A
Hindi News खेल क्रिकेट Rishabh Pant: 99 रनों पर आउट हुए ऋषभ पंत, सिर्फ एक रन से चूक गए ये बड़ा कीर्तिमान

Rishabh Pant: 99 रनों पर आउट हुए ऋषभ पंत, सिर्फ एक रन से चूक गए ये बड़ा कीर्तिमान

Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी की है। लेकिन वह अपने शतक से सिर्फ एक रन से चूक गए हैं।

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : GETTY Rishabh Pant

Rishabh Pant Century: ऋषभ पंत हमेशा से ही विस्फोटक बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। पंत के एक हाथ से छक्के लगाने की कला से पूरा क्रिकेट जगत वाकिफ है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दमदार बैटिंग का नमूना पेश किया है और लेकिन वह अपने शतक से सिर्फ एक रन से चूक गए। उन्होंने मैच में कुल 105 गेंदों में 99 रन बनाए हैं, जिसमें 9 चौके और 5 छक्के लगाए। वह विलियम ओ रुर्के की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

अगर ऋषभ पंत अपना शतक पूरा कर लेते, तो ये उनका टेस्ट करियर का 7वां शतक होता। फिर वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बन जाते, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अभी पंत और महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट करियर में कुल 6-6 शतक लगाए हैं और दोनों संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं। ऋद्धिमान साहा ने टेस्ट में 3 शतक लगाए थे। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर: 

ऋषभ पंत- 6 शतक
महेंद्र सिंह धोनी- 6 शतक
ऋद्धिमान साहा- 3 शतक
फारुख इंजीनियर- 2 शतक
सैयद किरमानी- 2 शतक

भारतीय टीम के लिए किया दमदार प्रदर्शन किया

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद भारतीय टीम ने विकेटकीपर के तौर पर ऋद्धिमान साहा को इस्तेमाल किया, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसके बाद टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत विकेटकीपर बने। उन्होंने टीम इंडिया के लिए साल 2018 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने विदेशों में दमदार प्रदर्शन किया और विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली। पंत ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को अपने दम पर जीत दिलाई थी। तब वह टीम इंडिया के सबसे बड़े हीरो बने थे। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 36 टेस्ट मैचों में 2542 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में उनके नाम पर 871 रन और टी20 इंटरनेशनल में 1209 रन दर्ज हैं।

Latest Cricket News