A
Hindi News खेल क्रिकेट रवींद्र जडेजा का अद्भुत कारनामा, एक ही विकेट लेकर रचा नया इतिहास

रवींद्र जडेजा का अद्भुत कारनामा, एक ही विकेट लेकर रचा नया इतिहास

रवींद्र जडेजा को कानपुर में केवल एक ही विकेट मिला, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट में अपने 300 रन पूरे कर लिए।

ravindra jadeja- India TV Hindi Image Source : PTI रवींद्र जडेजा का अद्भुत कारनामा

Ravindra Jadeja Record: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में चौथे दिन आखिरकार खेल शुरू हो पाया। मैच शुरू हुआ और भारतीय खिलाड़ियों ने नए नए कीर्तिमान भी बनाने शुरू कर दिए। बांग्लादेश के खिलाफ आज टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में से एक रवींद्र जडेजा को एक ही विकेट मिला, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने नया करिश्मा कर दिया है। वे अब भारतीय टीम के महानतम कप्तानों में से एक कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। 

रवींद्र जडेजा को आज कानपुर में मिला केवल एक ही विकेट 

कानपुर टेस्ट की शुरुआत को 27 सितंबर को ही हो गई थी, लेकिन पहले ही दिन बारिश के कारण मैच रोक देना पड़ा। इसके बाद दूसरे और तीसरे दिन तो हालात ऐसे रहे कि एक भी बॉल का खेल नहीं हो पाया। आज यानी चौथे दिन समय से मैच शुरू हुआ और इसके बाद दूसरे सेशन में भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पूरी टीम को आउट कर दिया।  पूरी टीम मिलकर केवल 233 रन ही बना सकी। इस बीच बांग्लादेश की पारी का आखिरी विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया। उन्हें मैच में एक ही विकेट मिला, लेकिन ये ऐतिहासिक मुकाबला रहा। ये उनका 300वां टेस्ट विकेट था। अब वे भारत के उन चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने के साथ ही तीन हजार से ज्यादा रन भी बनाए हैं। 

​कपिल देव और अश्विन पहले ही कर चुके हैं ये कारनामा 

अब तक यानी रवींद्र जडेजा से पहले ये काम भारत की ओर से कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन कर चुके हैं। ये आपने आप में एक अजूबे से कम नहीं है। इस बीच अगर कपिल देव की बात की जाए तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 131 मैच खेलकर जहां एक ओर 434 विकेट लिए हैं, वहीं बल्ले से वे 12867 रन भी बनाने में कामयाब रहे हैं। वे भारत के लिए ऐसा कारनामा करने वाले ​पहले खिलाड़ी रहे हैं। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने ये काम किया था। वे अब तक भारत के लिए 101 टेस्ट मैच खेलकर 522 विकेट ले चुके हैं, वहीं अब तक बल्ले से उन्होंने 12372 रन बनाए हैं। 

टीम इंडिया के पास रिकॉर्ड बनाने के मौके

भारत और बांग्लादेश के बीच मैच में अब रिजल्ट निकलना तो काफी मुश्किल काम है, लेकिन इतना जरूर है कि भारतीय टीम के पास कुछ नए कीर्तिमान बनाने का मौका जरूर रहेगा। वैसे तो भी अब दो ही दिन का खेल बचा हुआ है। जिसमें चार पारियां हो पाना करीब करीब असंभव है, लेकिन अगली सीरीज के लिए प्रैक्टिस का मौका जरूर रहेगा। देखना होगा कि जब पांच दिन इस मैच के पूरे होते हैं तो क्या कुछ नए नए रिकॉर्ड देखने के लिए मिलते हैं। 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया ने तोड़ा इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित-जायसवाल ने टेस्ट में दिखाया टी20 का जलवा

IPL 2025: काव्या मारन की SRH इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन, केवल एक ही भारतीय प्लेयर

Latest Cricket News