A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में जब लगातार पांच दिन नहीं हुआ एक भी बॉल का खेल, रद कर दिया गया मुकाबला

टेस्ट क्रिकेट में जब लगातार पांच दिन नहीं हुआ एक भी बॉल का खेल, रद कर दिया गया मुकाबला

अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट अब चौथे दिन भी रद कर दिया गया है। मुकाबला अब उस ओर जा रहा है, जहां टेस्ट क्रिकेट में लगातार पांच दिन तक एक भी गेंद का खेल ना हुआ हो।

afghanistan vs new zealand- India TV Hindi Image Source : PTI टेस्ट क्रिकेट में जब लगातार पांच दिन नहीं हुआ एक भी बॉल का खेल

Afghanistan vs New Zealand Greater Noida Test: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी कभार ही ऐसा होता है कि किसी मुकाबले में लगातार पांच दिन तक एक भी बॉल का खेल नहीं हुआ हो। इस वक्त ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड का जो मैच होना है, वो भी अब उसी लिस्ट में शुमार होने जा रहा है। 100 साल से ज्यादा के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही बार ऐसा हुआ है और अब लग रहा है कि इतिहास दोहराए जाने का वक्त फिर से आ गया है। इससे पहले साल 1998 में आखिरी बार ऐसा हुआ था। 

9 सितंबर से शुरू होना था अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट 

अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला अब चौथे दिन में पहुंच गया है। मैच 9 सितंबर को शुरू होना था, अब तक तो मैच की तस्वीर भी काफी हद तक साफ हो जानी चाहिए थी। एक टीम मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना चुकी होती। हो ये भी सकता है कि मैच खत्म भी हो गया होता, क्योंकि कई बार टेस्ट में तीसरे और चौथे दिन भी नतीजा निकलता है। अब तक केवल सात ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी टेस्ट मैच में लगातार पांच दिन तक कोई बॉल नहीं फेंकी गई हो और मैच रद कर दिया गया हो, अब ये मैच आठवां मुकाबला हो सकता है। 

साल 1890 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में हुआ मैच का ऐसा हाल 

साल 1890 में पहली बार ऐसा हुआ था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें आमने सामने थीं और मैच में कोई बॉल नहीं फेंकी जा सकी। इसके बाद साल 1930 में भी इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में ऐसा ही हुआ। ये दोनों मैच इंग्लैंड के मेनचेस्टर में होने थे। इसके बाद साल 1970 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड मैच में ऐसा ही कुछ देखने के लिए मिला। साल 1989 में न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान मैच में लगातार पांच दिन कोई बॉल नहीं डाली जा सकी। ये मैच डबलिन में आयोजित किया गया था। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में भी ऐसा ही हुआ 

साल 1990 में फिर से ऐसा ही कुछ देखने के लिए मिला। ये मैच वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच गुयाना में खेला जाना था, लेकिन नहीं हो सका। साल 1998 में दो बार ऐसा हुआ। पहली बार पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे मैच में ऐसा हुआ कि बिना कोई बॉल डाले मैच को रद घोषित कर दिया गया। ये मैच पाकिस्तान के फैसलाबाद में होना था, यानी एशिया में पहली बार ऐसा हुआ। उसी साल डबलिन में फिर से भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में यही देखने के लिए मिला। ये मुकाबला डबलिन में होना था। 

साल 1998 में आखिरी बार हुआ, भारत में पहली बार होगा

साल 1998 के बाद से लेकर अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ था। लेकिन अब ये सिलसिला टूटता हुआ सा नजर आ रहा है। खास बात ये भी है कि भारत की जमीन पर पहली बार ऐसा कुछ होगा, हालांकि टीम इंडिया इस मुकाबले का हिस्सा नहीं है। वहीं बात अगर एशिया की करें तो दूसरी बार ऐसा होगा। पहली बार हमने आपको बताया ही है कि पाकिस्तान के फैसलाबाद में साल 1998 में ऐसा हुआ था। हालांकि अभी अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच इस लिस्ट का हिस्सा नहीं बना है, लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि 13 सितंबर को इस लिस्ट में एक और मुकाबला जुड़ जाएगा। देखना होगा कि ग्रेटर नोएडा में पांचवें दिन मौसम का हाल कैसा रहता है। 

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने महज 15 गेंद में रचा इतिहास, ध्वस्त किया भारतीय तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड

हेड के तूफानी अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को चटाई धूल, भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदा; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News