A
Hindi News खेल क्रिकेट राशिद खान ने वनडे में तोड़ दिया 17 साल पुराना रिकॉर्ड, अपने बर्थडे के दिन खुद को दिया खास तोहफा

राशिद खान ने वनडे में तोड़ दिया 17 साल पुराना रिकॉर्ड, अपने बर्थडे के दिन खुद को दिया खास तोहफा

AFG vs SA: अफगानिस्तान टीम के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में गेंद से कमाल दिखाते हुए अफ्रीका की आधी टीम को खुद ही समेट दिया। राशिद ने इसी के साथ 17 साल पुराने के एक खास रिकॉर्ड को भी तोड़ा है।

Rashid Khan- India TV Hindi Image Source : ACB/X राशिद खान ने तोड़ दिया वनडे में 17 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड।

राशिद खान की गिनती मौजूदा समय में लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में की जाती है। राशिद और उनकी टीम अफगानिस्तान के लिए पिछला एक साल इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक काफी शानदार रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में राशिद खान की गेंदबाजी का जलवा देखने को मिला जिसमें उन्होंने 5 विकेट लेने के साथ वनडे में 17 साल पुराने एक खास रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उसे अपने नाम कर लिया है। राशिद ने अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 9 ओवर्स की गेंदबाजी करते हुए 19 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ वनडे में अपने बर्थडे के दिन सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने के रिकॉर्ड को अब राशिद ने अपने नाम कर लिया है।

राशिद ने तोड़ा वर्नोन फिलेंडर के रिकॉर्ड को

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में राशिद खान का गेंद से पूरा दबदबा देखने को मिला जिसमें उन्होंने एडेन माक्ररम, ट्रिस्टन स्टब्स, काइले वेरेनी, वियान मुल्डर और टोनी डी जॉर्जी को अपना शिकार बनाया। राशिद खान की गेंदबाजी को इस मैच में समझना अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए किसी अबूझ पहेली से कम नहीं रहा। राशिद का जन्म 20 सितंबर 1998 को हुआ था और आज वह 26 साल के हो गए हैं। अपने बर्थडे के दिन ही उन्होंने खुद को ना सिर्फ खास तोहफा दिया बल्कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के फैंस को भी एक स्पेशल रिटर्न गिफ्ट दिया है।

अफ्रीकी टीम को इस मुकाबले में 177 रनों से मात देने के साथ अफगानिस्तान ने इस वनडे सीरीज में भी 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। वहीं राशिद ने वनडे में बर्थडे के दिन सबसे अच्छी गेंदबाजी करने के मामले में वर्नोन फिलेंडर के रिकॉर्ड को तोड़ा है जिन्होंने साल 2007 में आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में खेले गए वनडे मैच में अपने बर्थडे के दिन मुकाबले में 12 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा इस लिस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम भी शामिल है जिन्होंने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कार्डिफ के मैदान पर अपने बर्थडे के दिन खेले गए वनडे मैच में 44 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे।

राशिद को मिला नांगेयालिया खारोटे का साथ

इस मुकाबले को लेकर बात की जाए तो साउथ अफ्रीका की टीम को 312 रनों का टारगेट मिला था, जिसका पीछा करते हुए वह सिर्फ 134 रन बनाकर सिमट गए। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने जहां 5 विकेट हासिल किए तो वहीं 20 साल के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज नांगेयालिया खारोटे जो अपना सिर्फ तीसरा वनडे मैच खेल रहे थे उन्होंने भी 6.2 ओवर्स की गेंदबाजी में सिर्फ 26 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए, इसके अलावा अजमातुल्लाह ओमरजई भी एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

ये भी पढ़ें

VIDEO: कोहली से बांग्लादेश के खिलाड़ी ने कहा छक्का मारो, जवाब देने में विराट ने भी नहीं लगाई देरी

अफगानिस्तान के प्लेयर ने वनडे क्रिकेट में बनाया शतकों का बड़ा रिकॉर्ड, सचिन-कोहली भी नहीं कर सके ऐसा

Latest Cricket News