A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत ने सुपर 8 में जीत के साथ की शुरुआत, सूर्या ने की कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने सुपर 8 में जीत के साथ की शुरुआत, सूर्या ने की कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में जीत के साथ शुरुआत करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले को 47 रनों से अपने नाम किया। वहीं इस मैच में टीम इंडिया की जीत में सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाते हुए 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने सुपर 8 में अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ 20 जून को बारबाडोस के मैदान पर खेला और उसमें 47 रनों की बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में भारतीय टीम की जीत में जहां बल्ले से सूर्यकुमार यादव का कमाल देखने को मिला तो वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा। सूर्या को इस मुकाबले में उनके मैच विनिंग प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया जिसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। वहीं बीसीसीआई ने टीम इंडिया के आगामी घरेलू इंटरनेशनल सीरीज के शेड्यूल का भी ऐलान कर दिया है, जिसमें उसे बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घर पर खेलना है।

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को दी 47 रनों से मात

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 में अपने अभियान का आगाज का करते हुए बारबाडोस के मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच को 47 रनों से अपने नाम किया। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 181 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें सूर्यकुमार यादव ने जहां 53 तो वहीं हार्दिक पांड्या ने 32 रनों की पारी खेली। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर्स में 134 रन बनाकर सिमट गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 3-3 विकेट हासिल किए।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी भारतीय टीम

अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर 8 के मुकाबले में भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर मैदान पर खेलने उतरे थे। प्लेयर्स ने ये आर्म बैंड भारतीय खिलाड़ी डेविड जॉनस को ट्रिब्यूट देने के लिए पहना। इसको लेकर बीसीसीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए लिखा कि भारतीय खिलाड़ी डेविड जॉनसन की याद में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरेंगे। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज का निधन 20 जून को हुआ था।

कुलदीप यादव को मिला टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का पहली बार मौका

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक फेरबदल देखने को मिला। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन से बाहर करते हुए उनकी जगह पर कुलदीप यादव को मौका दिया। टी20 वर्ल्ड कप में कुलदीप यादव का ये पहला मैच था और उन्होंने अपनी गेंदबाजी से किसी को भी निराश नहीं करते हुए 4 ओवर्स में 32 रन देने के साथ 2 अहम विकेट हासिल किए।

भारतीय टीम के घरेलू इंटरनेशनल शेड्यूल का बीसीसीआई ने किया ऐलान

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के आगामी घरेलू इंटरनेशनल शेड्यूल का ऐलान कर दिया है, जिसमें टीम इंडिया को घर पर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है। इसमें से भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ जहां 2 मैचों की टेस्ट सीरीज तो वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी 2025 में घर पर 5 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज होगी। भारतीय टीम घर पर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ अपने नए शेड्यूल का आगाज करेगी।

वेस्टइंडीज टीम शर्मनाक लिस्ट का बनी हिस्सा

वेस्टइंडीज की टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे सफल टीमों में से एक है। वह दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीत चुकी है। लेकिन पिछले कुछ साल विंडीज टीम के लिए कुछ खास नहीं रहे हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मैच में मिली हार उनकी टी20 क्रिकेट की 100वीं हार है। इसी के साथ वेस्टइंडीज टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 मैच हारने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले बांग्लादेश और श्रीलंका ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था।

सूर्यकुमार यादव ने की विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव का बल्ला जमकर बोलते हुए दिखा जिसमें उन्होंने 28 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली। सूर्या को उनकी इस इनिंग के चलते प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया जो टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 15वीं बार जीता। इसी के साथ सूर्यकुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के विराट कोहली के रिकॉर्ड की अब बराबरी कर ली है।

रोहित शर्मा ने की सूर्या और बुमराह की तारीफ

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में जीत के बाद सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन की तारीफ की। वहीं उन्होंने मैच के बाद कहा कि हमें जिस तरह के हालात यहां पर मिले हैं उसके अनुसार हम खुद को ढाल रहे हैं। हम जानते थे कि हमारी बेहतरीन गेंदबाजी लाइन-अप इस मैच को बचा लेगी। हर कोई आकर अपनी जिम्मेदारी को निभा रहा था और यही वो चीज है जिसको लेकर हम अक्सर बात भी करते हैं।

पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में ली हैट्रिक

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मुकाबले में इस टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक देखने को मिली। इस मैच में कंगारू टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ये कारनामा करने में कामयाब हुए। कमिंस ने मेहदी हसन, महमूदुल्लाह और ताउहिद ह्रदोय को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ कमिंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले 7वें गेंदबाज बन गए हैं।

जस्टिन सैमंस बने जिम्बाब्वे टीम के नए कोच

जिम्बाब्वे की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी, जिसके चलते डेव हॉटन ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। अब जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के जस्टिन सैमंस को अपनी टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है। सैमंस का कार्यकाल छह जुलाई से हरारे में भारत के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा। जस्टिन सैमंस ने साउथ अफ्रीका की कई घरेलू टीमों के साथ काम किया है। वह साल 2021 और साल 2023 के बीच साउथ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजी सलाहकार भी रह चुके हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या ने केएल राहुल के रिकॉर्ड की बराबरी

सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अमेरिका के खिलाफ मैच में भी अर्धशतक लगाया था। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने 28 गेंदों में 53 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के लगाए। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में उनका ये कुल 5वां फिफ्टी प्लस स्कोर था। उन्होंने केएल राहुल की बराबरी कर ली है। राहुल ने टी20 वर्ल्ड कप में पांच फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं। भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर के बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं, जिसमें उनके नाम 14 फिफ्टी प्लस स्कोर दर्ज हैं।

Latest Cricket News