A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 वर्ल्ड कप 2024 में आज पहला मैच खेलेगी भारतीय टीम, शाहीन अफरीदी ने लिया बड़ा फैसला; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

T20 वर्ल्ड कप 2024 में आज पहला मैच खेलेगी भारतीय टीम, शाहीन अफरीदी ने लिया बड़ा फैसला; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

T20 वर्ल्ड कप 2024 में आज भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत का साथ शुरुआत करना चाहेगी। भारत ने वॉर्म अप मैच में बांग्लादेश को हराया था।

Rohit Sharma And Shaheen Afridi- India TV Hindi Image Source : PTI Rohit Sharma And Shaheen Afridi

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज अपने अभियान की शुरुआत करेगी। टीम अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। आयरलैंड के कैप्टन पॉल स्ट्रर्लिंग और भारीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं। वहीं शाहीन अफरीदी ने इस साल द हंड्रेड के सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है। क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सिर्फ 2 विदेशी टी20 लीग में खेलने की मंजूरी दी है। आइए जानते हैं, खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें। 

द हंड्रेड के इस सीजन में नहीं खेलेंगे अफरीदी

शाहीन अफरीदी ने इस साल होने वाले द हंड्रेड के सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है जिसकी पुष्टि खुद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने की है। इस साल द हंड्रेड और ग्लोबल टी20 लीग का आयोजन लगभग एक ही समय पर हो रहा है, ऐसे में अफरीदी ने ये फैसला लिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सिर्फ 2 विदेशी टी20 लीग में खेलने की मंजूरी दी है। अफरीदी ने यूएई में होने वाली आईएल टी20 लीग में डेजर्ट वाइपर्स से लंबा अनुबंध किया है। ऐसे में अफरीदी ने दूसरी टी20 लीग के रूप में द हंड्रेड की जगह पर ग्लोबल टी20 लीग को चुना। 

भारत और आयरलैंड के बीच आज होगा मैच

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम 05 जून को अपना पहला मुकाबला खेलने जा रही है। जहां टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले का आयोजन न्यू यॉर्क के नए नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा। भारतीय टीम इस महामुकाबले से पहले पूरी तरह से तैयार है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है। 

रोहित बोले-पता नहीं किस पिच पर खेलेंगे

रोहित शर्मा से आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले पिच को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के मैदान पर चार पिच का स्क्वायर है और अभी हमें नहीं पता कि हम किस पिच पर खेलने उतरेंगे। ऐसी पिचों पर आपके लिए बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी काफी अहम हो जाती है हमें देखना होगा कि हम किस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतर सकते हैं। हमारा ध्यान बल्लेबाजी, गेंदबाजी के साथ फील्डिंग पर भी है और विरोधी टीम क्या कर रही उसपर नहीं। 

ICC ने जारी किए एक्स्ट्रा टिकट

आईसीसी ने अपने कुछ प्रमुख टी20 विश्व कप मुकाबलों के लिए अतिरिक्त टिकट जारी किए जिसमें नौ जून को यहां भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला भी शामिल है। अमेरिका और वेस्टइंडीज विश्व कप के सह मेजबान हैं। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के कई बड़े मैचों के लिए एक्सट्रा प्रवेश टिकटों को जारी किया गया है। आईसीसी ने अतिरिक्त टिकट जारी करने और यह सुनिश्चित करने के लिए भागीदारों के साथ मिलकर काम किया है कि अधिक से अधिक फैंस इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकें।

धोनी की सलाह से शिवम दुबे को हुआ फायदा

शिवम दुबे ने स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए महेंद्र सिंह धोनी को लेकर दिए अपने बयान में कहा कि माही भाई का मेरे क्रिकेट करियर में काफी अहम रोल है, वह महान खिलाड़ियों में से एक हैं। अगर माही भाई किसी खिलाड़ी को उसके खेल में सुधार के लिए कोई सलाह देते हैं तो वह उस प्लेयर के लिए काफी बड़ी बात होती है। उनकी छोटी-छोटी सलाह से मेरी बल्लेबाजी में काफी ज्यादा सुधार आया।

इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड मैच हुआ रद्द

स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया है। स्कॉटलैंड ने ओनपर बल्लेबाजों माइकल जोंस (नाबाद 45) और जॉर्स मुंसे (नाबाद 41) की शानदार बल्लेबाजी से बारिश से प्रभावित मैच में 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 90 रन बनाए। इंग्लैड को डकवर्थ लुईस नियम से जीत के लिए 10 ओवर में 109 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन स्कॉटलैंड की पारी खत्म होते ही फिर से बारिश होने लगी और फिर मैच रद्द कर दिया गया। 

नीदरलैंड्स की टीम ने 6 विकेट से नेपाल को हराया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नीदरलैंड्स की टीम ने नेपाल की टीम को 6 विकेट से हरा दिया है। नेपाल की पारी को 19.2 ओवर में 106 रन पर समेटने के बाद नीदरलैंड ने 19.4 ओवर में चार विकेट पर 109 रन बनाकर इस जीत से दो अंक हासिल किए। नीदरलैंड्स के लिए मैक्स ओ डाउड ने दमदार बल्लेबाजी की। उन्होंने अर्धशतक लगाते हुए 54 रन बनाए और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। 

टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच जुलाई में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान कर दिया गया है। कप्तान क्रेग ब्रैथवेट को बनाया गया है। टीम में जेसन होल्डर और जेडन सील्स जैसे प्लेयर्स की वापसी हुई है। वहीं टेगनारायण चंद्रपाल को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम: 

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), एलिक अथानाजे, जोशुआ दा सिल्वा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, केवम हॉज, टेविन इमलाच, अल्जारी जोसेफ (उप-कप्तान), शमर जोसेफ, मिकाइल लुइस, जाचरी मैककस्की, किर्क मैकेंजी, गुडाकेश मोती, केमर रोच , जेडेन सील्स और केविन सिंक्लेयर। 

चोट की वजह से फ्रेंच ओपन से हटे नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच दाहिने घुटने में चोट के कारण फ्रेंच ओपन से हट गए, जिससे खिताब के बचाव के मौके के साथ रैंकिंग में शीर्ष स्थान को भी गंवा देंगे। फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने बताया कि  जोकोविच के दाहिने घुटने के ‘मीडियल मेनिस्कस’ में चोट है। इस चोट की गंभीरता का पता एमआरआई जांच के दौरान चला। जोकोविच को यह चोट विश्व रैंकिंग में 23वें स्थान के खिलाड़ी फ्रांसिस्को सेरुंडोलो के खिलाफ चौथे दौर में साढ़े चार घंटे से अधिक समय तक चले मैच के दौरान लगी थी। 

विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में मयंक ने हासिल की जीत

इंटरनेशनल मास्टर मयंक चक्रवर्ती विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में सर्वोच्च रेटिंग वाले भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रणव आनंद को हराकर तालिका में शीर्ष पर काबिज चार खिलाड़ियों में शामिल हो गए। मयंक अपने रणनीतिक खेल का शानदार प्रदर्शन कर अपने से उच्च रैंकिंग वाले प्रतिद्वंद्वी को शिकस्त दी। इस जीत से तीन दौर के बाद मयंक के तीन अंक हो गये। 

 

Latest Cricket News