A
Hindi News खेल क्रिकेट अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, चेन्नई में टीम इंडिया मजबूत, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, चेन्नई में टीम इंडिया मजबूत, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: अफगानिस्तान की टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे वनडे मुकाबले में भी हरा दिया है। दूसरी ओर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अपने शेड्यूल में बदलाव किया है।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: क्रिकेट जगत में कई बड़े मुकाबले खेले जा रहे हैं। एक ओर जहां टीम इंडिया पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश का सामना कर रही है। इस मुकाबले में टीम इंडिया काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। बात करें वनडे क्रिकेट के बारे में तो अफगानिस्तान की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

संजू सैमसन ने ठोक दी दनदनाती सेंचुरी

संजू सैमसन इस वक्त दलीप ट्रॉफी में अपना जलवा दिखा रहे हैं। वे उस टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है, जो इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट खेल रही है। मजे की बात ये भी है कि अभी तक संजू को टेस्ट में अपना डेब्यू का मौका भी नहीं मिला है। वे टी20 और वनडे टीम से भी लगातार अंदर बाहर होते रहते हैं। लेकिन इस शतक ने जहां उनकी टीम को खुशी दी है, वहीं खुद संजू सैमसन को भी राहत मिली होगी। वे दलीप ट्रॉफी में इंडिया डी की ओर से खेल रहे हैं। संजू सैमसन ने 106 रनों की पारी खेली और इस दौरान केवल 101 बॉल का सामना किया।

विक्रम राठौर बने राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा

IPL 2025 से पहले सभी फ्रैंचाइजी अपनी टीम और कोचिंग स्टॉफ को मजबूत करने में लगी हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स ने बड़ा कदम उठाते हुए राहुल द्रविड़ को हाल ही में अपना हेड कोच नियुक्त किया था। अब राजस्थान के कोचिंग स्टॉफ में एक और बड़े नाम की एंट्री हुई है। ये बड़ा नाम और कोई नहीं बल्कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम इंडिया में कोचिंग स्टॉफ का हिस्सा रह चुके विक्रम राठौर हैं। राजस्थान ने विक्रम राठौर को अपना बैटिंग कोच नियुक्त किया है। विक्रम राठौर भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने भारत के लिए 1996 में 6 टेस्ट और 7 वनडे मैचों में शिरकत की थी। राठौर साल 2016 में संदीप पाटिल के नेतृत्व वाली सिलेक्शन कमेटी के सदस्य भी रहे।

पाकिस्तान ने किया शेड्यूल में बदलाव

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अक्टूबर में होनी है। पाकिस्तान को तीनों मुकाबले घर पर खेलने हैं। घर पर पाकिस्तानी टीम पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं कर पा रही है। हाल ही में उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। अब इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शेड्यूल ने बदलाव किया है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कराची में होना था। लेकिन अब इसे मुल्तान में शिफ्ट कर दिया गया है, जो 15 से 19 अक्टूबर के बीच में खेला जाएगा। मुल्तान दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें पहला टेस्ट भी शामिल है, जो 7 से 11 अक्टूबर तक खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 से 28 अक्टूबर तक रावलपिंडी में होगा।

विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड

विराट कोहली जो एक लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे थे उनके लिए बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कुछ खास नहीं रहा। कोहली इस मैच की पहली पारी में जहां सिर्फ 6 रन ही बना सके थे तो वहीं दूसरी पारी में उनके बल्ले से 17 रन देखने को मिले। कोहली भले ही इस मैच में भले ही कुल 23 रन ही बनाने में कामयाब हो सके तो वहीं उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है जो सचिन तेंदुलकर के नाम पर था। कोहली अब इंटरनेशनल क्रिकेट में घर पर सबसे कम पारियों में 12000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने इसे सिर्फ 243 इनिंग में पूरा कर लिया। 

कोणार्क सूर्या ओडिशा ने जीता LLC का पहला मैच

लीजेंड्स लीग क्रिकेट यानी LLC के तीसरे सीजन का 20 सितंबर से आगाज हो गया। लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC 2024) में पहला मुकाबला इरफान पठान की कप्तानी वाली टीम कोणार्क सूर्या ओडिशा और हरभजन सिंह की कप्तानी वाली टीम मणिपाल टाइगर्स के बीच खेला गया। टूर्नामेंट का पहला ही मैच रोमांचक रहा जिसमें आखिरी ओवर में जीत के लिए मणिपाल टाइगर्स को 13 रनों की दरकार थी लेकिन इरफान पठान अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर कोणार्क सूर्या को जीत दिलाने में कामयाब रहे। इरफान ने आखिरी ओवर में 10 रन खर्च किए और इस तरह उनकी टीम ने 2 रनों से जीत दर्ज की। 

अफगानिस्तान की टीम ने रच दिया इतिहास

अफगानिस्तान की टीम के लिए साल 2024 अब तक का उनके क्रिकेट इतिहास का सबसे बेहतरीन साल रहा है। अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले को 177 रनों से जीतने के साथ इस सीरीज में अब 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अफगानिस्तान की ये वनडे में आईसीसी की चौथी फुल मेंबर्स टीम के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने में सफलता हासिल की है। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी। शारजाह के मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में अफगानिस्तान टीम के लिए जीत के हीरो बल्ले से जहां रहमानुल्लाह गुरबाज रहे तो वहीं गेंद से राशिद खान का कमाले देखने को मिला।

राशिद खान ने बनाया रिकॉर्ड

राशिद खान की गिनती मौजूदा समय में लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में की जाती है। राशिद और उनकी टीम अफगानिस्तान के लिए पिछला एक साल इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक काफी शानदार रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में राशिद खान की गेंदबाजी का जलवा देखने को मिला जिसमें उन्होंने 5 विकेट लेने के साथ वनडे में 17 साल पुराने एक खास रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उसे अपने नाम कर लिया है। राशिद ने अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 9 ओवर्स की गेंदबाजी करते हुए 19 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ वनडे में अपने बर्थडे के दिन सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने के रिकॉर्ड को अब राशिद ने अपने नाम कर लिया है।

गुरबाज ने जड़ा शानदार शतक

अफगानिस्तान की इस जीत में बल्ले से सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने अहम योगदान दिया। गुरबाज ने शानदार शतक जड़ा और अफगानिस्तान की ओर से नया कीर्तिमान रच दिया। उन्होंने 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से 105रनों की शानदार पारी खेली और अफगानिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने मोहम्मद शहजाद का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। गुरबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जो शतक जड़ा वो उनके करियर का 7वां वनडे शतक है। वहीं, मोहम्मद शहजाद ने अफगानिस्तान के लिए वनडे में 6 शतक जड़ने का कारनामा किया था। यही नहीं, गुरबाज ने इस शतक की बदौलत विराट कोहली और बाबर आजम के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 22 साल के गुरबाज ने वनडे में 23 साल की उम्र से पहले कोहली और और बाबर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली और बाबर दोनों ने ही 23 साल की उम्र से पहले 7 वनडे शतक लगाने का कारनामा किया था। 

इमर्जिंग एशिया कप 2024 का शेड्यूल जारी

खेल की दुनिया में टूर्नामेंट में कोई सा भी फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का काफी बेसब्री से इंतजार रहता है। इसी बीच एशियन क्रिकेट काउंसिल ने शुक्रवार, 20 सितंबर को अपने मेंस टी20 इमर्जिंग एशिया कप 2024 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच भी मुकाबला खेला जाएगा। टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक ओमान में खेला जाएगा। जहां कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। पिछले सीजन भी आठ टीमों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। बता दें कि यह इमर्जिंग एशिया कप का छठा सीजन होने जा रहा है। पिछला सीजन श्रीलंका में खेला गया था। जहां पाकिस्तान ए की टीम ने इंडिया ए को फाइनल मैच में 128 रनों से हरा दिया था।

सरनदीप सिंह बने दिल्ली की सीनियर टीम के मुख्य कोच

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर सरनदीप सिंह को आगामी घरेलू सीजन के लिए दिल्ली की सीनियर टीम का नया मुख्य कोच बनाया गया है। उन्हें स्टेट यूनिट की तीन मेंबर वाली क्रिकेट सलाहकार कमेटी (CAC) द्वारा नियुक्त किया गया। गेंदबाजी कोच वी अरविंद और बल्लेबाजी कोच बंटू सिंह उनके सहायक कोच होंगे। ये दोनों पिछले साल से इसी पद पर बने हुए हैं। 44 साल के सरनदीप सिंह ने 2000 से 2003 के बीच भारत के लिए तीन टेस्ट और पांच वनडे खेले हैं। वह एमएसके प्रसाद के अंतर्गत उत्तर क्षेत्र से नेशनल सेलेक्टर भी रहे हैं।

 

Latest Cricket News