A
Hindi News खेल क्रिकेट ऋषभ पंत ने 634 दिन बाद कमबैक के साथ ही रचा इतिहास, धोनी के बाद ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय

ऋषभ पंत ने 634 दिन बाद कमबैक के साथ ही रचा इतिहास, धोनी के बाद ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय

ऋषभ पंत ने 634 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए नया कीर्तिमान बना दिया है। पंत अब महेंद्र सिंह धोनी के खास क्लब में शामिल हो गए हैं। इस क्लब में पहले धोनी एकमात्र भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज थे।

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : GETTY ऋषभ पंत

IND vs BAN: चेन्नई में ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में कमबैक करने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया। साल 2022 में भयानक रोड एक्सीडेंट में घायल होने के बाद से पंत लंबे समय तक मैदान से दूर रहे और फिर उनकी T20 वर्ल्ड कप 2024 से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी हुई। T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद पंत को टेस्ट टीम में शामिल किया गया और अब चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने के साथ ही कीर्तिमान रच दिया। पंत की 634 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी हुई है। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच 25 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला था।

चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेशी कप्तान नजमुल हसन शांटो ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। बांग्लादेश ने पहले ओवर से ही शानदार गेंदबाजी की जिसका नतीजा ये हुआ कि भारत ने 10 ओवर के भीतर महज 34 रन रन पर 3 विकेट गंवा दिए। रोहित शर्मा 6 रन और शुभमन गिल डक पर आउट हुए। इसके बाद मैदान पर आए विराट कोहली जो 6 रन बनाकर चलते बने। ये तीनों विकेट हसन महमूद के खाते में गए। भारतीय टॉप आर्डर की पोल खुलने के बाद मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर पारी को संभाला। इस दौरान पंत ने जैसे ही 19 रन पूरे किए तो इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

धोनी के क्लब में हुए शामिल

दरअसल, चेन्नई टेस्ट में ऋषभ पंत ने 19वां रन लेने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ये कारनामा कर पाए थे। धोनी के नाम बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में 17092 रन दर्ज हैं। धोनी के बाद अब पंत ने 4000 या उससे ज्यादा इंटरनेशनल रन के क्लब में एंट्री मारी है। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर

  • महेंद्र सिंह धोनी- 17092
  • ऋषभ पंत- 4003
  • सैयद किरमानी- 3132
  • फारूख इंजीनियर- 2725
  • नयन मोंगिया- 2714
  • राहुल द्रविड़- 2300

चेन्नई टेस्ट में पहले दिन भारतीय टीम के पहले सत्र की बात की जाए तो 23 ओवर में 88 रन टीम के खाते में जुड़ चुके हैं। ऋषभ पंत 33 और यशस्वी जायसवाल 37 रन बनाकर खेल रहे हैं। हसन महमूद 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल पहले सत्र में विकेट गंवा बैठे। इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें:

IND vs BAN: चेन्नई में पहले ही दिन बुरी तरह फ्लॉप हुआ ये स्टार खिलाड़ी, खाता भी नहीं खोल सका

IND vs BAN: भारत के टॉस हारते ही बदल गया चेपॉक का ये इतिहास, 42 साल बाद हुआ ऐसा

 

 

Latest Cricket News