A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 वर्ल्ड कप के 18 सालों के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने बनाया ये रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका का ऐतिहासिक कीर्तिमान

T20 वर्ल्ड कप के 18 सालों के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने बनाया ये रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका का ऐतिहासिक कीर्तिमान

South Africa: नसाउथ अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। अफ्रीका ने कुल तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह पक्की की है।

South Africa Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY South Africa Cricket Team

South Africa Cricket Team: साउथ अफ्रीका की टीम ने बारिश से प्रभावित मैच में वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हरा दिया है। आखिरी ओवर तक अफ्रीका ने हार नहीं मानी और जीत हासिल कर ली। मैच जीतते ही अफ्रीकी टीम ने सेमीफाइनल में एंट्री पक्की कर ली है। अफ्रीका ने 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। बारिश की वजह से अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रनों का टारगेट मिला, जिसे टीम ने बल्लेबाजों की छोटी पारियों की बदौलत हासिल कर लिया।

साउथ अफ्रीका की टीम ने किया बड़ा कमाल 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका की टीम बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है और सभी 7 मुकाबलों में विरोधी टीमों को धूल चटाई है। टी20 वर्ल्ड कप के 18 सालों के इतिहास में अफ्रीका पहली ऐसी टीम है, जिसने किसी एक एडिशन में 7 मुकाबले जीते हैं। साउथ अफ्रीका से पहले कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप के एडिशन में 7 मुकाबले नहीं जीत पाई थी। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में 6-6 मैच जीत चुकी हैं। 

T20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें: 

साउथ अफ्रीका- 7 मैच, 2024
श्रीलंका- 6 मैच, 2009
ऑस्ट्रेलिया- 6 मैच, 2010
ऑस्ट्रेलिया- 6 मैच, 2021

तीसरी बार सेमीफाइनल में बनाई जगह

साउथ अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2007 से ही खेल रही है। टीम ने इस सीजन से पहले दो बार सेमीफाइनल में जगह पक्की की, लेकिन टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी। लेकिन एडन माक्ररम की कप्तानी में मौजूदा सीजन में टीम बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है और 7 मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। अफ्रीका ने कुल तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह पक्की की है। 

साउथ अफ्रीका का T20 वर्ल्ड कप 2024 में प्रदर्शन: 

श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट से जीत

नीदरलैंड्स के खिलाफ 4 विकेट से जीत

बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन से जीत 

नेपाल के खिलाफ एक रन से जीत

अमेरिका के खिलाफ 18 रनों से जीत 

इंग्लैंड के खिलाफ 7 रनों से जीत 

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट से जीत

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 Points Table: सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे हो सकता है मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी ये टीम 

साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह की पक्की, 10 साल बाद हुआ ऐसा; वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में मिली हार

Latest Cricket News