A
Hindi News खेल क्रिकेट अश्विन बने नंबर 1 गेंदबाज, इस दिग्गज को पछाड़ हासिल किया ताज

अश्विन बने नंबर 1 गेंदबाज, इस दिग्गज को पछाड़ हासिल किया ताज

रविचंद्रन अश्विन अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने नाथन लायन को पीछे कर ये मुकाम हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

r ashwin- India TV Hindi Image Source : PTI अश्विन बने नंबर 1 गेंदबाज, इस दिग्गज को पछाड़ हासिल किया ताज

India vs New Zealand R Ashwin Record: भरत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से पुणे में शुरू हो गया है। इस मैच के शुरू होते ही भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन नंबर वन बॉलर भी बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार नाथन लायन को पीछे कर दिया है। अब अश्विन से आगे कोई भी नहीं है। यहां हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास की बात कर रहे हैं, जहां अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अश्विन बन गए हैं। इसी मैच में अश्विन के पास मौका है कि वे लायन से अच्छी लीड बनाएं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अश्विन ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अब अश्विन हो गए हैं। उन्होंने अब तक 39 मैच खेलकर 188 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने इस दौरान 20.70 के औसत और 44.36 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की है। अश्विन ने 9 बार चार विकेट और 11 बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया है। वहीं बात अगर नाथन लायन की करें तो वे पीछे हो गए हैं। 

ऐस हैं नाथन लायन के आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 43 मैच खेलकर 187 विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने 11 दफा चार विकेट और 10 बार 5 विकेट चटकाए हैं। लायन का औसत 26.70 का है और उनका स्ट्राइक रेट 58.05 का है। अब अश्विन के पास मौका होगा कि वे इसी न्यूजीलैंड सीरीज में कुछ और विकेट लेकर लायन से अच्छी खासी लीड बना लें, क्योंकि लायन हाल फिलहाल टेस्ट के लिए मैदान में नहीं उतरेंगे। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगा आमना सामना

अगले महीने से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। ये सीरीज भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ही हिस्सा होगी। पूरी संभावना है कि इसमें भारत की ओर से अश्विन और ऑस्ट्रेलिया की ओर से लायन खेलते हुए दिखाई देंगे। उस वक्त इन दोनों का आमना सामना भी हो सकता है, जो क्रिकेट फैंस के लिए काफी ज्यादा रोचक होगा। इस बीच देखना ये दिलचस्प होगा कि बीजीटी यानी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले अश्विन कितने और विकेट अपने खाते में जोड़ पाते हैं। 

यह भी पढ़ें 

WTC Points Table: साउथ अफ्रीका ने अंक तालिका में लगाई बहुत लंबी छलांग, टीम इंडिया की टेंशन बढ़ी

रोहित शर्मा का इस खिलाड़ी से उठ गया विश्वास! अचानक बदल दिया अपना ही फैसला

Latest Cricket News