A
Hindi News खेल क्रिकेट LLC 2024 में दिनेश कार्तिक ने धवन की टीम को हराया, नए सिक्सर किंग बने निकोलस पूरन; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

LLC 2024 में दिनेश कार्तिक ने धवन की टीम को हराया, नए सिक्सर किंग बने निकोलस पूरन; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: सोमवार का दिन खेल जगत के लिए खास रहा। दिनेश कार्तिक की टीम ने शिखर धवन की टीम पर 26 रनों से जीत दर्ज की। वहीं, भारतीय अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी। CPL में निकोलस पूरन ने छक्कों से नया इतिहास रचा।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2024 में दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम साउदर्न सुपरस्टार्स ने शिखर धवन की गुजरात ग्रेट्स को हराया। इस मैच में शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक जड़ा लेकिन जीत दिनेश कीर्तिक की टीम को नसीब हुई। दूसरी तरफ CPL में निकोलस पूरन ने 7 छक्कों से नया कीर्तिमान रचा। वहीं, शतरंज में भारत ने नया इतिहास रच दिया। भारत की पुरुष और महिला टीमों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने अपने विरोधियों को हराकर इस टूर्नामेंट में पहली बार गोल्ड मेडल जीतने का बड़ा कारनामा किया। 

दिनेश कार्तिक ने धवन को हराया

लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2024 में रोज ही रोमांचक मुकाबले हो रहे हैं। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली साउदर्न सुपरस्टार्स ने शिखर धवन की अगुवाई वाली गुजरात ग्रेट्स को 26 रनों से हरा दिया है। इस मैच में साउदर्न सुपरस्टार्स की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 144 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में गुजरात ग्रेट्स की टीम 20 ओवर में सिर्फ 118 रन ही बना पाई। कप्तान शिखर धवन के अलावा गुजरात ग्रेट्स के लिए कोई भी प्लेयर दमदार खेल दिखा पाया। धवन ने 48 गेंदों में 52 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल थे। उनके अलावा मनन शर्मा (10 रन) और मोर्ने वान विक (15 रन) सिर्फ दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार करने में सफल हो पाए। बाकी के बल्लेबाज रन बनाना तो दूर क्रीज पर टिकने के लिए तरसते रहे। बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से  टीम 20 ओवर में 118 रन ही बना सकी। 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

भारतीय अंडर-19 टीम और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम के बीच तीन मैचों की यूथ वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय अंडर 19 टीम ने ऑस्ट्रेलियाई अंडर-19 टीम को 9 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में भारत के लिए ओपनर बल्लेबाज साहिल परख ने शानदार बैटिंग की। उन्होंने दमदार शतक लगाया और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। दूसरे मैच में जीत दर्ज करते ही भारतीय अंडर-19 टीम ने यूथ वनडे सीरीज में  2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। पहले वनडे में भारत ने एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

सिक्सर किंग बने पूरन

वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज निकोलस पूरन ने एक ऐसा महारिकॉर्ड बनाया है, जिसका टूटना मुश्किल लग रहा है। निकोलस ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स की टीम के खिलाफ  43 गेंदों पर 93 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 7 छक्के लगाए। निकोलस पूरन ने मैच में 7 छक्के जड़ते ही साल 2024 में टी20 क्रिकेट में अपने 150 छक्के पूरे कर लिए हैं। वह टी20 क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में 150 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। क्रिस गेल ने साल 2015 में टी20 क्रिकेट में 135 छक्के लगाए थे। अब पूरन ने 9 साल बाद गेल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है और नए सिक्सर किंग बन गए हैं। 

ट्रेविस हेड के बराबर पहुंचे रवींद्र जडेजा

भारत के स्टार खिलाड़ियों में शुमार रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड की बराबरी पर पहुंच गए हैं। रवींद्र जडेजा ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 32 मैचों की 47 पारियों में 26 सिक्स लगाए हैं, वहीं ट्रेविस हेड की बात की जाए तो उन्होंने 41 मैचों की 67 पारियों में इतने ही सिक्स लगाए हैं। न्यूजीलैंड के ​डेरिल मिचेल के भी इतने ही सिक्स हैं, लेकिन उन्होंने 20 मैचों की 33 पारियों में ही इतने सिक्स लगाए हैं। यानी रवींद्र जडेजा एक और सिक्स लगाएंगे तो इन दोनों से आगे निकल जाएंगे। रवींद्र जडेजा ने ट्रेविस हेड से कम मैच खेले हैं और उनकी पारियां भी कम हैं। ऐसे में उनकी ये उपलब्धि और भी खास हो जाती है। 

कोहली के पास बड़ा मुकाम छूने का मौका

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम पहला मैच जीतकर सीरीज में लीड ले चुकी है, अब उसकी नजर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने पर होगी। इस बीच विराट कोहली भी इस मुकाबले के लिए तैयार हैं। पहले मैच में उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले, लेकिन अब वे दूसरे मैच में जरूर रन बनाना चाहेंगे, अगर उनके बल्ले से रन निकले तो वे एक नया मुकाम छू लेंगे। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 26 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। अब वे 27 हजार रन पूरे करने से महज कुछ ही रन की दूरी पर हैं।

जायसवाल के पास नंबर वन बनने का मौका

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हो गया है। जिसे भारतीय टीम ने 280 रनों से अपने नाम कर लिया है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। पहले मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का बल्ला उस तरह से नहीं चल पाया, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन फिर भी वे अब इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट के काफी करीब पहुंच गए हैं। उनके पास मौका है कि कानपुर टेस्ट में वे जो रूट को पीछे कर दें, क्योंकि रूट अब अगले महीने ही टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस चक्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के जो रूट (1398) हैं। दूसरे नंबर पर जायसवाल (1094) है। 

WTC फाइनल में कैसे पहुंच सकती है टीम इंडिया

WTC Final: भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने 280 रनों से जीता और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपना पकड़ को मजबूत किया। इस वक्त टीम इंडिया अंक तालिका में पहले स्थान पर मौजूद है और फाइनल में जाने के लिए सबसे पसंदीदा टीम बनी हुई है। हालांकि अभी तक उन्होंने फाइनल में अपनी जगह पक्की नहीं की है। फाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें अभी भी आने वाले मैचों में काफी मेहनत करने की जरूरत होगी।

CPL में LSG के खिलाड़ी ने ढाया कहर

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के स्टार बल्लेबाज निकोलस पूरन ने सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स के खिलाफ 43 गेंदों पर 93 रनों की शानदार पारी खेली है। इस पारी के कारण ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने इस मुकाबले में 194 रन के टारगेट को सिर्फ 18.3 ओवर में ही चेज कर लिया। सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स की इस टूर्नामेंट में यह लगातार 9वीं हार है। पूरन ने अपनी इस पारी के दौरान 6 चौके और 7 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट भी 216.28 का रहा और वह इस मुकाबले नॉटआउट रहे।

WTC Points Table में बड़ा बदलाव

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में एक बार​ फिर से बदलाव हो गया है। भारत ने जब बांग्लादेश को चेन्नई के पहले टेस्ट में मात दी थी, तब भारतीय टीम का पीसीटी बढ़ गया था, वहीं बांग्लादेश को नुकसान हुआ है। इस बीच अब श्रीलंका क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर एक बार फिर से अंक तालिका बदल दी है। इस मैच के बाद जहां एक ओर न्यूजीलैंड को नुकसान हुआ है, वहीं श्रीलंकाई टीम ने लंबी छलांग मार दी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका की बात की जाए तो भारतीय टीम अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। भारत का पीसीटी 71.67 का हो गया है। 

Chess Olympiad में भारत ने जीते गोल्ड

भारत ने शतरंज में उस समय इतिहास रच दिया। जब उसकी पुरुष और महिला टीमों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने अपने विरोधियों को हराकर इस टूर्नामेंट में पहली बार स्वर्ण जीता। भारतीय पुरुष टीम ने 11वें और अंतिम दौर में स्लोवेनिया को 3.5-0.5 से हराया जबकि महिला टीम ने भी अजरबेजान को समान अंतर से शिकस्त दी। भारतीय पुरुष टीम ने इससे पहले टूर्नामेंट में 2014 और 2022 में कांस्य पदक जीते थे। भारतीय महिला टीम ने चेन्नई में 2022 में कांस्य पदक जीता था।

यह भी पढ़ें:

कानपुर में एक नहीं कई कीर्तिमान रचेंगे विराट कोहली, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे सरफराज खान, ये है बड़ी वजह

 

Latest Cricket News