A
Hindi News खेल क्रिकेट स्पिनर्स के खिलाफ कैसे निपटेंगे शुभमन गिल? दलीप ट्रॉफी से पहले किया अपनी खास तैयारी का खुलासा

स्पिनर्स के खिलाफ कैसे निपटेंगे शुभमन गिल? दलीप ट्रॉफी से पहले किया अपनी खास तैयारी का खुलासा

5 सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में भारतीय टीम के कई अहम खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे, जिसमें शुभमन गिल का नाम भी शामिल है। वहीं उन्होंने इस टूर्नामेंट से पहले स्पिनर्स के खिलाफ अपनी खास तैयारी को लेकर भी बयान दिया है।

Shubman Gill- India TV Hindi Image Source : PTI शुभमन गिल ने स्पिनर्स के खिलाफ उनके खास प्लान के बारे में बताया।

भारतीय टीम को सितंबर के आखिर में शुरू होने वाली बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से लेकर अगले 4 महीनों के अंदर 10 टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों की फिटनेस से लेकर उनका प्रदर्शन काफी अहम रहने वाला है। इसी को लेकर अब भारतीय टीम के दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने 5 सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी का आगाज होने से पहले आगामी टेस्ट सीजन को लेकर अपनी खास तैयारी के बारे में भी बताया है। पिछले काफी समय से भारतीय टीम के खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजों के सामने काफी संघर्ष करते हुए दिखाई दिए हैं, जिसको लेकर अब गिल ने बताया है कि वह इससे किस तरह निपटेंगे।

मैंने स्पिन के खिलाफ अपने डिफेंस पर काम किया है

शुभमन गिल दलीप ट्रॉफी 2025 में इंडिया ए टीम की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले दिए अपने बयान में खुद की बल्लेबाजी को लेकर दिए बयान में कहा कि मैंने स्पिनर्स के खिलाफ अपने डिफेंस पर काम किया है क्योंकि जब आप टर्निंग पिच पर खेल रहे होते हैं तो आपको अपना विकेट बचाने के साथ रन भी बनाने होते हैं। पिछले काफी समय में टी20 मुकाबले अधिक खेले गए हैं जिसमें फ्लैट ट्रैक नहीं बल्कि बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर मुझे लगता है कि आप आक्रामक बल्लेबाजी अधिक करते हैं, इसीलिए अब आगामी टेस्ट सीरीज में मेरा ध्यान अधिक अपने डिफेंसिव खेल को मजबूत करने पर लगा हुआ है।

टेस्ट में अभी उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सका हूं

टेस्ट क्रिकेट में शुभमन गिल ने अब तक 25 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 35.52 के औसत से 1492 रन बनाए हैं। वहीं गिल के बल्ले से 4 शतकीय और 6 अर्धशतकीय पारी देखने को मिली है। साल 2024 में गिल का प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने 6 मैचों में 49.80 के औसत से 498 रन बनाए हैं। जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक देखने को मिले हैं हालांकि इस दौरान वह 2 पारियों में डक पर भी पवेलियन लौटे हैं। वहीं गिल ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन को लेकर भी कहा कि वह अभी इससे खुश नहीं हैं। गिल ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में मेरा प्रदर्शन अभी तक उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा है, लेकिन अभी मुझे 10 टेस्ट मैच खेलने हैं और इन मैचों में मैं खुद को साबित करने की भी कोशिश करूंगा।

कप्तानी को लेकर शुभमन गिल ने दिया ये बयान

आईपीएल में गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी के अलावा शुभमन गिल अभी तक के अपने छोटे से करियर भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी को भी संभाल चुके हैं। इसको लेकर गिल ने कहा कि आप जिस भी प्रत्येक मैच और प्रत्येक टूर्नामेंट में खेलते हो आप इसमें से कुछ सीख लेना चाहते हो, भले ही आप कप्तान हो या नहीं। लेकिन अगर आप कप्तान हो तो आपको अन्य खिलाड़ियों के बारे में भी जानने को मिलता है। कप्तान के लिए खिलाड़ियों से जुड़ाव होना काफी अहम है। आपको उनकी मजबूती और कमजोरी के बारे में जानना चाहिए। मैंने भी कप्तान के रूप में खुद में कुछ बदलाव देखे हैं क्योंकि आप कप्तान या उप कप्तान होते हो तो आपको अपने खिलाड़ियों से बातचीत करनी होती है।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान को धूल चटाकर इस खिलाड़ी को ICC रैंकिंग में हुआ फायदा, लगा दी इतनी लंबी छलांग

IND vs BAN: कब होगा टीम इंडिया का ऐलान! सेलेक्टर्स की तीखी नजर

Latest Cricket News