A
Hindi News खेल क्रिकेट Yuvraj Harbhajan: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले PCA स्टेडियम में युवराज-हरभजन का सम्मान, इनके नाम हुए 2 पवेलियन

Yuvraj Harbhajan: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले PCA स्टेडियम में युवराज-हरभजन का सम्मान, इनके नाम हुए 2 पवेलियन

Yuvraj Harbhajan PCA Stadium: पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने मोहाली के पीसीए स्टेडियम के दो पवेलियन को भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज युवराज सिंह और हरभजन सिंह का नाम दिया।

Harbhajan Singh and Yuvraj Singh- India TV Hindi Image Source : SURESH RAINA@TWITTER Harbhajan Singh and Yuvraj Singh

Highlights

  • पीसीए स्टेडियम में युवराज हरभजन का सम्मान
  • युवराज और हरभजन के नाम पर रखे गए 2 पवेलियन के नाम
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले युवराज और हरभजन के नाम पर रखे गए पवेलियन के नाम

Yuvraj Harbhajan PCA Stadium: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच मोहाली के आई एस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच की शुरुआत से पहले, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने इस स्टेडियम के दो खास स्टैंड को भारत के दो पूर्व महान क्रिकेटर को समर्पित किया। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर मोहाली में आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम के मशहूर टेरेस ब्लॉक का नाम भारत के पूर्व महान ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के नाम पर रखा। वहीं स्टेडियम के उत्तरी स्टैंड को पूर्व भारतीय महान ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम पर रखा गया। इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट के इन दिग्गजों का सम्मान और अभिनंदन करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी आई एस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में मौजूद थे।

भावुक हुए युवराज सिंह

युवराज इस अवसर पर बीसीसीआई का ब्लेजर पहन कर आए थे। उन से जब इस ब्लेजर के बारे में पूछा गया तो वह भावुक हो गए। उन्होंने कहा, ‘‘ पीसीए स्टेडियम में इस तरह वापस आकर अच्छा लग रहा है। मैं पहली बार अपने स्टेडियम में बीसीसीआई का ब्लेजर पहन रहा हूं। मेरे पूर्व संघ द्वारा बुलाए जाने पर बहुत अच्छा लग रहा है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘ पीसीए के नये अध्यक्ष गुलजारी इंदर चहल खुद एक क्रिकेटर थे। वह घरेलू हो या अंतरराष्ट्रीय पूर्व क्रिकेटरों को सम्मानित करने के महत्व को जानते हैं। घरेलू खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाना चाहिए।’’ 

भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गजों का सम्मान

युवराज और हरभजन सिंह, इन दोनों ही भारतीय क्रिकेटर को एक नहीं बल्कि दो बार विश्व विजेता बनने का गौरव मिल चुका है। ये दोनों दिग्गज 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप टीम का अहम हिस्सा थे। युवराज ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह बॉल पर लगातार छह छक्के लगाकर जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया था। वहीं 2011 के वर्ल्ड कप में अपने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला था। युवराज ने अपने इंटरनेशनल करियर में भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे इंटरनेशनल और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उन्होंने 11,778 रन बनाए और 148 विकेट लिए। उन्होंने अपने करियर में कुल 17 शतक और 71 अर्धशतक लगाए।

हरभजन सिंह की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 T20 इंटरनेशनल मैच खेले और इन सभी फॉर्मेट्स में कुल 711 विकेट लिए। बता दें की हरभजन टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव के बाद भारत के चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

इस खास मौके पर महेश इंदर सिंह, भूपिंदर सिंह (सीनियर), भारती विज, विक्रम राठौर और हरविंदर सिंह को भी पंजाब और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

Latest Cricket News