A
Hindi News खेल क्रिकेट पांच दिन की बजाय 6 दिन का होगा टेस्ट मैच, इस धमाकेदार सीरीज में होगा एक दिन का रेस्ट डे

पांच दिन की बजाय 6 दिन का होगा टेस्ट मैच, इस धमाकेदार सीरीज में होगा एक दिन का रेस्ट डे

टेस्ट क्रिकेट को लेकर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का ऐलान किया है जिसमें एक दिन का रेस्ट डे भी शामिल किया गया है। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में पुरानी परंपरा की वापसी होने जा रही है।

Galle - India TV Hindi Image Source : GETTY श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड

SL vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में पुरानी परंपरा फिर से लौट आई है। अब टेस्ट मैच 5 दिन की बजाय 6 दिन का खेला जाएगा। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी आगामी टेस्ट सीरीज के शेड्यूल का ऐलान किया, जिसमें पहले टेस्ट मैच के दौरान रेस्ट डे को शामिल किया गया है। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर पुरानी परंपरा देखने को मिलेगी। पुराने समय में टेस्ट मैच 6 दिन का होता था जिसमें एक दिन रेस्ट डे रखा जाता था। हालांकि समय बीतने के साथ ही इस परंपरा को खत्म कर दिया गया। अब एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में रेस्ट डे की वापसी हो गई है।

श्रीलंका की टीम अगले महीने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। इस सीरीज को खास तौर पर उल्लेखनीय बनाने वाली बात यह है कि इसमें 18 से 23 सितंबर तक गॉल में होने वाले पहले टेस्ट के दौरान आराम का दिन शामिल किया गया है। 21 सितंबर को रेस्ट डे रखा गया है जिसके पीछे की वजह है श्रीलंका में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव।

16 साल बाद दिखेगा अनोखा नजारा

6 दिन का टेस्ट मैच उस जमाने की बात है, जब लोग क्रिकेट का तसल्ली के साथ आनंद लेते थे। खासकर इंग्लैंड में, जहां रविवार को अक्सर छुट्टी का दिन होता था। पिछली बार श्रीलंका ने रेस्ट के साथ टेस्ट की मेजबानी दो दशक से भी पहले साल 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। उस वक्त देश में पूर्णिमा की छुट्टी के अवसर पर पोया दिवस को ध्यान में रखकर किया गया था। सबसे हालिया उदाहरण जब रेस्ट डे को लागू किया गया था, वह साल 2008 में था जब बांग्लादेश ने संसदीय चुनाव के कारण ढाका में श्रीलंका की मेजबानी की थी।

गॉल में खेली जाएगी सीरीज

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की यह टेस्ट सीरीज दोनों ही टीमों के लिए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप को देखते हुए एक महत्वपूर्ण सीरीज होगी। दोनों ही टीमें WTC प्वाइंट्स टेबल में अच्छी स्थिति में हैं। श्रीलंका तीसरे पायदान पर है जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है। इस सीरीज के दोनों टेस्ट मैच खूबसूरत गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे, जो अपनी स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों के लिए जाना जाता है। दूसरा टेस्ट 26 से 30 सितंबर तक खेला जाएगा जिसमें कोई रेस्ट डे नहीं होगा। 

Latest Cricket News