A
Hindi News खेल क्रिकेट नोएडा में अभी तक नहीं शुरू हो सका AFG vs NZ मैच, इंग्लैंड ने पाकिस्तान दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

नोएडा में अभी तक नहीं शुरू हो सका AFG vs NZ मैच, इंग्लैंड ने पाकिस्तान दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एक मात्र टेस्ट मैच का तीसरा दिन भी बारिश के कारण नहीं खेला जा सका। दूसरी ओर दलीप ट्रॉफी के दूसरे राउंड के लिए बीसीसीआई ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए मंगलवार का दिन खास रहा। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए बेन स्टोक्स की वापसी हुई है। दूसरी ओर बात करें अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एक मात्र टेस्ट मैच के बारे में तो इस मुकाबले में अभी तक टॉस नहीं हो सका है। दरअसल बारिश के कारण नोएडा का मैदान पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका है। अन्य खेलों के बारे में बात की जाए तो पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीटों के लिए भारतीय खेल मंत्रालय ने प्राइज मनी का ऐलान किया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज इंग्लैंड के स्क्वाड का ऐलान

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की है। अब अक्टूबर में इंग्लैंड को पाकिस्तानी टीम के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके लिए अंग्रेजों की टीम का ऐलान कर दिया। नियमित कप्तान बेन स्टोक्स की वापसी हुई है। वह श्रीलंका के खिलाफ चोटिल होने की वजह से नहीं खेले थे। उनकी जगह ओली पोप ने कप्तानी की थी। स्टोक्स के अलावा रेहान और जैक लीच भी टेस्ट टीम में लौटे हैं। टीम में 17 प्लेयर्स को मौका मिला है। 

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड का स्क्वाड: 
बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, गस एटकिंसन, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, ब्रायडन कार्स, जॉर्डन कॉक्स, जैक क्रॉली, बेन डकेट, जोश हल, जैक लीच, ओली पोप, मैथ्यू पॉट्स, जो रूट, जेमी स्मिथ, ऑली स्टोन, क्रिस वोक्स

दलीप ट्रॉफी के दूसरे राउंड के लिए टीम का ऐलान

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। इस सीरीज के पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया। इस टीम में केएल राहुल, शुभमन गिल, ध्रुव जुरेल और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को जगह दी गई, जो दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के मैच में खेलते नजर आए थे। अब टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के ऐलान के बाद दलीप ट्रॉफी की टीमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। मेन्स सिलेक्शन कमेटी ने 12 सितंबर से अनंतपुर में शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी के दूसरे दौर के लिए शुभमन गिल की जगह प्रथम सिंह (रेलवे), केएल राहुल की जगह अक्षय वाडकर (विदर्भ सीए) और जुरेल की जगह एसके रशीद (आंध्र सीए) को टीम ए में शामिल किया है। बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी टीम में कुलदीप की जगह लेंगे जबकि आकिब खान (यूपीसीए) टीम में आकाशदीप की जगह खेलेंगे।

मयंक अग्रवाल बने इंडिया-ए के कप्तान

शुभमन गिल को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के स्क्वाड में जगह मिली है। वह दलीप ट्रॉफी में इंडिया-ए टीम के कप्तान थे। भारतीय टीम में चुने जाने की वजह से वह दलीप ट्रॉफी में दूसरे राउंड के मैच में नहीं खेलेंगे। अब दलीप ट्रॉफी में गिल की जगह इंडिया-ए टीम का कप्तान मयंक अग्रवाल को बनाया गया है। उनकी कप्तानी में 12 तारीख से इंडिया-ए की टीम इंडिया-डी से मुकाबला खेलेगी। 

इंग्लैंड ने किया प्लेइंग 11 ऐलान

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सितंबर में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 11 सितंबर को होगा। पहले T20I मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है।  इस सीरीज में इंग्लैंड के नियमित कप्तान जोस बटलर नहीं खेल रहे हैं। इसी वजह से कप्तानी की जिम्मेदारी फिट साल्ट संभाल रहे हैं। अब इंग्लैंड ने पहले T20I  मैच में तीन प्लेयर्स का डेब्यू करवाया है। इनमें जैकब बेथेल, जेमी ओवरटन और जॉर्डन कॉक्स शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20I के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन:
फिल साल्ट (कप्तान), विल जैक्स, जॉर्डन कॉक्स, लियाम लिविंगस्टोन, जैकब बेथेल, सैम करन, जेमी ओवरटन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, साकिब महमूद, रीस टॉप्ले

युजवेंद्र चहल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पूरे किए 100 विकेट

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल को मौका नहीं मिला है। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। वह इस समय काउंटी चैंपियनशिप में खेल रहे हैं और दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। काउंटी में चहल ने नॉर्थम्पटनशर के लिए खेलते हुए अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं।

डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचे अविनाश साबले

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 3000 मीटर स्टीपलचेज धावक अविनाश साबले ब्रसेल्स में डायमंड लीग फाइनल में चुनौती पेश करेंगे। वह स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के साथ इस टूर्नामेंट में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय है। 29 साल के साबले ने 12 खिलाड़ियों के डायमंड लीग फाइनल में पहली बार जगह बनाई है। उनकी स्पर्धा का आयोजन 13 सितंबर को होगा जहां सभी 12 प्रतिभागी सीधे फाइनल रेस में भाग लेंगे। 

ग्रेटर नोएडा के लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हो सकता है AFG vs NZ टेस्ट

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 9 सितंबर से ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट का आगाज होना था लेकिन 3 दिन बीत चुके हैं और खेल होना तो दूरी की बात, अभी तक टॉस भी नहीं हो पाया है। पहले दिन मैदान गीला होने के कारण के टॉस में लगातार देरी होती गई और अंत में पूरा दिन बर्बाद हो गया। दूसरे दिन खेल शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन मैदान गीला होने के कारण लगातार दूसरा दिन भी व्यर्थ हो गया। तीसरे दिन का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा। नवंबर 2023 में लागू हुई आईसीसी ‘पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया’ के अनुसार, ‘प्रत्येक मैच के बाद, मैच रेफरी पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट से जुड़ी फॉर्म को आईसीसी के सीनियर क्रिकेट संचालक के प्रबंधक को भेजेगा। इस रिपोर्ट के मिलने के 14 दिन के अंदर ICC सीनियर क्रिकेट संचालक के प्रबंधक इसे मेजबान बोर्ड को भेजकर स्टेडियम पर लगाये गये डिमेरिट अंकों की जानकारी देते हैं। ग्रेटर नोएडा स्थल के नाम अगर 6 या उससे अधिक डिमेरिट अंक हो जाते है तो उसे 12 महीने तक इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी से निलंबित कर दिया जाएगा। 

CPL में कीरॉन पोलार्ड का कहर

CPL में सेंट लुसिया किंग्स और त्रिनबागो नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान पोलार्ड का जादू देखने को मिला। पोलार्ड ने इस मुकाबले में सिर्फ 19 गेंदों पर कोहराम सा मचा दिया। पोलार्ड अपनी इस पारी के दौरान एक भी चौका नहीं जड़ा उन्होंने सिर्फ छक्कों में ही बात की है। त्रिनबागो नाइट राइडर्स के कप्तान पोलार्ड ने सेंट लुसिया किंग्स के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली है जिसे आने वाले लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस मुकाबले में पोलार्ड ने सिर्फ 19 गेंदों पर 52 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली है। इस दौरान पोलार्ड ने 7 छक्के जड़े। पोलार्ड की इस कप्तानी पारी के कारण उनकी टीम यह मैच आखिरी ओवर में 4 विकेट से जीत सकी।

रोहित शर्मा ने शेयर किया मजेदार वीडियो

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इन दिनों ब्रेक पर हैं। रोहित शर्मा अब सीधे बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान एक्शन में नजर आएंगे। रोहित शर्मा इस सीरीज के शुरू होने से पहले अपने फिटनेस पर जमकर मेहनत कर रहे हैं। इसका वीडियो आए दिन सोशल मीडिया पर फैंस शेयर करते रहते हैं। इसी बीच रोहित ने अब खुद अपने इंस्टाग्राम पर वर्कआउट करते हुए वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में रोहित शर्मा ने अपने अलग-अलग अंदाज दिखाए हैं। पहला जब वह वर्कआउट करते हुए काफी मेहनत कर रहे हैं। दूसरा जब वह वर्कआउट के दौरान अपने दोस्तों के साथ मजाक मस्ती करते हुए नजर आ रहे हैं।

पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीटों को मिला खास तोहफा 

खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पैरालंपिक में गोल्ड मेडल विजेताओं को 75 लाख रुपए, सिल्वर मेडल विजेताओं को 50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीटों को 30 लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। मिक्स्ड टीम इवेंटों में जीतने वालों को 22.5 लाख रुपए मिलेंगे। उन्होंने पदक विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। खेल मंत्री ने 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक हासिल करने के लिए पैरा-एथलीटों को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया।

Latest Cricket News