A
Hindi News खेल क्रिकेट सरफराज खान के शतक ने भारत के लिए रचा इतिहास, दुनिया की सिर्फ तीन ही टीम कर सकी ऐसा

सरफराज खान के शतक ने भारत के लिए रचा इतिहास, दुनिया की सिर्फ तीन ही टीम कर सकी ऐसा

टीम इंडिया के स्टार युवा खिलाड़ी सरफराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 150 रनों की पारी खेली। यह इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका पहला शतक था। उन्होंने इस शतक के साथ ही भारत के लिए इतिहास रच दिया।

Sarfaraz Khan- India TV Hindi Image Source : PTI सरफराज खान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी सरफराज खान ने शानदार शतक जड़ा। सरफराज खान के शतक ने भारतीय टीम के लिए इतिहास रचने का काम किया है। इस मुकाबले में उन्होंने 150 रनों की पारी खेली। जिसके कारण भारतीय टीम की पारी संभल सकी। उनके इस शतक के दौरान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने दूसरे छोर से उनका साथ निभाया। सरफराज खान का इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहली शतक था। वह काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और लगातार टीम इंडिया के लिए रन बना रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि यह शतक उनके लिए क्यों ऐतिहासिक था।

सरफराज खान के लिए क्यों ऐतिहासिक था ये शतक

टीम इंडिया में लंबे इंतजार के बाद चुने जाने के बाद सरफराज खान को मिले हर मौके का उन्होंने काफी अच्छे से फायदा उठाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उनका प्लेइंग 11 में आना काफी मुश्किल नजर आ रहा था, लेकिन शुभमन गिल की इंजरी के कारण उन्हें कप्तान रोहित शर्मा ने मौका दे दिया। इस मैच में उन्होंने जो शतक जड़ा, वह भारत का टेस्ट क्रिकेट में 550वां शतक रहा। टीम इंडिया इस मुकाम को टेस्ट क्रिकेट में हासिल करने वाली तीसरी टीम बनी है। इससे पहले 550 शतक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम ने जड़े हैं।

टेस्ट क्रिकेट सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले देश
  1. इंग्लैंड - 927 शतक
  2. ऑस्ट्रेलिया - 892 शतक
  3. भारत - 550 शतक
  4. वेस्टइंडीज - 501 शतक
  5. पाकिस्तान - 432 शतक

कैसा रहा अब तक मैच का हाल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे मुकाबले के बारे में बात करें तो, इस मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य दिया है। पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 46 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार कमबैक किया। मगर पहली पारी में हुए नुकसान के कारण टीम इंडिया सिर्फ 107 रनों का ही टारगेट दे सकी। इस दौरान सरफराज खान के अलावा विराट कोहली और ऋषभ पंत ने शानदार पारियां खेली। विराट कोहली ने इस मैच में 70 रन और पंत ने 99 रन बनाए।

यह भी पढ़ें

ऋषभ पंत ने ये कैसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया, टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Rishabh Pant: 99 रनों पर आउट हुए ऋषभ पंत, सिर्फ एक रन से चूक गए ये बड़ा कीर्तिमान

Latest Cricket News