A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई खेमे में ऋषभ पंत का खौफ, BGT से पहले कंगारू कप्तान ने कबूला

ऑस्ट्रेलियाई खेमे में ऋषभ पंत का खौफ, BGT से पहले कंगारू कप्तान ने कबूला

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने शानदार कमबैक करते हुए दूसरी पारी में कमाल का शतक ठोका। इस तरह पंत पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टेस्ट में सबसे ज्यादा 6 शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बने।

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : PTI ऋषभ पंत

भारतीय टीम इन दिनों बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने पर व्यस्त है। इसके बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। लेकिन टीम इंडिया के सामने असली चुनौती इस साल के आखिर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी होगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 1991-92 के बाद पहली बार होगा जब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 5 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत ने लगातार 2 बार साल 2018-19 और साल 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। अब ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत को लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने की कड़ी चुनौती होगी।

इस सीरीज का आगाज होने में अभी 2 महीने का समय बाकी है लेकिन ऑस्ट्रेलियन टीम अभी से ही भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ रणनीति बनाने में जुट गई है। ऑस्ट्रेलियन कप्तान पैट कमिंस के हालिया बयान से ये बात साफ भी हो गई है। दरअसल, कमिंस ने कहा है कि आगामी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलियन टीम ऋषभ पंत को शांत रखने की रणनीति पर काम करेगी। 

पंत के लिए ऑस्ट्रेलिया बना रही खास प्लान

कमिंस ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ पर कहा कि पंत एक ऐसा खिलाड़ी है जिसका पिछली कुछ सीरीज में बहुत ज्यादा प्रभाव रहा है और ऑस्ट्रेलियन टीम को उसे शांत रखने की कोशिश करनी होगी। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पिछली दो टेस्ट सीरीज में बल्ले से अहम योगदान दिया है।

कमिंस ने पंत के आक्रामक रवैये की तुलना अपने साथियों ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श से करते हुए कहा कि हर टीम में एक या दो ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो मैच का रुख बदल सकते हैं। आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया पास ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी हैं। कमिंस का मानना है कि इन खिलाड़ियों के साथ वे आक्रामक खेल खेलने जा रहे हैं। इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम 2014-15 के बाद से भारत के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत की तलाश में होगी।

गाबा में पंत ने बल्ले से किया था कमाल

अगस्त 2018 में टेस्ट डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 12 टेस्ट पारियों में 62.40 के शानदार औसत से 624 रन बनाए हैं। इसमें उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 159 रन रहा। उन्होंने 2021 में गाबा में दूसरी पारी में नाबाद 89 रन की पारी खेली थी जिसके दम पर भारतीय टीम ने ना केवल ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर 32 साल में पहली बार हराया बल्कि सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पूरा शेड्यूल 

  • पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ
  • दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, एडिलेड (डे- नाइट)
  • तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन
  • चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न
  • 5वां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी

(Input- PTI)

Latest Cricket News