A
Hindi News खेल क्रिकेट कुलदीप यादव को बिना खेले आईसीसी रैंकिंग में फायदा, आखिर कैसे हुआ ये करिश्मा

कुलदीप यादव को बिना खेले आईसीसी रैंकिंग में फायदा, आखिर कैसे हुआ ये करिश्मा

आईसीसी की ओर से जारी की गई वनडे बॉलर्स की रैंकिंग में दो स्थानों की छलांग लगाकर अब कुलदीप यादव तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

kuldeep yadav- India TV Hindi Image Source : GETTY कुलदीप यादव को बिना खेले आईसीसी रैंकिंग में फायदा

ICC Rankings Update: आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच अगर वनडे में बॉलर्स की रैंकिंग की बात की जाए तो वहां पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। लेकिन सबसे खास बात ये है कि भारत के कुलदीप यादव ने अचानक से इस रैंकिंग में लंबी छलांग मार दी है। खास बात ये है कि कुलदीप ने पिछले कुछ वक्त से कोई मैच भी नहीं खेला है, फिर आखिर ऐसा कैसे हो गया। 

भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज में भी नहीं खेले थे कुलदीप यादव 

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे बड़ा सवाल यही था कि कुलदीप यादव को मौका क्यों नहीं मिला। वे चेन्नई टेस्ट में भी बाहर ही बैठे रहे, वहीं कानपुर यानी अपने घर पर भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। इस बीच अब जो रैंकिंग आई है, उसमें कुलदीप यादव ने तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। हालांकि हम यहां पर टेस्ट नहीं, बल्कि वनडे रैंकिंग की बात कर रहे हैं। हालांकि कुलदीप ने तो वनडे भी पिछले कुछ वक्त से नहीं खेला है फिर भी उन्हें फायदा हुआ है। 

आईसीसी वनडे बॉलर्स की रैंकिंग में इस वक्त केशव महाराज नंबर वन

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बॉलर्स की बात करें तो साउथ अफ्रीका के केशव महाराज 695 की रेटिंग लेकर पहले नंबर पर हैं, ये तो हमने आपको बताया ही है। वहीं दूसरे नंबर पर अब अफगानिस्तान के राशिद खान पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 668 की हो गई है और उन्हें दो स्थानों का उछाल मिला है। इस बीच भारत के कुलदीप यादव 665 की रेटिंग के साथ ही तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड के नुकसान का कुलदीप को हुआ फायदा

दरअसल ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड को नुकसान उठाना पड़ा है। कुलदीप ने तो कोई मैच खेला ही नहीं, इसलिए उनकी रेटिंग नहीं घटी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड वनडे सीरीज में एडज जैम्पा और हेजलवुड कुछ खास नहीं कर पाए, इसलिए उनकी रेटिंग  घटी है। इस वक्त एडम जैम्पा 663 की रेटिंग के साथ नंबर 4 और जोश हेजलवुड 656 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर है। दोनों को दो दो स्थान नीचे आना पड़ा है। बस इसी का फायदा कुलदीप यादव को मिल गया है और वे सीधे तीसरे नंबर पर पहुचंने में कामयाब हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें 

आईसीसी रैंकिंग में यशस्वी जायवाल और विराट कोहली ने किया धमाका, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को भयंकर नुकसान

सरफराज खान ने ठोकी धांसू सेंचुरी, अब तो न्यूजीलैंड सीरीज भी पक्की हो ही गई समझो

Latest Cricket News