A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया पर फिर हुई पैसों की बरसात, इस राज्य के CM ने किया इतने करोड़ देने का ऐलान

टीम इंडिया पर फिर हुई पैसों की बरसात, इस राज्य के CM ने किया इतने करोड़ देने का ऐलान

Team India: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा और विश्व विजेता बनी।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI Indian Cricket Team

Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी अपने नाम की थी। भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही और एक भी मुकाबला नहीं हारा। भारतीय टीम ने 17 सालों के लंबे इंतजार के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। जब टीम इंडिया के प्लेयर्स भारत पहुंचे, तो उनका भव्य स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की और उन्हें शुभकामनाएं दी। इसके बाद मुंबई में विक्ट्री परेड हुई और बीसीसीआई ने विश्व विजेता भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपये का चेक दिया। अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 11 करोड़ रुपये देने का किया ऐलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए शुक्रवार को 11 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। यह घोषणा यहां विधान भवन में की गई जहां भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को सम्मानित किया गया। शिंदे ने अपने भाषण में विश्व कप में टीम की चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर मिली जीत के अलावा सूर्यकुमार के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में लिए गए शानदार कैच की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने सहयोगी टीम के सदस्य पारस म्हाम्ब्रे और अरूण कनाडे के योगदान की प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने मुंबई पुलिस की विक्ट्री परेड के दौरान भीड़ प्रबंधन की भी सराहना की। 

देवेंद्र फडनवीस ने रोहित शर्मा की तारीफ की

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फडनवीस भी मौजूद थे। अजित पवार ने कहा कि रोहत शर्मा ने स्पष्ट कर दिया कि वह T20I में अब नहीं खेलेंगे। लेकिन जब भी हम एक टी 20 मैच देखेंगे, हम हमेशा आपको और आपकी टीम की उपलब्धियों को याद रखेंगे। फडनवीस ने रोहित की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका नाम अब हमेशा के लिए क्रिकेट इतिहास में लिखा जाएगा। रोहित ने हमें एक ही दिन में अच्छी और बुरी खबर दोनों दीं। उन्होंने टी 20 विश्व कप जीता लेकिन साथ ही T20I फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उनका नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए लिखा जा चुका है।  

भारत ने दूसरी बार जीता खिताब

भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। इससे पहले टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन किया। भारत ने फाइनल में पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए, जिसके जवाब साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 169 रन ही बना पाई। भारत के लिए विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली थी। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

शुभमन गिल रचेंगे इतिहास, कप्तान के तौर पर पहला T20I मैच; इतने प्लेयर्स कर चुके हैं भारतीय टीम की कप्तानी

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ 'डेब्यू' करेगी पूरी टीम इंडिया, इससे पहले नहीं खेला एक भी T20I मैच

Latest Cricket News