A
Hindi News खेल क्रिकेट रविचंद्रन अश्विन ने किया वो कारनामा जो नहीं कर पाया कोई भी गेंदबाज, WTC इतिहास में बने ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन ने किया वो कारनामा जो नहीं कर पाया कोई भी गेंदबाज, WTC इतिहास में बने ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

IND vs BAN: रविचंद्रन अश्विन ने कानपुर टेस्ट मैच में एक ऐतिहासिक कारनामा किया है, जिसमें उन्होंने ना सिर्फ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में 50 विकेट हासिल कर लिए बल्कि वह अब तक तीनों चक्र में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : AP WTC में रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास।

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीनों ही संस्करण में अब तक दबदबा देखने को मिला है। अश्विन ने कानपुर के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले के चौथे दिन एक और बड़ा कारनामा किया। उन्होंने बांग्लादेश टीम की पहली पारी में जब शाकिब अल हसन को अपना शिकार बनाया तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज बन गए जो तीनों ही संस्करण में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। अश्विन डब्ल्यूटीसी के इस चक्र में अब तक 52 विकेट अपने नाम करने में कामयाब हुए हैं।

अश्विन का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीनों संस्करण में ऐसा रहा अब तक प्रदर्शन

रविचंद्रन अश्विन का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण से लेकर तीसरे चक्र तक गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। अश्विन ने साल 2019 से 2021 तक खेले गए डब्ल्यूटीसी के पहले चक्र में 14 मैच खेले थे और 71 विकेट अपने नाम करने में कामयाब हुए थे। वहीं इसके बाद साल 2021 से 2023 तक खेले गए डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण में अश्विन ने 13 मैचों में खेलते हुए कुल 61 विकेट हासिल किए थे। वहीं इस संस्करण में अश्विन अब तक 10 मैच खेलने के साथ 52 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें अभी और इजाफा होना तय है। अश्विन इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीनों ही संस्करण मिलाकर कुल 184 विकेट अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें उनके पास नाथन लियोन से आगे जाने का शानदार मौका है, जिसके अश्विन को सिर्फ 4 विकेट और हासिल करने हैं।

दाएं और बाएं दोनों हाथों के बल्लेबाजों को बनाया बराबरी से अपना शिकार

अश्विन ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में कुल 102 मुकाबलों में खेलते हुए 526 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने जहां 191 पारियों में दाएं हाथ के बल्लेबाजों को 263 बार अपना शिकार बनाया है तो वहीं उन्होंने 263 विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों के भी हासिल किए हैं। अश्विन का अब तक टेस्ट क्रिकेट में दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ औसत 19.3 का जहां देखने को मिला है तो वहीं बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उन्होंने 27.9 के औसत से विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अश्विन बाएं हाथ के खिलाड़ियों को आउट करने के मामले में सबसे आगे हैं।

ये भी पढ़ें

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वाड का ऐलान, इस स्पिनर को बुलाया गया वापस

कानपुर टेस्ट में 5वें दिन कैसा रहेगा मौसम, क्या बारिश करेगी फैंस का मजा खराब, जानें वेदर रिपोर्ट

Latest Cricket News