A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत और श्रीलंका के बीच आज होगा दूसरा वनडे, फाइनल में जाने पर होंगी लक्ष्य सेन की निगाहें; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत और श्रीलंका के बीच आज होगा दूसरा वनडे, फाइनल में जाने पर होंगी लक्ष्य सेन की निगाहें; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक 2024 में लक्ष्य सेन आज सेमीफाइनल मुकाबला विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ खेलेंगे। वह ओलंपिक के बैडमिंटन सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय प्लेयर हैं।

Lakshya Sen And Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP Lakshya Sen And Indian Cricket Team

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अभी तक कुल तीन पदक जीते हैं और तीनों ही पदक शूटिंग से आए हैं। मौजूदा ओलंपिक के 9वें दिन आज भारतीय प्लेयर्स के लिए कई अहम मैच होंगे। लक्ष्य सेन बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स में सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसेन से मैच खेलेंगे। वहीं मुक्केबाजी में क्वार्टर फाइनल में लवलीना बोरगोहेन चुनौती पेश करेंगी। इसके अलावा भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा वनडे मैच आज खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला टाई रहा था। 

भारतीय हॉकी टीम का ग्रेट ब्रिटेन से होगा सामना

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम का क्वार्टर फाइनल में सामना ग्रेट ब्रिटेन की टीम से 4 अगस्त को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 पर होगा। टोक्यो ओलंपिक में भी दोनों टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया था और उसमें भारतीय हॉकी टीम ने 3-1 के अंतर से मात दी थी। इस बार भी भारतीय टीम के फॉर्म को देखते हुए उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है। 

हैट्रिक से चूकने के बाद मनु भाकर ने बताया कारण

ओलंपिक में अपने तीसरे मेडल से चूकने के बाद मनु ने कहा कि मैं इसके बारे में वास्तव में घबरा गई थी। मैं शांत रहने और अपना बेस्ट करने की पूरी कोशिश कर रही थी। लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। आठ निशानेबाजों के फाइनल में 28 का स्कोर बनाने के बाद मनु निराश दिखीं लेकिन शूट-ऑफ में हंगरी की कांस्य पदक विजेता वेरोनिका मेजर से हार गईं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक मेरे लिए बहुत अच्छा रहा, लेकिन अगली बार हमेशा होता है इसलिए मैं पहले से ही अगले का इंतजार कर रही हूं। 

इतिहास बनाने उतरेंगे लक्ष्य सेन

बैडमिंटन के मेंग सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने मौजूदा ओलंपिक में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला विक्टर एक्सेलसेन से खेलेंगे। अगर वह ये मैच जीत जाते हैं, तो वह बैडमिंटन में भारत के लिए पदक पक्का कर देंगे। बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ये करिश्मा कोई भी नहीं कर पाया था। 

मनु भाकर के कोच जसपाल राणा का बड़ा बयान

मनु भाकर के कोच जसपाल राणा ने कहा कि उसकी ये ऐतिहासिक उपलब्धि है। मुझे खुशी है कि मैं इसका हिस्सा हूं। मनु के लिए असली चुनौती अब शुरू होती है। उसने ओलंपिक पदक जीता है और अब उसे भविष्य में देश को और अधिक पदक दिलाने के लिए अपना अभियान जारी रखना होगा। क्योंकि यहां जो कुछ हुआ वह अब इतिहास का हिस्सा है, लॉस एंजिल्स ओलंपिक की तैयारी अब शुरू हो रही है। 

वानिंदु हसरंगा वनडे सीरीज से बाहर

ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा चोट के कारण भारत के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। श्रीलंका की टीम पहले ही तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना और दिलशान मदुशंका की अनुपस्थिति से जूझ रही थी और अब हसरंगा के बाहर होने के कारण उनकी टीम काफी कमजोर हो जाएगी। हैमस्ट्रिंग की चोट उनकी फिटनेस में बाधा बन रही है।

जेफर वेंडरसे को मिली श्रीलंकाई टीम में जगह

श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा की जगह टीम में जेफर वेंडरसे को शामिल किया गया है। इससे पहले भी वह भारतीय टीम के खिलाफ एक मैच खेल चुके हैं, लेकिन वह एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए थे। उन्होंने अभी तक श्रीलंकाई टीम के लिए 22 वनडे मैचों में 27 विकेट अपने नाम किए हैं। 

नए NCA में मिलेंगे खास सुविधाएं

BCCI ने बेंगलुरु में नए नेशनल क्रिकेट एकेडमी का अनावरण करने की अपनी योजना की घोषणा की है। जय शाह ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बीसीसीआई की नई NCA लगभग पूरी हो चुकी है और जल्द ही बेंगलुरु में खुलेगी। नई एनसीए में तीन विश्व स्तरीय खेल मैदान, 45 अभ्यास पिच, इनडोर क्रिकेट पिच, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल और अत्याधुनिक प्रशिक्षण, रिकवरी और खेल विज्ञान सुविधाएं होंगी। यह पहल हमारे देश के वर्तमान और भविष्य के क्रिकेटरों को सर्वोत्तम संभव वातावरण में अपने कौशल विकसित करने में मदद करेगी! 

घरेलू क्रिकेट में खेलेंगे ईशान किशन

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक 26 साल के ईशान किशन आगामी घरेलू सीजन के लिए झारखंड राज्य की तरफ से खेलने के लिए सहमत हो गए हैं। उन्हें राज्य की कप्तानी भी मिल सकती है। ईशान ने अपनी उपलब्धता के बारे में झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन को बता दिया है। वह अंडर-19 में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। 

IND vs SL के बीच आज होगा दूसरा वनडे मैच

भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा वनडे मैच 4 अगस्त को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच टाई रहा था। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले में मौसम के अपडेट पर एक नजर डालें तो, एक्यूवेदर के अनुसार, 4 अगस्त को दोपहर में बारिश की 73% संभावना है और शाम को 70% संभावना है। 

रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर पूरे किए 15000 रन

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 58 रन की पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 15000 रनों का आंकड़ा छू लिया। रोहित शर्मा भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में 15,000 रन का आंकड़ा छूने वाले तीसरे ओपनिंग बल्लेबाज बने साथ ही साथ बतौर ओपनर वो सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने। उन्होंने ये कमाल 352वीं पारी में किया। रोहित शर्मा से पहले ये कमाल भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं।

Latest Cricket News