A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत ने पैरालंपिक में अब तक जीते 7 मेडल, इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने पैरालंपिक में अब तक जीते 7 मेडल, इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में बांग्लादेश की टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही है। वहीं श्रीलंका के अपने दूसरे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड के हाथों 191 रनों से हार मिली है।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: फ्रांस की राजधानी पेरिस में पैरालंपिक 2024 का आयोजन किया जा रहा। जहां चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत ने कुल 7 मेडल जीत लिए हैं। वहीं खेल के 5वें दिन भी भारत को कई मेडल की उम्मीद है। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर ली है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच भी टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

हाई जंप में निषाद कुमार ने जीता सिल्वर

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पदकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, जिसमें प्रीति पाल ने जहां दूसरा मेडल जीतने में सफलता हासिल की तो वहीं इसके थोड़ी देर पर पुरुषों के T47 हाई जंप इवेंट में सिल्वर मेडल को अपने नाम किया है। निषाद कुमार ने फाइनल में 2.04 मीटर लंबी कूद लगाने के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उसके अलावा इसी इवेंट में भारत के राम पाल भी हिस्सा ले रहे थे लेकिन वह 1.95 मीटर की हाई जंप लगाने में कामयाब हो सके जिससे उन्होंने 7वें नंबर पर खत्म किया।

27वें स्थान पर भारत

पेरिस पैरालंपिक 2024 में चौथे दिन के बाद भारत अब मेडल टैली में 27वें नंबर पर पहुंच गया है, जिसमें अब भारत के खाते में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। भारत की तरफ से पेरिस पैरालंपिक में शूटिंग में अब तक सबसे ज्यादा 4 मेडल आए हैं, जिसमें अवनि लेखरा ने एक गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। वहीं मनीष नरवाल ने सिल्वर जीतने में सफलता हासिल की है। वहीं रूबिना फ्रांसिस और मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके अलावा प्रीति पाल T35 में महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर की रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल हुई हैं।

पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ी

रावलपिंडी के मैदान पर पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 9 रन के स्कोर पर अपने 2 विकेट गंवा दिए थे। पाकिस्तान की टीम ने इससे पहले बांग्लादेश की पहली पारी को 262 रनों के स्कोर पर समेटा जिससे उन्हें पहली पारी के आधार पर सिर्फ 12 रनों की ही बढ़त मिलने में कामयाब हो सकी। हालांकि एक समय ऐसा जरूर लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम बड़ी बढ़त हासिल करने में कामयाब होगी क्योंकि बांग्लादेश की टीम ने तीसरे दिन के पहले सेशन में ही 26 के स्कोर तक अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद लिटन दास की शतकीय और मेहदी हसन मिराज की अर्धशतकीय पारी के दम पर वह इस मुकाबले में वापसी करने में कामयाब हो सके।

इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया

इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच को 190 रनों से अपने नाम किया। लॉर्ड्स में इंग्लैंड की टीम ने 33 साल के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने में सफलता हासिल की है, जिसमें उन्होंने पिछली बार इस मैदान पर श्रीलंका को मात दी थी। इसके बाद इस ऐतिहासिक मैदान पर दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले से पहले 5 टेस्ट मैच खेले गए थे और सभी ड्रॉ पर खत्म हुए थे। इंग्लैंड टीम की इस जीत में जो रूट के दो शतकीय पारियों के अलावा सबसे बड़ी भूमिका तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने निभाई।

लॉर्ड्स में गस एटकिंसन ने रचा इतिहास

गस एटकिंसन ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर एक बड़ा कारनामा किया है। लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए किसी टेस्ट मैच में शतक और 5 विकेट एक पारी में हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में गस एटकिंसन तीसरे प्लेयर बन गए हैं, जिसमें उनसे पहले सिर्फ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी वीनू मांकड़ और उसके बाद सर इयान बॉथम ही ये कारनामा करने में कामयाब हो सके थे। गस ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड टीम की पहली पारी में 115 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली। वहीं इसके बाद उन्होंने श्रीलंकाई टीम की दूसरी पारी में जब वह टारगेट का पीछा कर रही थी तो उसमें उन्होंने 16 ओवर्स में 62 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए। 

निकोलस पूरन ने तोड़ा गेल का 9 साल पुराना रिकॉर्ड

निकोलस पूरन का साल 2024 में अब तक टी20 क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने अब तक 58 मैचों की 57 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 43.90 के बेहतरीन औसत के साथ 1844 रन बनाए हैं। वहीं इस दौरान उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट जहां 161 का रहा है तो 50 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली है। पूरन ने इस साल अब तक कुल 139 छक्के लगाए हैं और वह अब टी20 क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसमें उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ने का काम किया है। गेल ने साल 2015 में टी20 फॉर्मेट में कुल 135 छक्के लगाए थे।

काउंटी चैंपियनशिप रहाणे ने जड़ा शतक

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पिछले एक साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और वह घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। लेकिन अब वह फॉर्म में लौट आए हैं और उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने काउंटी चैंपियनशिप में शानदार बैटिंग करते हुए शतक लगाया है। इसी के साथ उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में वापस आने का दावा ठोक दिया है। अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने काउंटी चैंपियनशिप में बेहतरीन अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने 192 गेंद में 102 रन बनाए। यह उनके फर्स्ट क्लास करियर का 40वां शतक है।

WTC अंक तालिका में बड़ा फेरबदल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को 190 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच हारने के साथ ही श्रीलंका की टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में नुकसान हुआ है। इंग्लैंड की टीम के खिलाफ हार के बाद श्रीलंकाई टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में एक स्थान का नुकसान हुआ है। टीम एक स्थान के नुकसान के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गई है। श्रीलंका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में अभी तक कुल 2 मैच जीते हैं और उसे चार मैचों में हार झेलनी पड़ी है। उसका पीसीटी 33.33 है। वहीं श्रीलंका के मैच हारने से बांग्लादेश को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह छठे नंबर पर पहुंच गई है। बांग्लादेश ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में दो मुकाबले जीते हैं। उसका पीसीटी 35.00 है। 

फ्री में देख सकेंगे अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड टेस्ट मैच

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय से अपने प्रदर्शन में बहुत ही सुधार किया है। टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को मात दी थी। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट के बाद अब अफगानिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने के लिए तैयार है। अफगानिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच भारत के नोएडा में खेलना है। इसके लिए अफगानिस्तान क्रिकेट टीम भारत पहुंच चुकी है। भारतीय फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के बीच होने वाले टेस्ट मैच को स्टेडियम में जाकर फ्री में देख सकते हैं। इसके लिए फैंस को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

भारत की U-19 टीम में चुने जाने के बाद क्या बोले समित द्रविड़

भारतीय अंडर-19 टीम ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन वनडे और चार दिवसीय मैच खेलेगी। इसके लिए बीसीसीआई ने भारतीय अंडर-19 टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें भारतीय टीम के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ को मौका मिला है। स्‍टार स्‍पोर्ट्स कन्‍नड़ पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें समित द्रविड़ बोलते हुए नजर आते हैं। उन्होंने अपने सेलेक्शन पर कहा कि मुझे अपने अंडर 19 टीम में चुने जाने पर काफी खुशी है। मेरे टीम में जगह बनाने पर दी गई शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, मैंने इस पल के लिए कड़ी मेहनत की थी। 

Latest Cricket News