A
Hindi News खेल क्रिकेट बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, IPL रिटेंशन पॉलिसी आई सामने, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, IPL रिटेंशन पॉलिसी आई सामने, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल प्रेमियों के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा है। बीसीसीआई की ओर से कुछ बड़े ऐलान किए गए। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports Top 10 News

 

Sports Top 10 News: बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने शनिवार रात अपने स्क्वाड का ऐलान किया। उसी रात आईपीएल के नए रिटेंशन नियमों का भी ऐलान किया गया। जिसमें बीसीसीआई ने कई बड़े फैसले लिए हैं। दूसरी ओर टीम इंडिया स्टार प्लेयर सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान को लेकर भी एक बड़ा अपडेट सामने आया। वह कार दुर्घटना का शिकार हो गए हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालें।

खेल जगत 10 बड़ी खबरें

टीम इंडिया ऐलान

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए बीसीसीआई ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 06 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा। इसके लिए कप्तानी की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव को मिली है। वहीं टीम में मयंक यादव को पहली बार शामिल किया गया है। भारतीय टी20 टीम में कुल 15 प्लेयर्स को चांस मिला है। किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान नहीं बनाया गया है। 

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड: 

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा, अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा और मयंक यादव

तीन साल बाद हुई इस खिलाड़ी की वापसी

भारतीय टी20 टीम में स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की वापसी हुई है। पिछले कुछ सालों में उन्होंने आईपीएल में अपने खेल को बेहतर किया था और कोलकाता नाइट राइडर्स को कई मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। वरुण चक्रवर्ती ने भारतीय के लिए T20I में साल 2021 में श्रीलंका दौरे पर डेब्यू किया था। इसके बाद उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 में युजवेंद्र चहल की जगह चांस मिला था। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वरुण ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया था। उनके खिलाफ विरोधी बल्लेबाजों ने खूब रन बनाए थे। इसी वजह से उन्होंने अपना आखिरी T20I मैच साल 2021 में ही खेला था। 

भारतीय टीम में मयंक यादव की एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए मयंक यादव को टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। मयंक यादव आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने चार मैच खेलते हुए 7 विकेट हासिल किए थे, जिसमें उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर तीन विकेट था। मयंक की गेंदों की रफ्तार को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली थी, जिसमें वह लगातार 145 या उससे अधिक की गति से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। आईपीएल 2024 के दौरान अनफिट होने के बाद मयंक पिछले काफी समय से नेशनल क्रिकेट अकेडमी में थे जहां वह अपनी फिटनेस पर काम कर रहे थे। मयंक यादव ने अब तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जहां सिर्फ एक मुकाबला खेला है तो वहीं लिस्ट ए में वह 17 तो टी20 में 14 मुकाबले खेले हैं। मयंक के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 विकेट, जबकि लिस्ट-ए में 34 तो वहीं टी20 में 19 विकेट दर्ज हैं।

IPL रिटेंशन के नए नियम आए सामने

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 18वां सीजन साल 2025 में खेला जाएगा, लेकिन उससे पहले मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन होगा। इसको लेकर पिछले काफी दिनों से सभी टीमों को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी के ऐलान का इंतजार था जिसे अब घोषित कर दिया गया है। मेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमें अधिकतम 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं, इसके अलावा राइट टू मैच यानी आरटीएम कार्ड नियम की भी वापसी हुई है। इस ऐलान के साथ ही कई प्रमुख टीमों को अब अपने अहम प्लेयर्स को रिटेन करने में आसानी होगी। वहीं इम्पैक्ट प्लेयर नियम को साल 2027 तक लागू किए जाने का भी फैसला लिया गया है।

IPL में अब नहीं चलेगी विदेशी खिलाड़ियों की मनमानी

इंडियन प्रीमियर लीग का 18वां सीजन साल 2025 में खेला जाना है, लेकिन उससे पहले मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा, जिसको लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया है। इस बार कुछ नए नियमों को भी लागू किया गया है जिसमें एक विदेशी प्लेयर्स को लेकर भी है जिसको लेकर पिछले काफी समय सभी फ्रेंचाइजियां मांग कर रही थी। आईपीएल में पिछले कुछ सालों से कई विदेशी प्लेयर्स ऐसे थे जो ऑक्शन में तो हिस्सा ले रहे थे लेकिन सीजन शुरू होने से ठीक पहले वह खेलने से मना कर देते ऐसे में इसका नुकसान फ्रेंचाइजियों को उठाना पड़ता है और उन्होंने इसको लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से भी शिकायत की थी जिसपर अब नया नियम लागू कर दिया गया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से यदि कोई विदेशी खिलाड़ी मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है को तो उसे उसके अगले साल होने वाले प्लेयर ऑक्शन के लिए भी बैन कर दिया जाएगा। इससे साफ है कि किसी भी विदेशी खिलाड़ी को आईपीएल के मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेना जरूरी होगा।

कार एक्सीडेंट में घायल हुए मुशीर खान

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में एक से लेकर 5 अक्टूबर तक मुंबई और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच ईरानी कप 2024 का मुकाबला खेला जाना है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए मुंबई टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी मुशीर खान सड़क के रास्ते अपने घर आजमगढ़ से लखनऊ के लिए रवाना हुए थे। वहीं लखनऊ के पास 27 सितंबर को रात 8 बजे उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया जिसमें मुशीर बुरी तरह से घायल हो गए। इसके बाद उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया है। उनके गर्दन में चोट लगी है। वह ईरानी कप से बाहर हो गए हैं।

9 साल बाद रद्दा हुआ पूरे दिन का खेल

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसके दूसरे दिन का खेल बारिश और खराब मौसम की वजह से रद्द कर दिया गया। इस टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल भी बारिश की वजह से जहां देर से शुरू हुआ था तो वहीं लंच के बाद पहले खराब रौशनी और फिर बारिश शुरू होने की वजह से सिर्फ 35 ओवर्स के बाद ही दिन का खेल खत्म कर दिया गया था। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नजरिए से भारतीय टीम के लिए ये मुकाबला काफी अहम है ऐसे में यदि मैच ड्रॉ रहता है तो टीम इंडिया के लिए ये एक झटका जरूर होगा। वहीं 9 साल बाद ऐसा हुआ है जब टीम इंडिया घर पर टेस्ट मुकाबला खेल रही हो और पूरे दिन का खेल रद्द कर दिया गया। भारतीय टीम साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज घर पर खेल रही थी, जिसका दूसरा मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में पहले दिन का खेल तो हुआ था लेकिन दूसरे दिन से लेकर फिर आखिरी दिन तक लगातार बारिश होने की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। 

श्रीलंकाई टीम का कमाल

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम काफी कमाल के फॉर्म में नजर आई। श्रीलंका ने इस दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 602 रन बनाए और इसके बाद उनके गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 88 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड को फॉलो-ऑन का सामना करना पड़ा और श्रीलंका के पास 514 रनों की लीड हासिल हो गई। इसी के साथ यह टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सबसे बड़ी लीड है जिसमें विरोधी टीम को फॉलो-ऑन दिया गया है। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में यह सबसे बड़ी लीड है जहां विरोधी टीम को फॉलो-ऑन का सामना करना पड़ा है।

विराट कोहली से आगे निकले केन विलियमसन

न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की भले ही कमजोर स्थिति में नजर आ रही है, लेकिन उनके स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। केन विलियमसन ने इस मुकाबले में विराट कोहली को पछाड़ दिया है। दरअसल पिछले छह सालों से दोनों बल्लेबाजों के बीच टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में रेस लगी हुई थी, विराट कोहली को केन विलियमसन ने इस छह सालों में एक भी बार पीछे नहीं किया था, लेकिन इस बार केन विलियमसन उनसे आगे निकल गए हैं। केन विलियमसन ने टेस्ट क्रिकेट में 8881 रन पूरे कर लिया हैं। वहीं भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम 8871 रन ही हैं।

दिल्ली अंडर-19 टीम में वीरेंद्र सहवाग के बेटे को मिली जगह

क्रिकेट में पिता और पुत्र की कई जोड़ियों ने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इनमें सुनील गावस्कर (पिता)-रोहन गावस्कर (पुत्र), योगराज सिंह (पिता)-युवराज सिंह (पुत्र) के नाम शामिल हैं। अब वीरेंद्र सहवाग के बेटे आर्यवीर सिंह भी भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अब उनका चयन दिल्ली अंडर-19 टीम के लिए हुआ है। अब वह 2024-25 घरेलू सीजन के लिए वीनू मांकड़ ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएंगे। वीनू मांकड़ टूर्नामेंट 4 अक्टूबर से पांडिचेरी में खेला जाएगा। इसके लिए दिल्ली अंडर-19 टीम का कप्तान प्रणव पंत को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी सार्थक रे को मिली है।

Latest Cricket News