A
Hindi News खेल क्रिकेट मिचेल स्टार्क ने ध्वस्त किया मिचेल जॉनसन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ इतने ODI में रच दिया इतिहास

मिचेल स्टार्क ने ध्वस्त किया मिचेल जॉनसन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ इतने ODI में रच दिया इतिहास

मिचेल स्टार्क भले ही तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो सके लेकिन उन्होंने 2 विकेट लेने के साथ ही नया रिकॉर्ड बना दिया। स्टार्क ने मेजबान इंग्लैंड की सलामी जोड़ी को एक ही ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Mitchell Starc- India TV Hindi Image Source : GETTY/INDIA TV मिचेल स्टार्क

मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का मुकाबला चेस्टर-ले-स्ट्रीट के रिवरसाइड ग्राउंड में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 304 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन जीत हासिल नहीं कर सका। इंग्लैंड ने कप्तान हैरी ब्रूक के नाबाद शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया को बारिश से प्रभावित मैच में DLS से 46 रनों से हराया। इंग्लैंड को जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 7 मैच हारने के बाद पहली जीत नसीब हुई तो वहीं कंगारू टीम का विजयी रथ थम गया। ऑस्ट्रेलिया को लगातार 14 वनडे जीत के बाद पहली हार का सामना करना पड़ा। 

इंग्लैंड की सलामी जोड़ी का किया शिकार

इस मैच में भले ही ऑस्ट्रेलिया को हार मिली लेकिन उसके एक गेंदबाज ने 2 विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के स्कोर का पीछा करते हुए इंग्लैंड का आगाज बेहद खराब रहा। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इंग्लैंड की सलामी जोड़ी अकेले निपटा दिया। स्टार्क ने सबसे पहले तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर खतरनाक फिल सॉल्ट का शिकार किया और फिर इसी ओवर की आखिरी गेंद पर बेन डकेट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कीर्तिमान रच दिया। 

दरअसल, स्टार्क ने वनडे में फिल सॉल्ट के रुप में अपना 240वां शिकार किया। इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से ODI में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने दिग्गज मिचेल जॉनसन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में पहले पायदान पर जॉनसन थे। उन्होंने 153 ODI मैचों में 239 विकेट लेने का कारनामा किया था जबकि स्टार्क ने 123वें मैच में ये बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। 

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में वसीम अकरम टॉप पर हैं। दूसरे पायदान पर श्रीलंका के चमिंडा वास और तीसरे स्थान पर जहीर खान हैं। चौथे पायदान पर अब मिचेल स्टार्क पहुंच गए हैं जबकि मिचेल जॉनसन चौथे से 5वें स्थान पर खिसक गए हैं।

ODI में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज 

  • वसीम अकरम (पाकिस्तान): 356 मैचों में 502 विकेट
  • चमिंडा वास (श्रीलंका): 322 मैचों में 400 विकेट
  • जहीर खान (भारत): 200 मैचों में 282 विकेट
  • मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया): 123 मैचों में 241* विकेट
  • मिचेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया): 153 मैचों में 239 विकेट

स्टार्क वनडे में अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड ग्लेन मैक्ग्रा के नाम है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ब्रेट ली और फिर शेन वॉर्न का नंबर आता है।

वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट

  • ग्लेन मैक्ग्रा - 380 विकेट
  • ब्रेट ली - 380 विकेट
  • शेन वॉर्न - 291 विकेट
  • मिशेल स्टार्क - 241* विकेट
  • मिशेल जॉनसन - 239 विकेट

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली को मिली दिल्ली की टीम में जगह, क्या 12 साल बाद खेलेंगे रणजी ट्रॉफी?

हैरी ब्रूक ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद पहली बार हुआ ऐसा

 

Latest Cricket News