A
Hindi News खेल क्रिकेट ऐतिहासिक लॉर्ड्स में पहली बार इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा टेस्ट मैच, ECB का बड़ा ऐलान

ऐतिहासिक लॉर्ड्स में पहली बार इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा टेस्ट मैच, ECB का बड़ा ऐलान

ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड लॉर्ड्स में टेस्ट मैच खेला जाएगा जिसमें भारतीय महिला टीम मेजबान इंग्लैंड का सामना करेगी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने ये जानकारी दी।

lords cricket ground- India TV Hindi Image Source : GETTY लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड

ENG vs IND: इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बड़ा ऐलान किया है जिससे भारतीय क्रिकेट फैंस काफी खुश हैं। इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, साल 2026 में भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में आयोजित किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब लॉर्ड्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी।

ECB ने कहा कि जुलाई 2025 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2026 में एकमात्र टेस्ट के लिए वापस इंग्लैंड का दौरा करेगी। भारतीय टीम अगले साल 28 जून से 12 जुलाई के बीच पांच मैचों की T20I सीरीज खेलेगी। टीम इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी।

लॉर्ड्स में खेला जाएगा टेस्ट मैच

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड गौल्ड ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि भारतीय महिला टीम 2026 में लॉर्ड्स में पहले महिला टेस्ट मैच में इंग्लैंड की महिला टीम से भिड़ने के लिए वापसी करेगी। यह वास्तव में एक खास मौका होगा। ईसीबी ने भारतीय टीम के टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड आने की भी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि 2026 में लॉर्ड्स में एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम वापस आएगी। इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला यह पहला टेस्ट मैच होगा।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम पिछले तीन सालों से लॉर्ड्स में लिमिटेड ओवर मैच खेले हैं। अगले साल एक और मैच निर्धारित है, लेकिन यह पहली बार होगा जब इस ऐतिहासिक ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच में भारत की मेजबानी करेगी। भारत ने इंग्लैंड में अपना पिछला टेस्ट मैच साल 2021 में ब्रिस्टल में खेला था। यह मैच ड्रॉ रहा था। 

साल 2025 में भारत महिला टीम के इंग्लैंड दौरे का कार्यक्रम

  • पहला T20I: 28 जून 2025, ट्रेंट ब्रिज
  • दूसरा T20I: 1 जुलाई 2025,  ब्रिस्‍टल
  • तीसरा T20I: 4 जुलाई 2025, द ओवल
  • चौथा T20I: 9 जुलाई 2025, द ओल्‍ड ट्रैफ़र्ड
  • पांचवां T20I: 12 जुलाई 2025, एजबस्‍टन
  • पहला वनडे: 16 जुलाई 2025, साउथैंप्‍टन
  • दूसरा वनडे: 19 जुलाई 2025, लॉर्ड्स
  • तीसरा वनडे: 22 जुलाई 2025, चेस्टर-ली-स्‍ट्रीट

(Inputs: PTI)

Latest Cricket News