A
Hindi News खेल क्रिकेट PCB की हालत खस्ता, कौड़ियों के भाव में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचने को मजबूर, नहीं मिल रहा ब्रॉडकास्टर

PCB की हालत खस्ता, कौड़ियों के भाव में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचने को मजबूर, नहीं मिल रहा ब्रॉडकास्टर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले से ही खस्ता हालत में डूबे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अब ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचने में बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है।

pcb- India TV Hindi Image Source : GETTY पाकिस्तान क्रिकेट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB किसी न किसी वजह से चर्चा में बना ही रहता है। ताजा मामला ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से जु़ड़ा हुआ है। दरअसल,  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) उम्मीद लगाए बैठा था कि उसे इंटरनेशनल घरेलू मैचों ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचने के एवज में अच्छी-खासी रकम मिलेगी लेकिन हुआ उल्टा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेचने के लिए रखे गए अपने रिजर्व कीमत से लगभग आधी रकम ही मिली है। 

पीसीबी ने पाकिस्तान रीजन के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए शुरुआती रिजर्व कीमत 3.2 अरब पाकिस्तानी रुपये रखी थी लेकिन उसे मिले केवल 1.72 अरब पाकिस्तानी रुपये मिले। इस तरह पाकिस्तान बोर्ड को लगभग 1.48 अरब पाकिस्तानी रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है। बता दें, इस ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के तहत 2024-25 सीजन में 11 टेस्ट मैच  26 वनडे और 24 T20I मैच शामिल हैं। वनडे में कुछ द्विपक्षीय सीरीज और कुछ त्रिकोणीय टूर्नामेंट शामिल हैं। 

टेंशन में PCB

पीसीबी ने बिना कोई आंकड़ा साझा किए दावा किया कि यह ब्रॉडकास्टिंग राइट्स पिछले चक्र (2021 से 2024) की तुलना में दोगुनी से अधिक कीमत पर बेचे गए हैं। जानकारी के मुताबिक, पीसीबी ने हाल ही में अपने पाकिस्तान रीजन के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 28 महीने की अवधि के लिए एआरवाई और टॉवर स्पोर्ट्स के गठजोड़ को बेचा था। इसके बाद उन्होंने दावा किया कि पिछले करार की तुलना में इसे ज्यादा कीमत में बेचा गया है।

पीसीबी के दावों के उलट पाकिस्तान के मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदने में किसी भी बड़े विदेशी ब्रॉडकास्टर ने रुचि नहीं दिखाई। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान क्रिकेट और उसका बोर्ड वाकई में पैसा जुटाने के लिए मुश्किलों का सामना कर रहा है। अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी को देखते हुए पाकिस्तान के लिए ये और भी ज्यादा चिंताजनक स्थिति है। 

PCB को नहीं मिल रहा ब्रॉडकास्टर 

इस बीच पीसीबी को अक्टूबर-नवंबर में पाकिस्तान और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड में ब्रॉडकास्टर मिलना मुश्किल हो रहा है। प्रमुख ब्रॉडकास्टर स्काई स्पोर्ट्स इस सीरीज के मैचों के राइट्स खरीदने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है जिससे PCB की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि पाकिस्तान बोर्ड को उम्मीद है कि जल्द ही इंग्लैंड के एक ब्रॉडकास्टर को ढूंढ लेगा।

(Inputs- PTI)

Latest Cricket News