A
Hindi News खेल क्रिकेट कगिसो रबाडा ने तोड़ दिया बहुत बड़ा कीर्तिमान, वकार यूनिस भी छूट गए पीछे

कगिसो रबाडा ने तोड़ दिया बहुत बड़ा कीर्तिमान, वकार यूनिस भी छूट गए पीछे

बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में आज साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने एक और कीर्तिमान रचने का काम किया।

Kagiso Rabada- India TV Hindi Image Source : GETTY कगिसो रबाडा ने तोड़ दिया बहुत बड़ा कीर्तिमान, वकार यूनिस भी छूट गए पीछे

Kagiso Rabada Record: बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो गया है। सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो गया। मैच में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा। इस बीच साउथ अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार ​कगिसो रबाडा ने एक नया कीर्तिमान बना दिया है। खास तौर पर बात अगर टेस्ट ​क्रिकेट की करें तो उन्होंने दुनियाभर के गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है। कगिसो रबाडा ने टेस्ट में सबसे तेज 300 विकेट अपने नाम किए हैं। यहां हम बॉल फेंकने के हिसाब से बात कर रहे हैं। 

कगिसो रबाडा ने पूरे किए 300 टेस्ट विकेट

कगिसो रबाडा ने जब आज अपना 300वां टेस्ट विकेट लिया, तब तक उन्होंने 11,817 बॉल फेंकी थी। इतनी कम बॉल में किसी ने भी ऐसा नहीं किया है। अब तक ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के वकार यूनिस के नाम था। उन्होंने 12,602 बॉल पर ये कारनामा किया था, लेकिन अब वे पीछे छूट गए हैं। इतना नहीं बीच में भले ही दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के वकार आ गए हों, लेकिन इस लिस्ट में तीसरे और चौथे नंबर पर भी साउथ अफ्रीका के ही गेंदबाज हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर डेल स्टेन हैं। उन्होंने 12,605 बॉल पर अपने 300 विकेट पूरे किए थे। वहीं ऐलन डोनाल्ड की बात की जाए तो उन्होंने 13,672 बॉल पर 300 विकेट लेने का काम किया था। 

कगिसो रबाडा का स्ट्राइक रेट भी सबसे बेहतर

इतना ही नहीं कगिसो रबाडा 300 विकेट लेकर भी सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले गेंदबाज हैं। केवल 300 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की ही बात की जाए तो कगिसो रबाडा का स्ट्राइक रेट 39.3 का है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर डेन स्टेन हैं, जिनका औसत 42.3 का है। यानी इस हिसाब से भी देखा जाए तो कगिसो रबाडा की उपलब्धि और भी ज्यादा बेहतर हो जाती है।  

अपने ही घर पर बुरी तरह से फंसी बांग्लादेश क्रिकेट टीम 

इस बीच अगर बात बांग्लादेश की पारी की करें तो ​कगिसो रबाडा ने भले ही 300 विकेट पूरे कर लिए हों, लेकिन बांग्लादेश को शुरुआती झटके देने का काम वियान मुल्डर ने किया। उन्होंने मैच शुरू होते ही बैक टू बैक तीन विकेट निकालकर बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेले दिया था। इसके बाद रबाडा ने अपना कमाल दिखाया। रबाडा ने पहले रहीम को चलता किया और इसके बाद लिटन दास को भी पवेलियन भेज दिया। बांग्लादेश की टीम अपने घर पर संकट में​ घिरी हुई नजर आ रही है। 

सबसे कम गेंदें पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज 
कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) : 11817 बॉल
वकार यूनिस (पाकिस्तान) : 12602 बॉल 
डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका) : 12605 बॉल 
एलन डोनाल्ड (दक्षिण अफ्रीका) : 13672 बॉल

यह भी पढ़ें

Women T20 World Cup 2024 के सभी अवॉर्ड्स विनर्स की लिस्ट, इस खिलाड़ी का कमाल

'पंजाब किंग्स से अभी तक मिस्डकॉल भी नहीं आया', जितेश शर्मा ने IPL रिटेंशन पर कही बड़ी बात

Latest Cricket News