A
Hindi News खेल क्रिकेट जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले बने 7वें खिलाड़ी

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले बने 7वें खिलाड़ी

ENG vs WI: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लिश टीम के अनुभवी खिलाड़ी जो रूट के बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 12000 रन भी पूरे कर लिए हैं।

Joe Root- India TV Hindi Image Source : GETTY जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए अपने 12000 रन

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच एजबेस्टन के मैदान पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी 282 रन बनाकर पहले दिन के खेल में सिमट गई थी। वहीं दूसरे दिन के खेल में मेजबान इंग्लैंड की टीम एक समय 54 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद जो रूट ने 87 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। अपनी इस पारी के दम पर रूट ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा कारनामा भी किया जिसमें उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 12000 रन भी पूरे कर लिए।

इंग्लैंड के दूसरे जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में बने 7वें खिलाड़ी

जो रूट का वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में बल्ले से अब तक शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। वहीं उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट में अपनी 87 रनों के बेहतरीन पारी के दम पर 12000 रनों का आंकड़ा भी पार किया। इसी के साथ अब रूट टेस्ट क्रिकेट में 12 हजार से अधिक रन बनाने वाले 7वें खिलाड़ी बन गए हैं वहीं इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले एलिस्टर कुक के बाद दूसरे खिलाड़ी बने हैं। जो रूट टेस्ट क्रिकेट में भी अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ने के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रूट ने ये कारनामा अपने टेस्ट करियर की 261वीं पारी में किया। वहीं जो रूट अपनी इस पारी में 33वां टेस्ट शतक लगाने से जरूर चूक गए।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर - 15921 रन

रिकी पोंटिंग - 13378 रन

जैक कैलिस - 13289 रन

राहुल द्रविड़ - 13288 रन

एलिस्टर कुक - 12472 रन

कुमार संगकारा - 12400 रन

जो रूट - 12027 रन

ये भी पढ़ें

IND vs NZ: ओलंपिक में आज होगा भारत-न्यूजीलैंड का हॉकी मैच, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

Paris Olympics 2024 में भारत के सबसे युवा रेफरी बनेंगे साई अशोक, मुक्केबाजी प्रशासक तौर पर मिली जिम्मेदारी

Latest Cricket News