A
Hindi News खेल क्रिकेट कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी तो अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी तो अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग जारी की गई जिसमें बड़ा उलटफेर देखने को मिला। इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया तीन टी20 मैचों की सीरीज सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी लियाम लिविंगस्टेन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं।

Sports TOP 10- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports TOP 10

Sports Top 10 News: श्रीलंका के बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने डेब्यू के बाद लगातार 7वें टेस्ट मैच में सैकड़ा जड़ते हुए इतिहास रच दिया। मेंडिस ने महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज और कप्तान रिकी पोंटिंग को पंजाब किंग्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। पोंटिंग पंजाब में अपने हमवतन ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे। दूसरी तरफ अफगानिस्तान ने शारजाह में साउथ अफ्रीका को वनडे मैच में हराकर नया इतिहास रच दिया। अफगान टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की और पहली बार किसी इंटरनेशनल मैच में साउथ अफ्रीका को मात दी। 

563 दिन बाद मैदान पर होगी हीरो की वापसी

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 सितंबर से 5 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा, जिसमें सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम के मैदान पर 19 सितंबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इससे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई थी, जिसका आखिरी मुकाबला बारिश में धुल जाने की वजह से सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई थी। वहीं अब वनडे सीरीज में मेजबान इंग्लैंड के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की भी नजरें अगले होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारियों पर होगी। इस वनडे सीरीज में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक संभाल रहे हैं, जिन्होंने अपनी प्रेस वार्ता में इस बात की पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर 18 महीनों के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करेंगे और पहले मुकाबले में खेलते हुए दिखाई देंगे।

अफगानिस्तान ने किया एक और बड़ा कारनामा

अफगानिस्तान टीम के लिए साल 2024 अब तक के उनके इंटरनेशनल क्रिकेट के सफर में सबसे बेहतरीन साल माना जा सकता है। इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में जहां टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था तो वहीं अब उन्होंने पहली बार लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका टीम को मात देने में कामयाबी हासिल की है। शारजाह के मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में अफगानिस्तान को 107 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने 26 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अफगानिस्तान की जीत में गेंद से जहां फजहलक फारुकी ने मुख्य भूमिका अदा की तो वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए अजमातुल्लाह ओमारजई और गुलबदीन नईब ने कमाल दिखाया और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे।

IPL ऑक्शन को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से अब तक प्लेयर रिटेंशन को लेकर नियम जारी नहीं किए गए जिसका इंतजार सभी 10 फ्रेंचाइजी और फैंस काफी बेसब्री से कर रहे हैं, क्योंकि इसी के बाद ये साफ हो पाएगा कि कौन सी टीम कितने खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले रिटेन कर सकती हैं और इसके अलावा राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड होगा या नहीं। इसको लेकर अब एक बड़ी अपडेट बीसीसीआई सूत्र की तरफ से दिए बयान में सामने आई है। आईपीएल 2025 के मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने आईएएनएस को दिए अपने बयान में बताया कि बोर्ड की तरफ से अगले कुछ दिनों में ऑक्शन को लेकर नियमों को जारी कर दिया जाएगा। वहीं इसका आयोजन इस साल नवंबर महीने के आखिर में या फिर दिसंबर महीने की शुरुआत में किया जा सकता है। 

अफ्रीकी टीम ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार वनडे फॉर्मेट में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच शारजाह के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें मेजबान अफगानिस्तान के गेंदबाजों का कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली साउथ अफ्रीकी टीम इस मुकाबले में सिर्फ 33.3 ओवर्स में 106 के स्कोर पर सिमट गई। अफगानिस्तान की तरफ से गेंदबाजी में फजहलक फारुकी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए।

कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गाले के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले दिन का खेल खत्म होने पर श्रीलंकाई टीम ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए थे। दिन का खेल खत्म होने पर रमेश मेंडिस 14 रन नाबाद जबकि प्रभात जयसूर्या ने अपना खाता नहीं खोला था। गाले टेस्ट मैच के पहले दिन के हीरो श्रीलंकाई टीम के 25 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस रहे जिन्होंने अपने 11वीं टेस्ट पारी में करियर का चौथा शतक लगा दिया। कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से लगातार अपने बल्ले के दम पर नए रिकॉर्ड बनाने का अब तक काम किया है और अब उन्होंने इस टेस्ट शतक के साथ डॉन ब्रैडमैन के खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

रोहित शर्मा ने रिटायरमेंट पर दिया बड़ा बयान

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल से अपने संन्यास का ऐलान किया था। टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के तुरंत बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कह दिया। रोहित शर्मा अब सिर्फ वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में भारत के लिए खेल रहे हैं। वह भारतीय वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान एक्शन में नजर आएगी। यह मुकाबला 19 सितंबर से खेला जाएगा। इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने रिटायरमेंट को लेकर बड़ा बयान दिया है।

कामिंदु मेंडिस ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

SL vs NZ: श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। गाले में 18 सितंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पारी का आगाज कुछ खास नहीं रहा। टीम ने 106 रन के भीतर 3 बड़े विकेट खो दिए। इसके बाद कामिंदु मेंडिस शानदार अर्धशतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया। कामिंदु ने 73 गेंदों में 6 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली।

आईसीसी रैंकिंग में भयंकर वाला उलटफेर

ICC Rankings: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज के बाद अब आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस सीरीज का पहला मैच जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था, वहीं दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम बाजी मारने में कामयाब रही। तीसरा मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया और सीरीज बराबरी पर समाप्त हो गई। सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी लियाम लिविंगस्टेन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। उनके टॉप पर पहुंचने का नुकसान कई ​खिलाड़ियों को हुआ है। 

बांग्लादेश के स्क्वाड का ऐलान

महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार यूएई में किया जा रहा है। पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में खेला जाना था, लेकिन वहां हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण इस टूर्नामेंट को वहां से शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि टूर्नामेंट के होस्टिंग राइट्स अभी भी उन्हीं के पार है। इसी बीच बांग्लादेश की टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। उन्होंने इसके लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। टीम में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं। इस टीम की कप्तानी निगार सुल्ताना के हाथों में है।

रिकी पोंटिंग की अब इस IPL टीम में एंट्री

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज और कप्तान रिकी पोंटिंग को पंजाब किंग्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वह इस आईपीएल टीम में अपने हमवतन ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे। पोंटिंग सात साल तक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहने के बाद पंजाब किंग्स से जुड़े हैं। फ्रेंचाइजी के सीईओ सतीश मेनन ने कहा कि रिकी को अगले चार सत्र के लिए हमारी टीम का मार्गदर्शन करने और उसे तैयार करने के लिए अपने साथ जोड़कर बहुत खुश हैं। टीम के बाकी के सहयोगी स्टाफ को लेकर फैसला पोंटिंग करेंगे।

Latest Cricket News