A
Hindi News खेल क्रिकेट संजू सैमसन का ICC T20 रैंकिंग में भी जलवा, नितीश कुमार रेड्डी ने तो रिकॉर्ड ही बना दिया

संजू सैमसन का ICC T20 रैंकिंग में भी जलवा, नितीश कुमार रेड्डी ने तो रिकॉर्ड ही बना दिया

आईसीसी की ओर से जारी की गई टी20 रैंकिंग में इस बार भारत के संजू सैसमन और नितीश कुमार रेड्डी ने कमाल ही कर दिया है।

Sanju Samson Nitish Kumar Reddy- India TV Hindi Image Source : PTI संजू सैमसन का ICC T20 रैंकिंग में भी जलवा, नितीश कुमार रेड्डी ने तो रिकॉर्ड ही बना दिया

ICC T20I Rankings: आईसीसी ने जो टी20 की नई रैंकिंग जारी की है, उसमें बदलाव तो हुए हैं, लेकिन भारत के संजू सैमसन और नितीश कुमार रे​ड्डी ने जो कारनामा ​इस बार किया है, वो अक्सर देखने के लिए नहीं मिलता। जहां एक ओर संजू सैमसन ने टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक जड़ने काम किया है, वहीं नितीश कुमार रेड्डी ने तो डेब्यू के साथ ही तहलका सा मचा दिया है। वैसे टॉप 10 की बात की जाए तो उसमें बहुत ज्यादा बदलाव देखने के लिए नहीं मिल रहा है। 

संजू सैमसन ने पहले टी20 इंटरनेशनल शतक के बाद लगाई लंबी छलांग 

संजू सैमसन वैसे तो लंबे समय से भारत के लिए टी20 मैच खेल रहे हैं। लेकिन उन्हें लगातार मौके नहीं मिल पा रहे थे। इस बीच शायद पहली बार ऐसा हुआ कि तीन मैचों की टी20 सीरीज में सभी मैच संजू सैमसन को खेलने के लिए मिले। ये सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खेली गई थी। पहले दो मैचों में तो संजू सैमसन ज्यादा कुछ नहीं कर पाए, लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने धुआंधार पारी खेली और बड़ा शतक ठोक दिया। इससे पहले वे आईपीएल में शतक लगा चुके थे, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में ये उनकी पहली सेंचुरी है। इस सेंचुरी के बल पर संजू सैमसन ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग में जबरदस्त उछाल हासिल किया है। 

संजू सैमसन ने केवल 47 बॉल पर ठोके थे 111 रन

संजू सैमसन एक ही सेंचुरी लगाकर 91 स्थानों की छलांग मार दी है। वे इससे पहले टॉप 100 में भी नहीं थे, लेकिन अब वे सीधे 65वें स्थान पर पहुंचने में सफल हो गए हैं। यानी आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहली बार उनका नाम देखने के लिए मिल रहा है। संजू सैमसन ने भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में ओपनिंग करते हुए केवल 47 बॉल पर 111 रन ठोक दिए थे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 छक्के और 11 चौके लगाए। इस आठ सिक्स में से पांच लगातार सिक्स तो उन्होंने एक ही ओवर में ठोक दिए थे। 

नितीश कुमार रेड्डी ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में मारी 499 स्थानों की छलांग

इस बीच बात अगर नितीश कुमार रेड्डी की करें तो उन्होंने तो ऐसा लगता कि रिकॉर्ड की बना दिया है। नितीश कुमार रेड्डी इससे पहले आईपीएल में अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कमाल का खेल दिखाते रहे हैं, यही कारण है कि उन्हें टीम इंडिया से भी खेलने का मौका मिला। नितीश कुमार रेड्डी ने कितने स्थानों की छलांग मारी है, ये जानकार तो शायद आप भरोसा भी नहीं करेंगे। उन्होंने 499 स्थानों की छलांग मारी है। वे अब सीधे 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी ये रैंकिंग ऑलराउंडर्स की लिस्ट में है। उनकी रेटिंग इस वक्त 63 की है। 

बांग्लादेश के खिलाफ नितीश ने किया कमाल का प्रदर्शन

नितीश कुमार को भी बांग्लादेश सीरीज के सभी तीन मैच खेलने के लिए मिले। उन्होंने पहले मैच में नाबाद 16 रन बनाए। इसके बाद दूसरे मैच में ताबड़तोड़ अंदाज में 74 रन ठोकने के साथ ही 23 रन देकर दो विकेट भी अपने नाम किए। तीसरे मैच में वे बल्लेबाजी में तो कुछ नहीं कर पाए, लेकिन 31 रन देकर एक विकेट निकाल दिया। आईसीसी की रैंकिंग में इससे पहले इतनी धमाकेदार एंट्री शायद ही किसी दूसरे खिलाड़ी ने की हो। अब देखना होगा​ कि आगे भारतीय टीम के लिए नितीश कुमार रेड्डी किस तरह का प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

आईसीसी रैंकिंग में बहुत बड़ा उलटफेर, हैरी ब्रूक ने लगा दी लंबी छलांग, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को नुकसान

IND vs NZ: दूसरे दिन मैच के समय में बदलाव, नोट कीजिए टाइम नहीं तो छूट जाएगा मुकाबला

Latest Cricket News