A
Hindi News खेल क्रिकेट आखिर कौन है 22 साल के मानव सुथार, Duleep Trophy में 5 विकेट हासिल कर बन गए चर्चा का विषय

आखिर कौन है 22 साल के मानव सुथार, Duleep Trophy में 5 विकेट हासिल कर बन गए चर्चा का विषय

दलीप ट्रॉफी 2025 में जहां भारतीय टीम के सेलेक्टर्स की नजर इस टूर्नामेंट में खेल रहे सीनियर खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर है तो वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो अपने खेल के जरिए चयनकर्ताओं का ध्यान खींच रहे हैं। इसी में एक नाम 22 के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मानव सुथार का भी है।

Manav Suthar- India TV Hindi Image Source : X मानव सुथार ने दलीप ट्रॉफी में हासिल किए 5 विकेट।

दलीप ट्रॉफी 2025 में अब तक 2 दिनों के खेल में दो युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबसे ज्यादा प्रभावित किया है जिसमें एक बल्लेबाज मुशीर खान हैं तो दूसरा नाम 22 साल के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मानव सुथार हैं। इंडिया सी टीम का हिस्सा मानव ने इंडिया डी के खिलाफ मुकाबले में अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखाते हुए दूसरे दिन के खेल में अपने 5 विकेट पूरे किए। सुथार ने इस दौरान देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, केएस भरत, सारांश सिंह और अर्शदीप सिंह को अपना शिकार बनाया। मानव ने अपने प्रदर्शन से सेलेक्टर्स का ध्यान जरूर खींचा है, जिसमें वह अपने छोटे से अभी के करियर में भी काफी चर्चा बटोर चुके हैं।

सिर्फ 14 फर्स्ट क्लास मैचों में हासिल कर चुके 65 विकेट

मानव सुथार घरेलू क्रिकेट में राजस्थान की टीम से खेलते हैं जिसमें उन्होंने अब तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 14 मुकाबले खेले हैं और उसमें उन्होंने 24.44 के औसत से 65 विकेट हासिल किए हैं। मानव सुथार का गेंदबाजी एक्शन पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील जोशी की तरह है जिसमें वह गेंद को काफी आसानी से बल्लेबाज के सामने से टर्न कराने की क्षमता रखते हैं। पिछले साल जब भारतीय टीम को एशिया कप के लिए रवाना होना था तो उससे पहले अलूर में हुए ट्रेनिंग कैंप के दौरान मानव ने वहां पर अपने गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाजों को अपने स्पिन गेंदबाजी के दम पर परेशानी में डाला था। मानव ने इसी साल हुए आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम से डेब्यू किया था जिसमें उन्हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। मानव भारतीय अंडर 19 और ए टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में मानव के नाम 15 जबकि टी20 में अभी 4 विकेट दर्ज हैं।

इंडिया डी के पास 202 रनों की बढ़त

इंडिया सी और डी के बीच अनंतपुर के मैदान पर खेले जा रहे मुकाबले के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंडिया डी टीम को 202 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी थी। इस मुकाबले में इंडिया डी टीम अपनी पहली पारी में जहां 164 रन बनाकर सिमट गई थी तो वहीं इंडिया सी टीम 168 रन बनाने में कामयाब हुई थी। वहीं दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो इंडिया डी टीम ने अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 206 रन बना लिए थे।

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया का दुश्मन स्कॉटलैंड में हुआ फेल! गोल्डन डक का ऐसे हुआ शिकार

राहुल द्रविड़ की हुई इस टीम में एंट्री, क्या 16 साल बाद खत्म होगा IPL ट्रॉफी का सूखा

Latest Cricket News