A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 3-0 से हराया, इंडिया बी ने जीता दिलीप ट्रॉफी में अपना पहला मैच, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 3-0 से हराया, इंडिया बी ने जीता दिलीप ट्रॉफी में अपना पहला मैच, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

दिलीप ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है। जहां इंडिया बी की टीम ने इंडिया ए को मुकाबला हरा दिया है। दूसरी ओर इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा मुकाबला काफी रोमांचक स्थिति में आ गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन चीन में किया जा रहा है। जहां भारतीय हॉकी टीम ने अपने पहले ही मुकाबले में मेजबान चीन को हरा दिया है। बात करें क्रिकेट के बारे में तो दिलीप ट्रॉफी में इंडिया बी की टीम ने 76 रनों से जीत हासिल की है। श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया

भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा। अब पहले टेस्ट मैच के लिए बीसीसीआई ने टेस्ट स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान रोहित शर्मा को मिली है। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं थे। अब उनकी भी वापसी हुई है। खास बात ये है कि स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को स्क्वाड में मौका नहीं मिला है। 

भारतीय टीम का स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

पंत की टेस्ट टीम में वापसी

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का दिसंबर 2022 में दिल्ली से रुड़की जाते समय कार से एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद उनका ऑपरेशन हुआ और उन्होंने दमदार जज्बे से भारतीय टी20 टीम में वापसी की। वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। पंत ने भारतीय टीम के लिए आखिरी टेस्ट मैच साल 2022 में खेला था। अब उनकी भारतीय टेस्ट टीम में 21 महीने के बाद वापसी हुई है। खास बात ये रही है कि उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ ही खेला था।

8 खिलाड़ियों को दिखाया गया बाहर का रास्ता

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम में उन 8 प्लेयर्स को मौका नहीं मिला है, जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेले थे। श्रेयस अय्यर, केएस भरत, मुकेश कुमार, आवेश खान, रजत पाटीदार, वॉशिंगटन सुंदर, देवदत्त पड्डीक्कल और सौरभ कुमार पिछली बार तो टीम इंडिया में शामिल थे। लेकिन इस बार उन्हें टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बीसीसीआई ने दो बार टेस्ट टीम के स्क्वाड का ऐलान किया था। पहली बार शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए और दूसरी बार आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए। 

इंडिया बी ने जीता मैच

दिलीप ट्रॉफी में इंडिया ए और इंडिया बी के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को इंडिया बी की टीम ने अपने नाम कर लिया है। इंडिया बी ने इस मुकाबले में इंडिया ए को 76 रनों से हराया है। इस मैच में मुशीर खान ने 181 रनों की शानदार पारी खेली। जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। इस जीत से उनकी टीम अंक तालिक में दूसरे स्थान पर आ गई है।

शुरू हुई AFG vs NZ टेस्ट सीरीज

अफगानिस्तान की टीम 9 सितंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच की टेस्ट सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। दोनों टीमें पहली रेड बॉल फॉर्मेट में पहली बार एक-दूसरे खिलाफ मुकाबला खेले रही हैं जिसमें ये मैच ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम में खेला जाएगा। अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट में अभी एक नई टीम के तौर पर है जिसमें उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 9 मैच खेले हैं और उसमें से वह सिर्फ 3 मुकाबलों में ही जीत हासिल करने में कामयाब हो सके हैं। वहीं न्यूजीलैंड टीम की कोशिश इस टेस्ट मुकाबले से खुद को एशियाई हालात में ढालने पर होगी ताकि इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैच और फिर भारत के खिलाफ होने वाले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वह खुद को पूरी तरह से तैयार कर सके।

अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच शुरू होने से पहले ही अफगानिस्तानी टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। अफगानिस्तान के 22 साल के स्टार बल्लेबाज इब्राहिम जादरान को प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोट लग गई। इसी वजह से अब उनका न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने मैच से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रैक्टिस सेशन में इब्राहिम जादरान के टखने में चोट लग गई थी। 

ईस्ट दिल्ली रायडर्स ने जीता DPL 2024

दिल्ली प्रीमियर लीग टी20 के पहले सीजन का खिताब जीतकर ईस्ट दिल्ली राइडर्स ने इतिहास रच दिया है। अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में ईस्ट दिल्ली राइडर्स ने साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स को 3 रनों से हराकर जीत दर्ज की। मयंक रावत की धमाकेदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई। ईस्ट दिल्ली की टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

रोमांचक मोड़ पर पहुंचा इंग्लैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच ओवल के मैदान पर खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजों ने तीसरे दिन के खेल में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए मेजबान इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी को सिर्फ 156 रनों के स्कोर पर समेट दिया। इससे उन्हें मैच की चौथी पारी में जीत हासिल करने के लिए 219 रनों का टारगेट मिला जिसमें तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर उन्होंने एक विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिए थे। अब उन्हें चौथे दिन इस मुकाबले को अपने नाम करने लिए सिर्फ 125 रन और जीत के लिए बनाने होंगे। वहीं इंग्लैंड टीम की नजरें 9 विकेट हासिल करने पर होगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बने रहने के लिए इंग्लैंड टीम के लिए इस टेस्ट सीरीज के सभी मुकाबले काफी अहम हैं जिसमें से वह शुरुआती 2 मैचों को अपने नाम कर चुकी है।

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में किया बड़ा करिश्मा

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 13 रन और दूसरी पारी में 12 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह से उन्होंने मैच में कुल 25 रन बनाए। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कुमार संगकारा से आगे निकल गए हैं। रूट के नाम अब 12402 टेस्ट रन हो गए हैं। वहीं संगकारा के नाम 12400 टेस्ट रन दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में रूट अब छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं। 

भारत ने चीन को हराया

पेरिस ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक जीतने के बाद अब भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार शुरुआत करते हुलुनबुइर (चीन) के मोकी ट्रेनिंग बेस हुए मुकाबले में मेजबान चीन के खिलाफ 3-0 से एकतरफा जीत हासिल करने के साथ अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की है। भारत की तरफ से इस मैच में सुखजीत ने जहां पहला गोल किया तो वहीं उत्तम सिंह दूसरा जबकि मैच के तीसरे क्वार्टर में अभिषेक ने गोल दागा।

Latest Cricket News