A
Hindi News खेल क्रिकेट नंबर-1 का ताज हासिल करने से सिर्फ 3 सिक्स दूर रोहित शर्मा, इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी कप्तान हो जाएंगे पीछे!

नंबर-1 का ताज हासिल करने से सिर्फ 3 सिक्स दूर रोहित शर्मा, इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी कप्तान हो जाएंगे पीछे!

IND vs SL Rohit Sharma: भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ 2 अगस्त से वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में रोहित शर्मा तीन छक्के लगाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma

Rohit Sharma Sixes As Captain: क्रिकेट की दुनिया में रोहित शर्मा बेहतरीन पुल शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं। वह एक बार क्रीज पर सेट हो गए, तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। पिछले कुछ समय से उन्होंने अपने गेम को पूरी तरह से बदल दिया है। वह क्रीज पर आते ही आक्रामक शुरुआत देते हैं, जिससे बाद में बैटिंग करने आने वाले बल्लेबाजों के लिए मुश्किल नहीं होती है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी उन्होंने कई बेहतरीन पारियां खेली। वह कप्तान के तौर पर भी निखरकर सामने आए हैं। गेंदबाजी में शानदार बदलाव करते हैं और DRS लेने के महारथी हो चुके हैं। भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड नाम कर सकते हैं। 

रोहित के पास पहले नंबर पर पहुंचने का चांस

इंटरनेशनल क्रिकेट में इयोन मोर्गन अभी सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 233 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 231 छक्के जड़े हैं। अब अगर श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित तीन छक्के और लगा देते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे। फिर वह दुनिया के सभी कप्तानों को पीछे करते हुए पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तानों की लिस्ट: 

इयोन मोर्गन- 233 छक्के 
रोहित शर्मा- 231 छक्के
महेंद्र सिंह धोनी- 211 छक्के
रिकी पोंटिंग- 171 छक्के 
ब्रेंडन मैकुलम- 170 छक्के

भारत के लिए इतने मैचों में की है कप्तानी 

रोहित शर्मा ने अभी तक भारत के लिए 123 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 231 छक्के लगाए हैं। रोहित ने कप्तान के तौर पर टेस्ट में 21 छक्के, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में 105-105 छक्के जड़े हैं। 

ओपनर बनकर बदल गया रोहित का करियर

रोहित शर्मा ने भारत के लिए वनडे में साल 2007 में डेब्यू किया था। लेकिन करियर के शुरुआती कुछ सालों में वह अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इसी वजह से उन्हें वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भी जगह नहीं मिली थी। फिर तब के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी थी। बस यहीं से रोहित का करियर बदल गया और उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले एक दशक में वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए हैं। उन्होंने भारत के लिए 262 वनडे मैचों में 10709 रन बनाए हैं, जिसमें 31 शतक शामिल हैं। 

Latest Cricket News