A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड चैंपियन को रौंद 14 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंची ये टीम, तीसरी बार मिला ट्रॉफी जीतने का मौका

वर्ल्ड चैंपियन को रौंद 14 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंची ये टीम, तीसरी बार मिला ट्रॉफी जीतने का मौका

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दो फाइनलिस्ट अब तय हो गए हैं। फाइनल मुकाबले का आयोजन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में 20 अक्टूबर को किया जाएगा।

NZ vs WI- India TV Hindi Image Source : AP न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार यूएई में किया जा रहा है। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले को न्यूजीलैंड की महिला टीम ने अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही उनकी टीम फाइनल में पहुंच गई है। जहां उनका सामना साउथ अफ्रीका की महिला टीम से होगा। साउथ अफ्रीका लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। वहीं न्यूजीलैंड की महिला टीम तीसरी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने जा रही है। हालांकि उन्होंने एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीती है।

न्यूजीलैंड के पास अब तीसरी बार मौका आया है कि वह ट्रॉफी अपने नाम करे। इससे पहले उन्होंने 14 साल पहले 2010 में आखिरी बार फाइनल खेला था। न्यूजीलैंड की महिला टीम ने अपने सेमीफाइनल मैच में साल 2016 की चैंपियन वेस्टइंडीज को 08 रनों से हराया है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला आखिरी ओवर तक खेला गया जहां कई रोमांचक मोड़ आए। ऐसे में आइए सेमीफाइनल मुकाबले के हाल के बारे में जानें।

कैसा रहा मैच का हाल

दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले के बारे में बात करें तो इस मैच में न्यूजीलैंड की कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जहां न्यूजीलैंड की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 128 रन बनाए। वेस्टइंडीज के फॉर्म और उनकी बैटिंग लाइनअप को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि उनकी टीम बड़ी आसानी के साथ इस मुकाबले में 129 रन के टारगेट को चेज कर लेगी, लेकिन उनकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 120 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड की टीम ने यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

इस दिन खेला जाएगा फाइनल

महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच न्यूजीलैंड की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले का आयोजन 20 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में किया जाएगा। दोनों टीमों ने कभी भी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। ऐसे में अब दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन 20 अक्टूबर को मिलेगा।

यह भी पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट में जो कभी भी हुआ वो भारत ने कर दिखाया, ऐसा ऐतिहासिक रिकॉर्ड किसी भी टीम ने नहीं बनाया

Video: T20 वर्ल्ड कप में हुआ बड़ा हादसा, क्रिकेट जगत में मचा हड़कंप, फील्डर के चेहरे पर लगी गेंद

Latest Cricket News