A
Hindi News खेल क्रिकेट महिला टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 12 सालों के बाद किसी टीम ने किया ऐसा

महिला टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 12 सालों के बाद किसी टीम ने किया ऐसा

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है। साउथ अफ्रीका की महिला टीम ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली दूसरी टीम बनी है।

South Africa Women Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI साउथ अफ्रीका की महिला टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम आमने-सामने है। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले के दौरान साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साउथ अफ्रीका ने जैसे ही इस फाइनल मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान किया वैसे ही उन्होंने रिकॉर्ड बना डाला। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि वह रिकॉर्ड क्या है।

साउथ अफ्रीका का खास रिकॉर्ड

लॉरा वोल्वार्ड्ट की कप्तानी में खेल रही साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने इस टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। लॉरा वोल्वार्ड्ट की कप्तानी में उनकी टीम लगातार दूसरी बार फाइनल खेल रही है। इस फाइनल तक पहुंचने के लिए उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान खेले गए सभी मुकाबलों में एक ही प्लेइंग 11 रखा। उन्होंने एक भी बदलाव नहीं किया है। इसी के साथ उनकी टीम पूरे टी20 वर्ल्ड कप के दौरान फाइनल पहुंचने तक प्लेइंग 11 में एक भी बदलाव नहीं करने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने भी ऐसा ही किया था।

वर्ल्ड कप में कैसा रहा साउथ अफ्रीका का सफर

साउथ अफ्रीका की महिला टीम पूरे टी20 वर्ल्ड कप में काफी कमाल की नजर आई है। उन्हें सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ अपने एक लीग मैच में हार मिली। इसके अलावा उन्होंने लीग स्टेज के दौरान बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड को हराया। वहीं सेमीफाइनल में उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा। ऑस्ट्रेलिया एक ऐसी टीम जिन्होंने 6 बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। वहीं साउथ अफ्रीका टीम ने एक भी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम नहीं किया है।

फाइनल मैच में के लिए साउथ अफ्रीका की प्लेइंग 11

लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), ताजमिन ब्रिट्स, एनेके बॉश, क्लो ट्रायॉन, मारिजैन कप्प, सुने लुस, नादिन डी क्लर्क, एनेरी डर्कसन, सिनालो जाफ्ता (विकेटकीपर), नॉनकुलुलेको म्लाबा, अयाबोंगा खाका

यह भी पढ़ें

ऋषभ पंत की इंजरी ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन, कप्तान रोहित शर्मा ने बताया इसके पीछे का कारण

टीम इंडिया के हार का सबसे बड़ा विलेन रहा ये खिलाड़ी, लंबे समय से चल रहा फ्लॉप

Latest Cricket News