A
Hindi News खेल क्रिकेट बांग्लादेश ने टेस्ट मैच जीतकर रचा इतिहास, रिजवान खास मामले में पहले नंबर पर पहुंचे; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

बांग्लादेश ने टेस्ट मैच जीतकर रचा इतिहास, रिजवान खास मामले में पहले नंबर पर पहुंचे; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है। पाकिस्तान के लिए इस मैच में कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने पहली बार कोई टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ हारा है।

PAK VS BAN- India TV Hindi Image Source : AP PAK VS BAN

बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया है। इस मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी 448 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके बाद पाकिस्तानी टीम के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा। मुश्फिकुर रहीम ने 191 रनों की पारी खेल दी। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया है। उन्होंने पुरस्कार राशि बांग्लादेश में बाढ़ पीड़ितों को दान कर दी।  

सऊद शकील का खराब रिकॉर्ड, पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में जीरो रन 

सऊद शकील ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच की पहली पारी में 141 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे, जिसके बाद दूसरी पारी में वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसी के साथ सऊद शकील अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो एक टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने के बाद शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटे हैं। वहीं इससे पहले बीजे वॉटलिंग, रहमत शाह और एंजेलो मैथ्यूज का नाम इस लिस्ट में शामिल था। 

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन ने शाकिब और मिराज की तारीफ की 

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शान्तो ने कहा कि अपने अनुभवी स्पिनरों और तेज गेंदबाजों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि शाकिब अल हसन और मिराज ने पिच की परिस्थितियों को भांपते हुए शानदार गेंदबाजी की, जिससे पाकिस्तान की टीम दबाव में आ गई। शन्तो को भरोसा था कि 90 रनों की बढ़त के साथ अंतिम दिन उनका पलड़ा भारी रहेगा, और वही हुआ। 

बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ जीता पहला टेस्ट मैच

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया है। बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ ये पहली जीत है। पाकिस्तान ने मैच की पहली पारी में 448 रन पर घोषित कर दी थी। इसके बाद बांग्लादेश की टीम 565 की स्कोर पर ऑलआउट हो गई। पहली पार की आधार पर बांग्लादेश को 117 रनों की लीड मिली। पाकिस्तान को फिर उन्होंने 146 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया और उन्हें जीत के लिए सिर्फ 30 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे बांग्लादेश ने 6.3 ओवर में बिना विकेट खोए चेज कर लिया। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने 191 रन बनाए। 

हार के बाद WTC प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान 8वें नंबर पर पहुंचा

पाकिस्तान की हार के बाद बांग्लादेश की टीम को फायदा हुआ है। बांग्लादेश इस मैच के शुरू होने से पहले 8वें स्थान पर था, लेकिन उनकी टीम अब छठे स्थान पर है। दरअसल पाकिस्तान को डबल नुकसान हुआ है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के बीच इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका को टेस्ट मैच में हरा दिया था। जिसके कारण वह छठे से 7वें स्थान पर आ गए थे और अब बांग्लादेश से हारकर 7वें से 8वें नंबर पर। ऐसे में 17 घंटों के अंदर उनकी टीम को डबल नुकसान हुआ है।

मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बने

मोहम्मद रिजवान ने पहली पारी में अपना सर्वोच्च टेस्ट स्कोर बनाया, उन्होंने 171 रनों की नाबाद पारी खेली। फिर दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर अपनी बल्लेबाजी का हुनर ​​दिखाया। उन्होंने एक टेस्ट की दो पारियों में 222 रन बनाकर किसी टेस्ट मैच में पाकिस्तानी विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रिजवान ने तस्लीम आरिफ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तस्लीम आरिफ ने एक टेस्ट मैच में 210 रन बनाए थे। 

मुश्फिकुर रहीम ने पुरस्कार राशि बाढ़ पीड़ितों को दान की

मुश्फिकुर रहीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 191 रन बनाए। उन्होंने कहा कि वह इस जीत से बेहद खुश हैं, लेकिन उनकी खुशी तब और बढ़ गई जब उन्होंने अपनी पुरस्कार राशि को बांग्लादेश के बाढ़ पीड़ितों को दान करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि यह दान उन लोगों के लिए है जो मौजूदा समय में बांग्लादेश में बाढ़ जैसी मुश्किल स्थिति का सामना कर रहे हैं। अगस्त महीने में भारी बारिश के कारण बांग्लादेश में बाढ़ ने तबाही मचा दी है, जिससे पांच मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। कई लोग बाढ़ के कारण अपने घरों में फंसे हुए हैं

पाकिस्तान ने तीसरी बार पारी घोषित करने के बाद हारा मैच

बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान ने अपनी पारी 448 रन बनाकर घोषित कर दी थी। लेकिन इसके बाद पाकिस्तान को 10 विकेट से हारकर मैच गंवाना पड़ा। पाकिस्तान के लिए यह चौथा मौका था जब उन्हें पारी घोषित करने के बाद टेस्ट मैच गंवाना पड़ा। इस लिस्ट में भारत को पीछे छोड़कर पाकिस्तान संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। पारी घोषित करने के बाद भारत ने 3 मैच हारे हैं। 

वेस्टइंडीज ने सीरीज में हासिल की अजेय बढ़त

वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 30 रनों से हरा दिया है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए कुल 179 रन बनाए। इसके बाद अफ्रीकी टीम सिर्फ 149 रनों पर ऑलआउट हो गई। वेस्टइंडीज ने मैच जीतते ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। 

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। टीम का कप्तान एलिसा हीली को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी ताहलिया मैक्ग्रा को मिली है। पहली बार है कि एलिसा के पास विश्व कप की बागडोर होगी। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम: 

एलिसा हीली (कप्तान), ताहलिया मैक्ग्रा (उप-कप्तान), डार्सी ब्राउन, एशले गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस, अलाना किंग, फोबे लीचफील्ड, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड , जॉर्जिया वेयरहैम, तायला व्लामिनक

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फातिमा सना बनीं पाकिस्तानी कैप्टन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक यूएई में खेले जाने वाले आगामी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय पाकिस्तानी महिला टीम का ऐलान कर दिया गया है। पीसीबी ने एक बड़ा फैसला भी टीम के ऐलान के साथ लिया है जिसमें कप्तानी की जिम्मेदारी से निदा डार को हटाते हुए उसे फातिमा सना को सौंप दिया गया है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पाकिस्तान की टीम

फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नशरा सुंधू, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल (फिटनेस के आधार पर), सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब, तुबा हसन।

Latest Cricket News