A
Hindi News खेल क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब पहुंचे जो रूट, क्या खतरे में है ये कीर्तिमान

सचिन तेंदुलकर के एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब पहुंचे जो रूट, क्या खतरे में है ये कीर्तिमान

जो रूट ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन बना लिए हैं। वे अब तक पांचवीं बार ऐसा करने में कामयाब रहे हैं।

sachin tendulkar joe root- India TV Hindi Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर के एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब पहुंचे जो रूट, क्या खतरे में है ये कीर्तिमान

Joe Root World Record: जो रूट इस वक्त अपनी टीम इंग्लैंड के ​लिए पाकिस्तान के​ खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल रहे हैं। जो रूट अब उस मुकाम पर हैं, जहां वे जब भी बल्लेबाजी के लिए मैदान में आते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड जैसे उनका इंतजार ही कर रहा होता है। खास तौर पर सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड वे टेस्ट क्रिकेट में तोड़ चुके हैं और कई लाइन में हैं। इस बीच पाकिस्तान के ​खिलाफ मुल्तान में एक और छोटी पारी की दम पर वे सचिन के एक और विश्व कीर्तिमान के करीब पहुंच गए हैं। 

जो रूट ने इस साल पूरे किए 1000 टेस्ट रन

दरअसल जो रूट ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन बना लिए हैं। ये पहली बार नहीं है, जब जो रूट ने ऐसा किया है। इससे पहले वे चार बार और ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। अब वे उन खिलाड़ियों में लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने पांच बार एक साल में 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं। हालांकि भारत के सचिन तेंदुलकर अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक साल में 6 बार टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। अब जो रूट सचिन तेंदुलकर के करीब पहुंच गए हैं। हालांकि सचिन की बराबरी के लिए उन्हें यहां से कम से कम एक और साल का इंतजार करना होगा। 

इन बल्लेबाजों ने भी बनाए हैं एक साल में एक हजार से ज्यादा टेस्ट रन

एक साल में पांच बार टेस्ट में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और एलिस्टर कुक हैं। यानी एलिस्टर कुक के बाद वे इंग्लैंड के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ये काम किया है। ये उनके लिए और इंग्लैंड के लिए कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। 

सचिन तेंदुलकर और जो रूट ने कब कब किया ये कारनामा

बात अगर सचिन तेंदुलकर की करें तो वे दुनिया के अकेले बैटर हैं, जिन्होंने ये काम छह बार किया है। सचिन ने साल 1997, 1999, 2001, 2002, 2008 और इसके बाद साल 2010 में एक साल में एक हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे। बात अगर जो रूट की करें तो वे अब तक साल 2015, 2016, 2021, 2022 और इसके बाद अब यानी 2024 में ये काम कर चुके हैं। अभी जो रूट के पास इस साल और भी टेस्ट मैच हैं, देखना होगा कि बाकी बचे हुए मैचों में वे कितने और टेस्ट रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब होते हैं। 

यह भी पढ़ें 

जो रूट रच दिया नया कीर्तिमान, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया गजब कारनामा

मुल्तान में अंग्रेजों को लगा करारा झटका, पाकिस्तान की पारी खत्म होते ही टेंशन में टीम

Latest Cricket News