A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का निधन, ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का निधन, ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पूर्व भारतीय क्रिकेटर दत्ता गायकवाड़ का निधन 13 फरवरी को बड़ौदा में हुआ। वहीं, आईसीसी ने जनवरी के महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड का ऐलान कर दिया है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत के सबसे उम्रदराज इंटरनेशनल क्रिकेटर दत्ता गायकवाड़ ने 95 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। दत्ता गायकवाड़ टीम इंडिया के कप्तान भी रहे थे। वहीं, ICC ने साल 2024 के जनवरी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड का ऐलान कर दिया है। इस बार एक युवा खिलाड़ी ने ये अवॉर्ड जीता है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर दत्ता गायकवाड़ का निधन 

भारत के लिए खेल चुके दत्ता गायकवाड़ ने 95 साल की उम्र में बड़ौदा में उनके घर पर आखिरी सांस ली। दत्ता गायकवाड़ भारत के लिए सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले क्रिकेटर थे। उन्होंने भारत के लिए साल 1952 से 1961 के बीच 11 टेस्ट मैच खेले थे। इन 11 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में दत्ता गायकवाड़ ने 350 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 1 अर्धशतक जड़ा था। दत्ता गायकवाड़ ने भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी। उन्होंने 1959 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम की कप्तानी की थी। इस दौरे पर टीम इंडिया को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का ऐलान

वेस्टइंडीज के स्टार तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को आईसीसी 2024 के जनवरी महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड मिला। वेस्टइंडीज के किसी पुरुष क्रिकेटर ने पहली बार प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड जीता है। जोसेफ से पहले वेस्टइंडीज का कोई भी मेल क्रिकेटर ये अवॉर्ड नहीं जीत पाया था। जोसेफ ने अपने करियर की धमाकेदार शुरुआत की थी। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था और उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ का विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया था। 

भारतीय कुश्ती महासंघ से हटा निलंबन

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंगने भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगा निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल अगस्त में भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया था, क्योंकि WFI तय समय पर चुनाव कराने में विफल रहा था। अनुशासनात्मक चैंबर ने फैसला किया था कि उनके पास निलंबन लगाने के पर्याप्त आधार थे, क्योंकि महासंघ में कम से कम 6 महीने से यही स्थिति बनी रही। 

राजकोट टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया प्लेइंग 12 का खुलासा

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेलना जाएगा। इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग 12 का ऐलान कर दिया है। पिछले टेस्ट में खेलने वाले 11 खिलाड़ियों के साथ इस लिस्ट में तेज गेंदबाज मार्क वुड को शामिल किया गया है। ऐसे में इंग्लैंड राजकोट टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 इन 12 खिलाड़ियों में से ही चुनेगी। बता दें मार्क वुड सीरीज के पहले मैच में प्लेइंग 11 का हिस्सा थे, लेकिन दूसरे मैच में उनकी जगह जेम्स एंडरसन को खेलने का मौका मिला था।

इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने के करीब कप्तान रोहित

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 46 मैच खेले हैं। इस दौरान रोहित ने 42.84 की औसत से 1971 रन बनाए हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ 9 अर्धशतक और 5 शतक भी जड़ चुके हैं। रोहित को अब इंग्लैंड के खिलाफ 2000 इंटरनेशनल रन पूरे करने के लिए 29 रनों की जरूरत है। राजकोट टेस्ट में रोहित 29 रन बनाने में कामयाब होते हैं तो वह इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा करने वाले भारत के 9वें खिलाड़ी बनेंगे। 

PSL में अचानक बदला गया इस टीम का कप्तान

पाकिस्तान सुपर लीग के अगले सीजन से पहले क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने अपने नए कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है। क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने सरफराज अहमद की जगह रिले रोसौव को अपनी टीम का नया कप्तान बनाया है। सरफराज अहमद पिछले 8 साल से पाकिस्तान सुपर लीग में बतौर कप्तान खेल रहे थे। वहीं, सऊद शकील की टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

डेविड वॉर्नर का T20 क्रिकेट में बड़ा करिश्मा

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में डेविड वॉर्नर ने 48वां रन बनाते ही टी20 क्रिकेट में अपने 12000 रन पूरे कर लिए।  वह टी20 क्रिकेट में बारह हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कुल पांचवें बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले क्रिस, कीरोन पोलार्ड, शोएब मलिक और एलेक्स हेल्स ये बड़ा मुकाम हासिल कर चुके हैं। क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 14562 रन दर्ज हैं। 

डीवाई पाटिल टूर्नामेंट खेल सकते हैं ईशान किशन

झारखंड के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। ईशान को पिछले साल के आखिर में साउथ अफ्रीका दौरे के लिए ने टीम में चुना था, लेकिन निजी कारणों की वजह से उन्होंने ब्रेक ले लिया था। इसी बीच अब खबर सामने आई है कि ईशान किशन इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के ठीक पहले मुंबई में होने वाले डीवाई पाटिल टूर्नामेंट से मैदान पर वापसी करेंगे। हालांकि वह 16 फरवरी से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी के अगले राउंड में खेलेंगे या नहीं ये अभी साफ नहीं हुआ है। 

न्यूजीलैंड ने T20 टीम का किया ऐलान 

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान मिचेल सेंटनर को बनाया गया है। वहीं, न्यूजीलैंड की टी20 टीम में ट्रेंट बोल्ट की वापसी हुई है। लेकिन उन्हें सिर्फ दूसरे और तीसरे टी20 मैच के लिए चुना गया है। बोल्ट ने न्यूजीलैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल के बाद नहीं खेला है। 

तेलुगू टाइटंस को हराकर प्लेऑफ में पहुंची पटना पाइरेट्स 

पटना पाइरेट्स ने मंगलवार को एक करीबी मुकाबले में तेलुगु टाइटंस को 38-36 से हराकर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। पटना पाइरेट्स पीकेएल के प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पांचवी टीम बन गई है। तेलुगु टाइटंस के कप्तान पवन सहरावत ने बेहतरीन खेल दिखाकर 16 अंक बनाए लेकिन आखिर में उनका यह प्रयास बेकार चला गया। पटना पाइरेट्स ने पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की। उसकी तरफ से मनजीत ने सबसे ज्यादा 8 अंक बनाए। तेलुगु टाइटंस की टीम एक समय 20-12 से आगे थी लेकिन इसके बाद उसकी लय गड़बड़ा गई जबकि पटना पाइरेट्स की टीम ने अच्छा खेल दिखाकर शानदार वापसी की। 

Latest Cricket News