A
Hindi News खेल क्रिकेट जो रूट ने एक पारी से तोड़ दिए ये बड़े रिकॉर्ड, इस मामले में निकले राहुल द्रविड़ और एलन बॉर्डर से आगे

जो रूट ने एक पारी से तोड़ दिए ये बड़े रिकॉर्ड, इस मामले में निकले राहुल द्रविड़ और एलन बॉर्डर से आगे

ENG vs SL: इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट मैच को 5 विकेट से अपने नाम करने के साथ इस तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड को चौथी पारी में 205 रनों का टारगेट मिला था जिसमें जो रूट ने नाबाद 62 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

Joe Root- India TV Hindi Image Source : GETTY जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में पहुंचे तीसरे स्थान पर।

इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज काफी शानदार तरीके से करते हुए मैनचेस्टर में खेले गए पहले मुकाबले को चौथे दिन ही 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए चौथी पारी में 205 रनों का टारगेट मिला था जिसमें उन्होंने एक समय 119 के स्कोर तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से जो रूट ने पारी को एक छोर से संभालते हुए जेमी स्मिथ के साथ पहले अहम साझेदारी की और उसके बाद क्रिस वोक्स के साथ मिलकर टीम को इस मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे। जो रूट के बल्ले से 128 गेंदों में 62 रनों की पारी देखने को मिली। उन्होंने अपनी इस पारी के दम पर 2 बड़े रिकॉर्ड भी बना दिए।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने के मामले में निकले द्रविड़ और बॉर्डर से आगे

जो रूट श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 42 के स्कोर पर आउट हो गए थे। इसके बाद उन्होंने टीम की दूसरी पारी में अपने स्वाभाविक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पूरा समय लेने के साथ 62 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के दम पर अब जो रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर और शिवनारायण चंद्रपॉल के बाद तीसरे नंबर पर आ गए हैं। रूट ने दिग्गज खिलाड़ी एलन बॉर्डर और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 63-63 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था। वहीं जो रूट के नाम पर अब 64 फिफ्टी दर्ज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर - 68

शिवनारायण चंद्रपॉल - 66

जो रूट - 64

एलन बॉर्डर - 63

राहुल द्रविड़ - 63

रिकी पोंटिंग - 62

टेस्ट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने के मामले में पहुंचे 5वें नंबर पर

श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट मैच में 62 रनों की पारी खेलने के बाद जो रूट अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने के मामले में 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रूट की ये 96वीं पारी थी जब उन्होंने फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 119 पारियां फिफ्टी प्लस स्कोर की खेली हैं। इसके अलावा जो रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने के मामले में जेफ्री बॉयकाट के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं जिसमें दोनों के नाम 10-10 पारियां दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें

WTC प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान, इंग्लैंड ने जीत के साथ लगाई लंबी छलांग

PAK vs BAN 1st Test: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को बुरी तरह से धोया, उन्हीं की सरजमीं पर बना डाला रिकॉर्ड

Latest Cricket News