A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान सबसे शर्मनाक हार के करीब, 3 साल से घर में सीरीज जीत नहीं हुई नसीब

टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान सबसे शर्मनाक हार के करीब, 3 साल से घर में सीरीज जीत नहीं हुई नसीब

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बहुत ही खराब प्रदर्शन किया है। टीम ने बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य दिया है और बांग्लादेश ने 42 रन बना लिए हैं।

बाबर आजम और अबरार अहमद- India TV Hindi Image Source : GETTY बाबर आजम और अबरार अहमद

Pakistan Cricket Team: क्रिकेट की दुनिया में पाकिस्तानी टीम की छवि ऐसी है कि ये टीम बड़ी से बड़ी टीम को हरा भी सकती है और किसी भी छोटी टीम से हार सकती है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला हार गई। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तानी टीम को अमेरिका के खिलाफ हार मिली थी। अब बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तानी टीम हार की कगार पर पहुंच गई है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच रावलपिंडी के मैदान पर खेला जा रहा है। पाकिस्तान ने जीतने के लिए बांग्लादेश को 185 रनों का टारगेट दिया है। चौथे दिन तब बांग्लादेश ने बिना किसी नुकसान के 42 रन बना लिए हैं। खराब रोशनी की वजह से मैच के चौथे दिन बांग्लादेश की पारी के सिर्फ 7 ओवर ही हो पाए। अभी उसे जीतने के लिए 142 रनों की जरूरत है और उसके सभी विकेट सुरक्षित हैं। 

पाकिस्तान ने हारा था पहला टेस्ट मैच

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज पाकिस्तान के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रही है। पाकिस्तानी टीम ने पहला मुकाबला 10 विकेट से गंवाया था, जो उसकी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली हार थी। तब रावलपिंडी की पिच पर पाकिस्तान ने चार तेज गेंदबाज खिलाए थे। पाकिस्तान का ये दांव उन्हीं पर उल्टा पड़ गया। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने फास्ट बॉलर्स के सामने 191 रनों की बेहतरीन पारी खेली दी। पाकिस्तान ने पहले मैच में कोई भी स्पिनर नहीं खिलाया था। 

दूसरे टेस्ट में पाकिस्तानी टीम ने किए बड़े बदलाव

इसके बाद दूसरे मैच में पाकिस्तान ने बदलाव करते हुए शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह को बाहर कर दिया। उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में मीर हमजा और अबरार अहमद को चांस दिया। इसके बाद भी पाकिस्तानी टीम की किस्मत नहीं बदली और नतीजा ढाक के तीन पात रहा। पहले तो बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। टीम में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शान मसूद और सैम अयूब जैसे खिलाड़ी थे। लेकिन इन प्लेयर्स के रहते हुए भी पाकिस्तानी टीम पहली पारी में 274 रन और दूसरी पारी में सिर्फ 172 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के बल्लेबाज बांग्लादेशी बॉलर हसन महमूद और मेहदी हसन मिराज के सामने टिक नहीं पाए। पाकिस्तानी बल्लेबाज रन बनाना तो दूर, क्रीज पर टिकने के लिए तरसते रहे। पूरे मैच में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा 58 रनों की पारी सैम अयूब ने खेली।  

दूसरी पारी में तो पाकिस्तानी बल्लेबाजों की हालत और खराब हो गई। जब एक भी खिलाड़ी अर्धशतक नहीं लगा पाया और पूरी टीम सिर्फ 172 रन बना पाई। उसके पास 12 रनों की बढ़त पहले से ही थी। अब बांग्लादेश को 185 रनों का टारगेट मिला है और उसने 42 रन बिना विकेट खोए बना लिए हैं। पांचवें दिन बांग्लादेश के जीतने के पूरे चांस हैं। अगर बांग्लादेश की टीम ये मैच जीत जाती है, तो पाकिस्तानी टीम पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारेगी। 

साल 2021 में जीती थी आखिरी घरेलू टेस्ट सीरीज

पाकिस्तान ने साल 2021 में आखिरी बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी। उसके बाद से पाकिस्तानी टीम घरेलू धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। साल 2022 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था और सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। इसके बाद साल 2022 में ही इंग्लैंड ने पाकिस्तान का दौरा किया और टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती। फिर न्यूजीलैंड 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान आई थी। ये सीरीज ड्रॉ रही थी। अब पाकिस्तान के ऊपर बांग्लादेश के खिलाफ भी सीरीज हार का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। 

यह भी पढ़ें: 

संन्यास लेने के बारे में सोच रही साइना नेहवाल, इस गंभीर बीमारी से जूझ रही स्टार बैडमिंटन प्लेयर

सूर्यकुमार यादव पहले ही मुकाबले से बाहर, टीम इंडिया की भी बढ़ी टेंशन

Latest Cricket News