A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC T20 Rankings में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा, हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा आगे बढ़ीं

ICC T20 Rankings में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा, हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा आगे बढ़ीं

ICC Rankings: महिलाओं की टी20 रैंकिंग आईसीसी ने जारी कर दी है। एशिया कप 2024 में बेहतर प्रदर्शन का फायदा भारतीय खिलाड़ियों को मिलता हुआ नजर आ रहा है।

harmanprit kaur - India TV Hindi Image Source : GETTY ICC T20 Rankings में हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा आगे बढ़ीं

ICC T20 Rankings: इस वक्त महिलाओं का टी20 एशिया कप श्रीलंका में खेला जा रहा है। भारतीय टीम अपने दो लगातार मैच जीतकर सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ा चुकी है, आज टीम अपना तीसरा मैच नेपाल के साथ खेलती हुई नजर आएगी। भाारतीय टीम काफी दमखम के साथ खेल रही है और उसे इस साल का एशिया कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस बीच आईसीसी की ओर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों को फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है। खास तौर पर भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा टॉप 10 के काफी करीब आ चुकी हैं। 

हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा को हुआ फायदा 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा और ऋचा घोष को आईसीसी टी20 रैंकिंग में फायदा पहुंचा है। श्रीलंका में चल रहे एशिया कप 2024 के कारण  टी20 की रैंकिंग में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। भारत ने अब तक पाकिस्तान और यूएई पर बड़ी जीत दर्ज की है। कप्तान हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज शेफाली टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाने के करीब पहुंच गई हैं। दोनों अब संयुक्त रूप से 11वें स्थान पर हैं। शेफाली वर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 40 रनों की पारी के बाद चार पायदान की छलांग लगाई है। हरमनप्रीत कौर को यूएई के खिलाफ 66 रनों की पारी का फायदा मिला है। बात अगर ऋचा घोष करें तो यूएई के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों पर नाबाद 64 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद 28वें से 24वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

रेणुका सिंह को भी गेंदबाजों की रैंकिंग में हुआ फायदा 

गेंदबाजों की बात करें तो भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ 14 रन देकर दो विकेट लिए थे। इसके बाद 10वें से नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं, यानी उन्हें एक स्थान का उछाल मिला है। दीप्ति शर्मा ने टी20 में ऑलराउंडर और गेंदबाजी रैंकिंग में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है, जबकि स्मृति मंधाना भी पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 45 रन बनाने के बावजूद पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं। वह चौथे स्थान पर मौजूद लॉरा वोल्वार्ड्ट से केवल पांच अंक पीछे हैं और एशिया कप के बाकी मैचों में बेहतर प्रदर्शन के साथ रैंकिंग में उनके पास आगे आने मौका है। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी टी20 बल्लेबाजों में टॉप पर हैं। इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाजों में टॉप पर हैं। 

यह भी पढ़ें 

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ T20I कैसा है टीम इंडिया का प्रदर्शन, सूर्यकुमार यादव की होगी परीक्षा

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज के लिए टीम का ऐलान, दिग्गज की छुट्टी, ये खिलाड़ी बना अचानक कप्तान

Latest Cricket News