A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित को लेकर फंसा पेंच! क्या मुंबई इंडियंस इन 5 प्लेयर्स को करेगी रिटेन और एक RTM से वापस बुलाएगी?

रोहित को लेकर फंसा पेंच! क्या मुंबई इंडियंस इन 5 प्लेयर्स को करेगी रिटेन और एक RTM से वापस बुलाएगी?

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का पांच बार खिताब जीता है और उसका अपना एक अलग फैन बेस है। टीम के पास हमेशा से ही स्टार खिलाड़ियों की फौज रही है। अब ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि मुंबई इंडियंस की टीम किन प्लेयर्स को रिटेन करती है।

Mumbai Indians- India TV Hindi Image Source : GETTY Mumbai Indians

Mumbai Indians IPL Retention: आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है। यहां खेलकर कई स्टार प्लेयर्स ने अपना करियर बनाया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान पहले ही कर दिया है। इसमें सभी 10 टीमें 6-6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं। यदि कोई फ्रेंचाइजी सभी 6 प्लेयर को रिटेन करती है तो उन्हें ऑक्शन के समय आरटीएम का ऑप्शन नहीं मिलेगा। वहीं अगर कोई फ्रेंचाइजी 3 प्लेयर्स रिटेन करती है, तो उन्हें 3 प्लेयर्स को RTM से वापस लेने का मौका मिलेगा। मुंबई इंडियंस की टीम 5 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती है। इसमें 4 कैप्ड और एक अनकैप्ड शामिल हो सकते हैं। 

EPSNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक कोई फ्रेंचाइजी अगर 5 प्लेयर रिटेन करती है, तो पहले तीन रिटेंशन के लिए: 18 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये और अगले दो के लिए: 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगी। वहीं अनकैप्ड प्लेयर्स को रिटेन पर फ्रेंचाइजियों को चार करोड़ रुपये चुकाने होंगे। 

1. जसप्रीत बुमराह (कैप्ड)

मुंबई इंडियंस की टीम पहले रिटेंशन के लिए जसप्रीत बुमराह पर दांव पर लगा सकती है। बुमराह अपनी घातक यॉर्कर गेंदों के लिए जाने जाते हैं और चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। वह काफी किफायती भी साबित होते हैं। उन्होंने अपने दम पर मुंबई की टीम को कई मैच जिताए हैं। बुमराह साल 2013 से ही मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं और उन्होंने IPL में अभी तक कुल 133 मैचों में 165 विकेट हासिल किए हैं। 

2. हार्दिक पांड्या (कैप्ड)

दूसरे रिटेंशन के लिए मुंबई इंडियंस की टीम कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए जा सकती है। हार्दिक धाकड़ बल्लेबाजी करते हैं और वह फंसे हुए मैच जिताने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर वह टीम के लिए चार ओवर की गेंदबाजी भी कर सकते हैं। पिछले सीजन ही मुंबई की टीम ने उन्हें कप्तान बनाया था। हार्दिक ने आईपीएल में अभी तक कुल 137 मैच खेलते हुए 2525 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 64 विकेट हासिल किए हैं। 

3. सूर्यकुमार यादव (कैप्ड)

तीसरे रिटेंशन के तौर पर मुंबई इंडियंस की टीम अपने पास सूर्यकुमार यादव को रख सकती है। पिछले कुछ सालों में सूर्या ने टी20 क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है और उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम को ध्वस्त कर सकें। सूर्या मैदान के किसी भी कोने में स्ट्रोक लगा सकते हैं। वह इस समय भारतीय टी20 टीम के मौजूदा कप्तान भी हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल के 150 मैचों में 3594 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं। 

4. रोहित शर्मा (कैप्ड)

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। आईपीएल 2024 सीजन से पहले मुंबई ने बड़ा फैसला लेते हुए रोहित की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया था। मुंबई ने हार्दिक को गुजरात से ट्रेड किया था। लेकिन हार्दिक की कप्तानी में मुंबई के लिए आईपीएल 2024 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। प्लेऑफ में पहुंचना तो दूर, टीम प्वाइंट्स टेबल में आखिरी पायदान पर रही थी। वहीं फैंस ने रोहित से कप्तानी छीने जाने के बाद कई मैचों में हार्दिक की हूटिंग की थी। फिर मिडिया में ऐसी खबरें आईं कि रोहित मुंबई इंडियंस से अलग होना चाहते हैं। रोहित अभी 37 साल के हो चुके हैं। वह तीन से चार साल और आईपीएल में खेल सकते हैं। पर उनके अनुभव को देखते हुए मुंबई की टीम उन्हें रिटेन कर सकती है। रोहित ने अभी तक आईपीएल के 257 मैचों में 6628 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक शामिल हैं। 

5. नेहाल वढेरा (अनकैप्ड)

मुंबई इंडियंस की टीम चार कैप्ड प्लेयर्स के साथ एक अनकैप्ड प्लेयर्स (जिन्होंने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला हो) को भी रिटेन कर सकती है। इसमें नेहाल वढेरा शामिल हो सकते हैं। 24 साल के नेहाल ने अभी तक कुल 20 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 350 रन बनाए हैं और दो अर्धशतक भी जड़े हैं। वह बड़ी पारी खेल सकते हैं। वहीं ईशान किशन और डेवाल्ड ब्रेविस में से किसी एक प्लेयर को मुंबई इंडियंस की टीम RTM के जरिए हासिल कर सकती है। 

Latest Cricket News