुकाबला जीत लिया। अफगानिस्तान ने पहली बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता है। 

मोहम्मद शमी ने मांगी माफी

मोहम्मद शमी ने अपने इंस्टाग्राम पर ट्रेनिंग करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा कि अपने प्रयास जारी रखते हुए, दिन-प्रतिदिन अपनी गेंदबाजी फिटनेस में सुधार कर रहा हूं। मैच के लिए तैयार होने और घरेलू रेड बॉल क्रिकेट खेलने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा। सभी क्रिकेट फैंस और बीसीसीआई से माफी चाहता हूं, लेकिन बहुत जल्द मैं रेड बॉल क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हूं, आप सभी को प्यार। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम का हुआ ऐलान

ऑस्ट्रेलियाई टीम को नवंबर में पाकिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी हैं और इसके लिए अब ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। खास बात ये है कि इसमें किसी को भी कप्तान नहीं बनाया गया है।  टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में युवा प्लेयर्स को चांस मिला है। स्क्वाड में कुल 13 प्लेयर्स को चांस मिला है।

दिनेश कार्तिक ने कोहली को घरेलू क्रिकेट में खेलने की दी सलाह 

दिनेश कार्तिक ने कोहली को घरेलू क्रिकेट में खेलने की सलाह दी है, जबकि पिछली बार दलीप ट्रॉफी में जब सभी बड़े प्लेयर खेले थे, तब बीसीसीआई ने कोहली और रोहित शर्मा का नाम स्क्वाड में नहीं रखा था। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि वह क्या करने में सक्षम हैं। उन्हें शायद घरेलू क्रिकेट में वापस जाने की जरूरत है। इसमें कोई शक नहीं कि बाएं हाथ के स्पिनर बड़ा खतरा हैं। पिछले 2-3 वर्षों में कोहली का टेस्ट रिकॉर्ड स्पिन के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है।

Latest Cricket News