A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित शर्मा का अद्भुत कारनामा, साल 2024 में ऐसा करिश्मा करने वाले पहले कप्तान

रोहित शर्मा का अद्भुत कारनामा, साल 2024 में ऐसा करिश्मा करने वाले पहले कप्तान

IND vs BAN: रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कुल 11 रन बनाए हैं। इसी के साथ वह कप्तान के तौर पर 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : AP Rohit Sharma

Rohit Sharma Runs: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपना शिकंजा कस दिया। टीम इंडिया ने अपनी कुल बढ़त 308 रनों की कर ली। भारतीय टीम ने पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन के शतक और रवींद्र जडेजा की दमदार की पारी की वजह से 376 रन बनाए। इसके बाद बांग्लादेश की टीम 149 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच में रोहित शर्मा कमाल नहीं दिखा पाए और उनके बल्ले से सिर्फ 11 रन ही निकले। फिर भी उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। 

साल 2024 में रोहित ने कप्तान के तौर पर पूरे किए हजार रन

बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा पहली पारी में 6 रन और दूसरी पारी में 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ उन्होंने कप्तान के तौर पर साल 2024 में इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं और वह साल 2024 में ऐसा करने वाले पहले कैप्टन बने हैं। रोहित ने अभी तक साल 2024 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 21 मुकाबले खेलकर 1001 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं। दूसरे नंबर पर हांग कांग के निजाकत खान हैं। उन्होंने कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2024 में कुल 784 रन बनाए हैं।  

साल 2024 में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैप्टन: 

रोहित शर्मा (भारत) - 1001 रन 
निजाकत खान (हांग कांग) - 784 रन
नजमुल हसन शान्तो (बांग्लादेश) - 579 रन
मोनांक पटेल (अमेरिका) - 567 रन

WTC प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है भारतीय टीम

साल 2024 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। तब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पटखनी दी थी। टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। रोहित टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके हैं और भारतीय टीम के लिए टेस्ट और वनडे मैचों में खेल रहे हैं। अब उनका फोकस टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ले जाने का होगा। टीम इंडिया दो बार WTC फाइनल में खेल चुकी है और दोनों बार टीम को हार मिली है। फिलहाल मौजूदा WTC प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले पायदान पर मौजूद है और फाइनल में जाने की प्रबल दावेदार है।

यह भी पढ़ें: 

यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, ध्वस्त किया सुनील गावस्कर का 51 साल पुराना ऐतिहासिक रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने पाकिस्तानी कप्तान को छोड़ा पीछे, मुंह ताकते रह गए शान मसूद

Latest Cricket News