A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: जो कोई नहीं कर पाया, वो कीवी गेंदबाज ने कर दिखाया, रच दिया अनोखा इतिहास

IND vs NZ: जो कोई नहीं कर पाया, वो कीवी गेंदबाज ने कर दिखाया, रच दिया अनोखा इतिहास

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दूसरे दिन कीवी गेंदबाज मैट हेनरी ने इतिहास रच दिया। उन्होंने भारतीय टीम के 5 बल्लेबाजों का शिकार किया।

Matt Henry- India TV Hindi Image Source : AP मैट हेनरी

भारत और बेंगलुरु के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया। इसके बाद दूसरे दिन वो हुआ जिसकी कल्पना भी शायद किसी ने नहीं की होगी। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 31.2 ओवरों में महज 46 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह टीम इंडिया ने शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। घर में टीम इंडिया का टेस्ट में ये सबसे कम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम का घरेलू सरजमीं पर सबसे कम टेस्ट स्कोर 62 रन का था जो साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही आया था। यही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में भारत का ये तीसरा सबसे कम स्कोर है। 

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने खतरनाक गेंदबाजी की जिसके सामने भारतीय टीम सिर्फ एक सेशन ही टिक पाई। भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज ने क्रीज पर टिकने की जहमत नहीं उठाई। भारत की खराब बल्लेबाजी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि आधी टीम यानी 5 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाए। विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और आर अश्विन डक पर आउट हुए। सिर्फ 2 ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए। 

मैट हेनरी ने किया अनोखा कीर्तिमान

भारतीय बल्लेबाजी को तहस-नहस करने में सबसे बड़ा योगदान कीवी गेंदबाज मैट हेनरी का रहा जिन्होंने अकेले आधी टीम का शिकार किया। मैट हेनरी ने महज 13.2 ओवर में 15 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया। उन्होंने कुलदीप यादव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान और ऋषभ पंत को अपना शिकार बनाया। इस तरह उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए। उन्होंने अपने 26वें टेस्ट की 50वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया। 

भारत के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लेने के साथ ही हेनरी न्यूजीलैंड के लिए संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने नील वैगनर की बराबरी की। दोनों के नाम 26-26 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। यही नहीं, मैट हेनरी द्वारा 15 रन देकर 5 विकेट लेना टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के किसी गेंदबाज द्वारा लिया गया सबसे किफायती 5 विकेट हॉल है।

न्यूजीलैंड के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज (मैच)

  • 25 - रिचर्ड हैडली
  • 26 - नील वैगनर
  • 26 - मैट हेनरी*
  • 27 - ब्रूस टेलर

भारत में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

  • 7/64 - टिम साउथी बनाम भारत, बेंगलुरु, 2012
  • 6/27 - डायन नैश बनाम भारत, मोहाली, 1999
  • 6/49 - रिचर्ड हैडली बनाम भारत, वानखेड़े, 1988
  • 5/15 - मैट हेनरी बनाम भारत, बेंगलुरु, 2024*

Latest Cricket News