A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: कपिल देव, कुंबले और भज्जी को एक साथ पछाड़ सकते हैं अश्विन, बस करना होगा ये काम

IND vs BAN: कपिल देव, कुंबले और भज्जी को एक साथ पछाड़ सकते हैं अश्विन, बस करना होगा ये काम

भारत और बांग्लादेश के बीच 27 सितंबर से कानपुर में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच में आर अश्विन के पास गेंद से इतिहास रचने का मौका होगा। अश्विन अगर गेंदबाजी में कमाल करते हैं तो एक साथ 3 भारतीय दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे।

R Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY आर अश्विन

चेन्नई टेस्ट में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का काफिला कानपुर पहुंच चुका है. यहां भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। कानपुर में भारतीय टीम लगभग 3 साल बाद टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। टीम इंडिया ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच के बाद से टीम इंडिया में काफी बदलाव आ चुका है। 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछले कानपुर टेस्ट का हिस्सा थे, लेकिन इस बार टीम इंडिया में शामिल नहीं है। 

पिछले कानपुर टेस्ट के बाद से टीम इंडिया काफी बदल चुकी है लेकिन अगर कुछ नहीं बदला है, तो वो है आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की कमाल की जोड़ी। चेन्नई टेस्ट में दोनों ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया और अब कानपुर में रंग जमाने के लिए तैयार हैं। पहले टेस्ट में अश्विन ने शानदार शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को संकट से निकाला था और फिर दूसरी पारी में गेंद से कमाल करते हुए 6 विकेट अपने नाम किए थे। अब उनके पास कानपुर में इतिहास रचने के साथ-साथ भारत के 3 दिग्गजों को एक साथ पीछे छोड़ने का शानदार मौका होगा।

बड़ा रिकॉर्ड निशाने पर

दरअसल, आर अश्विन का ग्रीन पार्क स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने यहां 2 टेस्ट मैच की 4 पारियों में 21.37 के औसत से 16 विकेट झटके हैं। अगर वह दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो वह एक साथ 3 दिग्गजों को पछाड़ते हुए ग्रीनपार्क स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम है। उन्होंने 7 मैचों की 9 पारियों में यहां 25 विकेट अपने नाम किए। कपिल देव को पीछे छोड़ने के लिए अश्विन को 10 विकेट की दरकार होगी। अगर अश्विन कानपुर टेस्ट में 10 के बजाय 6 विकेट भी ले लेते हैं तो वह अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए ग्रीन पार्क स्टेडियम में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज और पहले स्पिनर बन जाएंगे। 

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • कपिल देव- 25 विकेट
  • अनिल कुंबले- 21 विकेट
  • हरभजन सिंह- 20 विकेट
  • सुभाष गुप्ते- 19 विकेट
  • आर अश्विन- 16 विकेट 

Latest Cricket News