A
Hindi News खेल क्रिकेट Women T20 World Cup 2024 के लिए सामने आया नया नियम, टीमों को होगा तगड़ा फायदा?

Women T20 World Cup 2024 के लिए सामने आया नया नियम, टीमों को होगा तगड़ा फायदा?

T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से पहले ही आईसीसी ने एक बड़ा फैसला किया है। टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू होगा।

Women T20 World Cup Trophy- India TV Hindi Image Source : GETTY Women T20 World Cup Trophy

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर से यूएई की धरती पर होने जा रही है। इसके लिए सभी फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। अभी तक इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें ही महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाई हैं। अब होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू करने की घोषणा की है। 

IPL 2024 में पहले उपयोग हो चुका स्मार्ट रीप्ले सिस्टम

आईसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि कवरेज के लिए हर मैच में कम से कम 28 कैमरे होंगे। डिसीजन रिव्यू सिस्टम भी सभी मैचों में उपलब्ध होगा, जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम होगा जो टीवी अंपायर को सटीक फैसला लेने के लिए तुरंत सिंक्रोनाइज्ड मल्टी-एंगल फुटेज की समीक्षा करने में सक्षम बनाता है। महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार स्मार्ट रीप्ले सिस्टम का इस्तेमाल होगा। इससे पहले स्मार्ट रीप्ले सिस्टम को हंड्रेड और आईपीएल 2024 में उपयोग किया गया था। 

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम में अब थर्ड अंपायर को हॉक-आई ऑपरेटरों से सीधे इनपुट प्राप्त होंगे जो अंपायर के रूप में एक ही कमरे में बैठे होंगे। टीवी डायरेक्टर जो थर्ड अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच एक माध्यम हुआ करते थे। वह इस सिस्टम का हिस्सा नहीं होंगे। थर्ड अंपायर अब ज्यादा अच्छे से विजुअल्स देख सकेंगे। स्टंप कैमरा लगभग 50 फ्रेम प्रति सेकंड की कम गति पर किसी भी एक्शन को रिकॉर्ड करता है, जबकि हॉक-आई कैमरे लगभग 300 फ्रेम प्रति सेकंड पर रिकॉर्ड करते हैं, जिसका मतलब है कि अब अंपायर्स के लिए अपने फैसलो को पुख्ता करने लिए अधिक सटीक फुटेज होंगे। DRS का जल्दी फैसला आने से टीमों को फायदा होगा, क्योंकि इससे उनका समय बचेगा। 

ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार जीता है खिताब 

सबसे पहले महिला टी20 वर्ल्ड कप 2009 में खेला गया था, तब इंग्लैंड की महिला टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था। उसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम का महिला टी20 वर्ल्ड कप में एकछत्र राज रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 6 बार खिताब अपने नाम किया हुआ है। वहीं वेस्टइंडीज ने साल 2016 में ट्रॉफी जीती थी। 

यह भी पढ़ें: 

सरफराज खान ने जड़ा दोहरा शतक, क्या अब भी Playing 11 में उनकी जगह राहुल को मिलेगा मौका?

IND vs BAN: कब, कहां और कितने बजे शुरू होंगे भारत बनाम बांग्लादेश टी20 सीरीज के मैच, ये रहा पूरा शेड्यूल

Latest Cricket News